Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vaishakh Pradosh Vrat 2023: आज है वैशाख माह का दूसरा प्रदोष व्रत, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त और खास उपाय

Vaishakh Pradosh Vrat 2023: प्रदोष व्रत माह में दो बार रखा जाता है. प्रदोष व्रत कृष्ण और शुक्ल दोनों पक्ष की त्रयोदशी को रखा जाता है.

Latest News
Vaishakh Pradosh Vrat 2023: आज है वैशाख माह का दूसरा प्रदोष व्रत, जानें तिथि, पूजा मुहूर्त और खास उपाय

Vaishakh Pradosh Vrat 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा के लिए प्रदोष व्रत रखा जाता है. पंचांग के अनुसार, प्रत्येक माह की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत (Pradosh Vrat 2023) होता है. यह माह में दो बार रखा जाता है. प्रदोष व्रत (Vaishakh Pradosh Vrat 2023) कृष्ण और शुक्ल दोनों पक्ष की त्रयोदशी को रखा जाता है. भगवान शिव की पूजा और व्रत (Pradosh Vrat 2023)  से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है और सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. अब वैशाख माह के शुक्ल पक्ष का प्रदोष व्रत (Vaishakh Pradosh Vrat 2023) आने वाला है. वैशाख का दूसरा प्रदोष व्रत बुधवार को रखा जाएगा. ऐसे में यह बुध प्रदोष व्रत (Budh Pradosh Vrat 2023) होगा. तो चलिए वैशाख बुध प्रदोष व्रत (Vaishakh Pradosh Vrat 2023) तिथि, पूजा मुहूर्त और उपाय के बारे में जानते हैं.

वैशाख बुध प्रदोष व्रत 2023 तिथि (Vaishakh Budh Pradosh Vrat 2023 Date)
वैशाख माह की शुक्ल पक्ष त्रयोदशी तिथि की शुरूआत 2 मई की रात को 11ः17 पर होगी. इस तिथि का समापन अगले दिन 3 मई को रात 11ः49 पर होगा. ऐसे में उदयतिथि को महत्व देते हुए वैशाख शुक्ल प्रदोष व्रत 3 मई को रखा जाएगा. यह बुधवार को रखा जाएगा और यह बुध प्रदोष व्रत होगा.

बुध प्रदोष व्रत 2023 पर शुभ योग (Vaishakh Budh Pradosh Vrat 2023 Shubh Yog)
वैशाख माह का दूसरा प्रदोष व्रत पर कई शुभ योग बन रहे हैं. वैशाख प्रदोष के दिन रवि और सर्वार्थ सिद्धि योग है. सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5ः02 से रात को 8ः56 तक होगा. वहीं रवि योग रात को 8ः56 से 4 मई को सुबह 5ः02 तक होगा.

यह भी पढ़ें- नहीं लग रहा वीजा, आज ही करें हनुमान जी के दर्शन, फिर देखें चमत्कार

वैशाख बुध प्रदोष व्रत 2023 पूजा मुहूर्त (Vaishakh Budh Pradosh Vrat 2023 Puja Muhurat)
बुध प्रदोष व्रत की पूजा का शुभ मुहूर्त 3 मई को शाम 6 बजकर 12 मिनट से रात को 8 बजकर 22 मिनट तक होगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त 2 घंटे के लिए प्राप्त हो रहा है. 

वैशाख बुध प्रदोष व्रत 2023 उपाय (Vaishakh Budh Pradosh Vrat 2023 Upay)
- प्रदोष व्रत पर भगवान शिव की पूजा और दूध चावल का दान करने से फायदा होगा. आपको प्रदोष व्रत पर गाय के दूध और चावल का अपनी क्षमता के हिसाब से दान करना चाहिए. इस खास उपाय को करने से धन संपत्ति की इच्छा पूरी होती है.
- भगवान शिव को बेलपत्र बहुत ही प्रिय होता है. शिवलिंग पर बेलपत्र चढ़ाया जाता है. बेलपत्र से उपाय करके भी आप अपनी इच्छा पूरी कर सकते हैं.
- आपको बेलपत्र पर लाल चंदन से ओम नमः शिवाय और जय श्रीराम लिखना है. आपको करीब 21 पत्तों पर  ओम नमः शिवाय और जय श्रीराम लिखकर भगवान शिव को अप्रित करना है. इससे आपकी मनोकामना पूरी होगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement