Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर करेंगे इन चीजों का दान तो खत्म हो जाएंगे कष्ट, सुख शांति के साथ आएगी समृद्धि

हिंदू धर्म में एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat) का बड़ा महत्व है. हर माह आने वाली एकादशी किसी न किसी रूप में विशेष होती है. इन्हीं में विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi 2024) भी शामिल हैं. इस दिन व्रत रखने के साथ ही दान करने से अक्षत पुण्य की प्राप्ति होती है. व्यक्ति के घर में धन भंडार भर जाते हैं. 

Latest News
Vijaya Ekadashi 2024: विजया एकादशी पर करेंगे इन चीजों का दान तो खत्म हो जाएंगे कष्ट, सुख शांति के साथ आएगी समृद्धि
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vijaya Ekadashi Vrat And Daan: हर साल फाल्गुन महीने के कृष्ण पक्ष में आने वाली एकादशी को विजया एकादशी (Vijaya Ekadashi 2024) कहा जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना की जाती है. इसके अलावा कुछ उपाय करने से भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है. व्यक्ति के सभी पाप और कष्ट खत्म हो जाते हैं. इस दिन दान (Vijaya Ekadashi Daan) का करने के सबसे बड़ा महत्व होता है.​ विजया एकादशी पर किया गया दान महादान माना जाता है. यही वजह है कि लोग इस दिन सुबह स्नान के बाद भगवान विष्णु की पूजा अर्चना कर अपने सामर्थ अनुसार दान करते हैं. इससे जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है. 

इस बार विजया एकादशी का व्रत 6 मार्च 2024 बुधवार को रखा जाएगा. इस दिन भगवान की पूजा अर्चना के साथ ही दान करना बेहद शुभ होता है. इसके लिए अन्नदान, गौदान, भूमिदान और स्वर्ण दान का विशेष लाभ प्राप्त होता है. इससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है. वहीं शास्त्रों की मानें तो दान करते समय कुछ बातों को ध्यान रखना बेहद जरूरी है. इसी के बाद धन का पूर्ण लाभ प्राप्त होता है. आइए जानते है विजया एकादशी पर किन चीजों को दान करना चाहिए और किन चीजों के दान से बचना चाहिए...

विजया एकादशी पर करें इन चीजों का दान (Vijaya Ekadashi Vrat)

विजया एकादशी के दिन ​दान करना सबसे उत्तम माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा अर्चना के बाद व्रत संकल्प लें. इसके बाद किसी ब्राह्मण या गरीब को अन्न, मिठाई, फल, वस्त्र, पुस्तक आदि का दान कर सकते हैं. किसी भी जरूरतमंद को इन चीजों का दान करना महादान साबित होता है. इससे व्यक्ति को सभी पाप और कष्टों से मुक्ति मिलती है.   

विजया एकादशी पर चावल, कपड़े, पैसे का दान करना भी बेहद शुभ होता है. इससे घर में सुख और समृद्धि आती है. घर में धन धान्य की कमी नहीं होती. 

विजया एकादशी पर जो भी व्यक्ति किसी गरीब, जरूरतमंद या पंडित को कपड़े दान करता है. उसे मान सम्मान की प्राप्ति होती है. भाग्योदय होता है. वहीं चावल दान करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है. यह बेहद शुभकारी होता है और यश की प्राप्ति कराता है. 

इस दिन पुष्प दान करने से पारिवारिक सुख शांति स्थापित होती है. घर में कलेश और नकारात्मकता से छुटकारा मिलता है. इनकम के नये सोर्स बढ़ते हैं. पैसों से जुड़ी तंगी दूर हो जाती है. 

इन चीजों का कभी न करें दान

अगर आप दान कर रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान हमेशा रखना चाहिए. सबसे पहले दान करते समय अपनी भावनाओं को काबू में रखें. भगवान का धन्यवाद करें कि उसने आपको इस योग्य बनाया है. इसके साथ ही किसी को भी शराब, मांस या लहसुन प्याज का दान नहीं देना चाहिए. ऐसा दान मान्य नहीं होता है. इसके जीवन में बुरे प्रभाव देखने को मिलते हैं. 

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement