Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips: घर में पर्दे लगाने से पहले जान लें ये वास्तु टिप्स, चमक जाएगी आपकी किस्मत

Vastu Tips For Curtain: वास्तु शास्त्र में न सिर्फ रसोई, बाथरूम कमरों और पूजा स्थल से संबंधित नियम बताएं गए हैं बल्कि घर में लगाएं जाने वाले पर्दों से जुड़े नियमों के बारे में भी बताया गया है.

Latest News
Vastu Tips: घर में पर्दे लगाने से पहले जान लें ये वास्तु टिप्स, चमक जाएगी आपकी किस्मत

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में घर की सभी चीजों से जुड़े नियमों(Vastu Tips)  के बारे में बताया गया है. घर में मौजूद सभी चीजें नकारात्मक और सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाती हैं. वास्तु के नियमों का पालन करने पर लोगों को लाभ मिलते हैं तो वहीं वास्तु दोष के कारण लोगों को अशुभ प्रभाव भी झेलने पड़ते हैं. वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) में न सिर्फ रसोई, बाथरूम कमरों और पूजा स्थल से संबंधित कई नियम बताएं गए हैं बल्कि घर में लगाएं जाने वाले पर्दों से जुड़े नियमों (Vastu Tips For Curtain) के बारे में भी बताया गया है. अगर आप इन नियमों (Vastu Tips) का पालन करें तो आपको लाभ होगा जबकि इनका पालन न करने पर आपको नुकसान हो सकता है. तो चलिए पर्दों से जुड़े वास्तु नियमों (Vastu Tips For Curtain) के बारे में बताते हैं.

घर में पर्दे लगाने से जुड़े वास्तु नियम (Vastu Tips For Curtain)
घर के मुख्य सदस्य के कमरे में पर्दे के वास्तु टिप्स

घर के मुख्य सदस्य के कमरे में खिड़की पर पर्दे के लिए नीले और भूरे रंग के पर्दे का इस्तेमाल करना चाहिए. यह स्वास्थ्य को बेहतर करता है और इससे तरक्की के रास्ते भी खुल जाते हैं.

बेडरूम के लिए पर्दे के वास्तु टिप्स
आपको घर के बेडरूम में लाल, बैंगनी या फिर गुलाबी रंग के पर्दे लगाने चाहिए. इन रंग के पर्दे लगाने से दांपत्य जीवन सुखमय होता है और पति-पत्नी के बीच अच्छा रिश्ता बना रहता है.

यह भी पढ़ें - Budhwar Upay: कर्ज मुक्ति के लिए बुधवार को करें ये काम, आर्थिक तंगी से मिलेगी छुटकारा

स्टडी रूम के लिए पर्दे के वास्तु टिप्स
बच्चों के स्टडी रूम में हल्के नीले और गुलाबी रंग के पर्द लगाने चाहिए. हरे रंग के पर्दे लगाने से बच्चों की पढ़ाई में एकाग्रता बनी रहती है. 

ड्राइंग रूम के लिए वास्तु टिप्स
घर में ड्राइंग रूम का क्षेत्र मेहमानों के लिए होता है. यहां पर बादामी और क्रीम रंग का पर्दा लगाना चाहिए. ड्राइंग रूम में ऐसे पर्दे लगाने से घर में रौनक बनी रहती है और सुख-समृद्धि आती है.

पूजा स्थल पर लगाएं ऐसा पर्दा
किसी भी घर में सबसे पवित्र स्थान पूजा स्थल को माना जाता है. जहां पर देवी-देवताओं का वास होता है. वास्तु नियमों के अनुसार मंदिर के पास हल्के नारंगी और पीले रंग के पर्दे लगाने चाहिए. यह दोनों ही रंग शुद्ध और शुभता का प्रतीक माने जाते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement