Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pigeons Astrology at Home: घर में कबूतर के आने से मिलते हैं ये शुभ-अशुभ संकेत, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Pigeon Nest in House: कबूतर को देवी लक्ष्मी का भक्त माना जाता है, इनका घर में आना शुभ होता है या अशुभ, जान लें.

Pigeons Astrology at Home: घर में कबूतर के आने से मिलते हैं ये शुभ-अशुभ संकेत, जानिए क्या कहता है वास्तु शास्त्र

घर में कबूतर के आने से मिलते हैं ये शुभ-अशुभ संकेत

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Kabutar Ka Aana Shubh Ya Ashubh हिंदू धर्म व शास्त्रों में दैनिक जीवन में होने वाली कई घटनाओं से जुड़ी बातों का जिक्र मिलता है (Astrology). इनमें से एक घटना है घर में कबूतर के आने का. कबूतर को सुख और शांति का प्रतीक माना जाता है.

इसके अलावा कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त भी माना जाता है. ऐसे में कबूतर का घर में आना या घोंसला (Pigeon Nest in House) बनाने को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल उठते हैं. कई लोग इसे शुभ मानते हैं, वहीं कई लोग इसे दुर्भाग्य का कारण समझते हैं और घर में बना घोंसला हटा देते हैं (Vastu Dosh). आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बता रहे हैं कबूतर से जुड़े कुछ संकेतों के बारे में, जिनका जिक्र वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में भी मिलता है. साथ ही जानेंगे घर में कबूतर का आना शुभ होता है या अशुभ (Pigeons Astrology at Home). 

घर में कबूतर का आना शुभ होता है या अशुभ 

इसको लेकर लोगों की मान्यताएं भले ही अलग हो लेकिन शकुन शास्त्र के अनुसार घर में कबूतर का आना शुभ माना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर की छत या बालकनी में कबूतर आ जाए तो उसे दाना जरूर खिलाना चाहिए. ऐसा करने से जीवन से जुड़ी तमाम बाधाएं समाप्त हो जाती है. इसके अलावा घर के अंदर कबूतर के आने से, मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. ऐसे में इससे आपको धन या अन्य कोई लाभ भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- पैसे रखते और गिनते समय भूलकर भी न करें ये काम, देवी लक्ष्मी होंगी नाराज

घर में कबूतर का घोंसला बनाना शुभ होता है या अशुभ

वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आपके घर में कबूतर घोंसला बना रहा है, तो यह आपके लिए अशुभ संकेत हो सकता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इससे घर में तमाम तरह की समस्याएं आती हैं. इसके अलावा इससे आर्थिक हानि होने का संकेत भी मिलता है.

कबूतर की आवाज 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कबूतर का दिन के पहले प्रहर में गुटर गूं करना शुभ माना जाता है. इससे आपको लाभ हो सकता है. साथ ही तीसरे प्रहर में कबूतर का गुटर गूं करना आपके विवाह या प्रेम से जुड़ी समस्याओं का संकेत हो सकता है. इसके अलावा कबूतर का चौथे प्रहर में गुटर गूं करना काम में हानि होने का संकेत देता है.

सिर के ऊपर से उड़ना

वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति के सिर के ऊपर से अगर कोई कबूतर उड़ जाए, तो यह शुभ संकेत माना जाता है. ऐसे में अगर आपके साथ ऐसा हो तो समझ लें कि जल्द ही आपके जीवन के हर कष्ट दूर होने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें- मालामाल होने के लिए करें ये उपाय, आर्थिक तंगी से बच जाएंगे

कबूतर का अचानक से मिलना 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, बाहर जाते समय अचानक कोई कबूतर आपके दाईं ओर से उड़कर जाए तो यह अशुभ माना जाता है. इससे आपके भाई और परिजनों को नुकसान होने का संकेत मिलता है.

बुध और गुरु ग्रह है कमजोर तो कबूतर को खिलाएं दाना 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कबूतर को मां लक्ष्मी का भक्त माना जाता है. ऐसे में देवी लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कबूतर को दाना जरूर खिलाएं. ऐसा करने से आपके कुंडली में गुरु और बुध की स्थिति भी मजबूत होगी. इसके अलावा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement