Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Solar Eclipse: 8 अप्रैल को लगेगा दुर्लभ सूर्य ग्रहण, एक अखबार ने 54 साल पहले ही कर दी थी इसकी भविष्यवाणी, वायरल हुई तस्वीर

रंगों के त्योहार होली पर चंद्र ग्रहण और 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2024) पड़ेगा. यह बेहद दुर्लभ सूर्य ग्रहण होगा. हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा. 

Latest News
Solar Eclipse: 8 अप्रैल को लगेगा दुर्लभ सूर्य ग्रहण, एक अखबार ने 54 साल पहले ही कर दी थी इसकी �भविष्यवाणी, वायरल हुई तस्वीर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Surya Grahan 2024: चंद्र ग्रहण के बाद साल का पहला सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024 को पड़ेगा. इसका ज्योतिषीय व वैज्ञानिक महत्व होता है. जिसका शुभ अशुभ प्रभाव सभी 12 राशियों के जातकों से लेकर देश दुनिया तक पर पड़ता है. जब चंद्रमा, पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है तो इस स्थिति में सूरज की रोशनी धरती पर नहीं पहुंच पाती है. इसी घटना को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) कहा जाता है. यह सूर्य ग्रहण रात 9 बजकर 12 मिनट से देर रात 1 बजकर 25 मिनट तक रहेगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण बेहद दुर्लभ होगा, जो साढ़े सात घंटे तक रहेगा. हालांकि यह भारत में दिखाई नहीं देगा. 

इस विदेशी अखबार ने कर दी थी भविष्यवाणी

सूर्य ग्रहण की तारीख के साथ ही सोशल मीडिया पर अमेरिका में ओहियो स्थित एक अखबार की करीब 54 साल पुरानी कटिंग भी वायरल हो रही है. इसमें अखबार में 1970 में ही 8 अप्रैल 2024 को पड़ने वाले दुर्लभ सूर्य ग्रहण की भविष्यवाणी कर दी गई थी. अब अखबार की यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. यूजर्स इस पर खूब कमेंट्स कर रहे हैं. कोई इस खबर को छापने वाले खूब वाहवाही कर रहा है तो कुछ लोग इस पर शक जाहिर कर रहे हैं. 

सालों बाद दिखाई देता है ऐसा सूर्यग्रहण

विज्ञान की मानें तो 8 अप्रैल 2024 को पड़ने जा रहा साल का पहला सूर्य ग्रहण बेहद दुर्लभ है. माना जाता है कि ऐसा सूर्य ग्रहण कई सालों बाद पड़ता है. इस स्थिति में पृथ्वी का एक भाग में पूरी तरह से अंधेरा छा जाता है. वहीं चंद्रमा धरती के सबसे पास आ जाता है. इसके चलते सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी देखा में आ जाते हैं. 


Holi 2024:  नवविवाहित बहू ससुराल में क्यों नहीं मनाती पहली होली, हिरण्यकश्यप की बहन होलिका से है इसका संबंध


इन जगहों पर दिखाई देगा सूर्य ग्रहण

8 अप्रैल को पड़ने वाला साल का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. ऐसे में सूतक काल का असर भी यहां मान्य नहीं होगा. हालांकि ज्योतिष रूप से इसका प्रभाव राशियों और नक्षत्रों पर जरूर पड़ सकता है. वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार, सूर्य ग्रहण कनाडा, अमेरिका, न्यूफाउंडलैंड के कई हिस्सों में दिखाई देगा. इसका प्रभाव भी इन देशों पर प्रभावी रहेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement