Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Tips For Plants: वास्तु अनुसार चुनिए घर में पौधे लगाने की सही दिशा, वरना हो सकता है भारी नुकसान

Vastu Tips For Plants: पौधों को वास्तु के अनुसार लगाया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होते हैं. जबकि इसमें छोटी सी चूक हो जाए तो व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

Vastu Tips For Plants: वास्तु अनुसार चुनिए घर में पौधे लगाने की सही दिशा, वरना हो सकता है भारी नुकसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: अक्सर लोग घर पर पेड़-पौधे लगान (Plants) पसंद करते हैं. यह सिर्फ घर की सजावट के लिए ही नहीं बल्कि घर की नकारात्मक ऊर्जा (Plants Remove Negative Energy) को दूर करने के लिए वास्तु की दृष्टि (Vastu Shastra) से भी महत्वपूर्ण होते हैं. यदि पौधों को वास्तु (Vastu Tips For Plants) के अनुसार लगाया जाए तो यह बहुत ही लाभकारी होते हैं. जबकि इसमें छोटी सी चूक हो जाए तो व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. तो चलिए वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार, सुख-समृद्धि के लिए घर में पौधे लगाने की सही (Vastu Tips For Plants) दिशा के बारे में जानते है.

इस दिशा में पौधे लगाना होता है शुभ (Plants Direction According Vastu Shastra)
- घर में किसी भी पौधे को लगाने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर-पूर्व होती है. इस दिशा में पौधे लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है. आप इस दिशा में किसी भी प्रकार का पौधा लगा सकते हैं. 
- यदि आप घर पर किसी फल का पौधा लगाना चाहते हैं तो आपको इसे पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. फलों के पौधों के लिए यह दिशा बहुत ही शुभ मानी जाती है. 

यह भी पढ़ें - Vaishakh Masik Shivratri 2023: वैशाख मासिक शिवरात्रि पर बन रहा है इंद्र योग, जान लें सही तारीख, पूजा मुहूर्त और पूजा विधि

- हिंदू धर्म में कई पौधों का धार्मिक महत्व भी होता है. तुलसी का पौधा भी धार्मिक महत्व वाला पौधा है. यह लगभग सभी घरों में मौजूद होता है. तुलसी के पौधे के लिए उत्तर दिशा को सबसे शुभ माना जाता है. हालांकि आपको तुलसी के पास कोई भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए. 
- लोग घरों में सजावट की दृष्टि से और लाल गुलाब का पौधा लगाना पसंद करते हैं. गुलाब के पौधे को रखने के लिए वास्तु में दक्षिण-पूर्वी या दक्षिण-पश्चिमी दिशा को शुभ माना जाता है.

इस दिशा में भूलकर भी न रखें पौधे (Bad Direction For Plants According Vastu Shastra)
वास्तु में पौधों के लिए शुभ दिशा के बारे में बताया गया है ऐसे ही पौधों के लिए अशुभ दिशा को भी बताया गया है. व्यक्ति को घर में कभी भी दक्षिण और पश्चिम दिशा में पौधे नहीं लगाने चाहिए. ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. इससे खुशहाली और पारिवारिक माहौल भी प्रभावित होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement