Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vinayak Chaturthi 2024 Date: इस दिन है साल की पहली विनायक चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर धार्मिक महत्व

पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है. विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा अर्चना का बड़ा महत्व है. इस दिन गणेश भगवान की पूजा अर्चना करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

Latest News
Vinayak Chaturthi 2024 Date: इस दिन है साल की पहली विनायक चतुर्थी, जानें शुभ मुहूर्त से लेकर धार्मिक महत्व
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में सभी देवताओं में गणेश जी की पूजा सबसे पहले की जाती है. उन्हें प्रथम पूजनीय देवता माना जाता है. पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी मनाई जाती है. विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की पूजा अर्चना का बड़ा महत्व है. इस दिन गणेश भगवान की पूजा अर्चना करने से सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. व्यक्ति के जीवन से सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. हर काम में सफलता और बुद्धि की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त, इसका महत्व और पूजा विधि...

यह है विनायक चतुर्थी का शुभ मुहूर्त

पौष माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि में साल की पहली विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी. इस ​बार चतुर्थी तिथि की शुरुआत 14 जनवरी 2024 को होगी और अगले दिन 15 जनवरी 2024 को सुबह 7 बजकर 59 मिनट तक रहेगी. उदयातिथि के चलते 14 जनवरी 2024 को विनायक चतुर्थी मनाई जाएगी. 

यह विनायक चतुर्थी का महत्व 

विनायक चतुर्थी भगवान गणेश जी का दिन माना जाता है. इस दिन भगवान गणेश जी की पूजा और उपासना करने से भगवान सभी विघ्न और बाधाओं को दूर करते हैं. व्यक्ति की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. बुद्धि के देवता और विघ्न हर्ता श्री गणेश व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि और सौभाग्य को देते हैं. इससे व्यक्ति के जीवन में आ रहे कष्ट, समस्याएं और परेशानियां अपने आप खत्म हो जाती है. 

यह है गणेश चतुर्थी की पूजा विधि

विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश जी की पूजा के लिए सुबह सुर्योदय से पहले उठकर स्नानादि के बाद मंदिर की साफ सफाई करें. इसके बाद साफ चौकी पर लाल या पीला पकड़ा बिछाकर भगवान गणेश जी को धूप दीप और नेवैद्य अर्पित करें. भगवान को सबसे प्रिय दूर्वा घास और पीले फूल चढ़ाये. इसके बाद उनकी आरती करें. गणेश जी के मंत्रों का जाप कर सभी प्रसाद दें. इससे गणेश भगवान प्रसन्न होते हैं और सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. 

गणेश जी की पूजा में रखें इन बातों का ध्यान

भगवान गणेश जी की पूजा में कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. इनमें गलती होने पर भगवान नाराज होते हैं. ऐसे में गणेश जी को भूलकर भी टूटे हुए चावल अर्पित न करें. पूजा के दौरान तुलसी दल न चढ़ाएं. घर के मंदिर में अंधेरा न करें. इस दिन तामसिक भोजन का सेवन न करें. इससे भगवान श्री गणेश की कृपा प्राप्त होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement