Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जानें प्रेमानंद जी महाराज ने कमजोर लोगों की क्या बताई पहचान? ये लोग जीवन भर नहीं कर पाते तरक्की

वृंदावन में राधे रानी का नाम जप कर दुनिया भर में प्रसिद्ध हुए प्रेमानंद जी महाराज दिन भर सत्संग करते हैं. उनके विचार और वचन की वीडियों मिनटों में वायरल हो जाती है. महाराज जी जीवन के सही मकसद बताते हैं. 

Latest News
जानें प्रेमानंद जी महाराज ने कमजोर लोगों की क्या बताई पहचान? ये लोग जीवन भर नहीं कर पाते तरक्की
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पीले रंग का तिलक लगाने के साथ ही पील वस्त्र धारण करने वाले प्रेमानंद जी महाराज राधा रानी के परम भक्त हैं. पिछले 18 साल से दोनों किडनियां खराब होने के बावजूद महाराज वृंदावन की परिक्रमा लगाने से लेकर दिन भर राधे रानी का नाम जप और सत्संग करते हैं. वह अपनी दिनचर्या से लेकर विचारधारा को लेकर लोगों के बीच चर्चा में रहते हैं. महाराज जी लोगों को सही गलत का भेद बताने से लेकर सतमार्ग पर चलने की सलाह देते हैं. यही वजह है कि प्रेमानंद जी महाराज के ​वीडियो को करोड़ों लोग देखते हैं. उनका सत्संग सुनने बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा से लेकर उनके ​पति विराट कोहला और गायक बी प्राक भी पहुंच चुके हैं. 

नौकरी और व्यापार में बाधाओं से हैं परेशान तो फेंगशुई करें ये उपाय, कभी खाली नहीं होगी जेब

सोशल मीडिया पर​ मिनटों पर वायरल हो जाते हैं वीडियो

प्रेमानंद जी महाराज को सोशल मीडिया पर देश ही नहीं दुनिया भर के लोग देखते हैं. यही वजह है कि उनका एक वीडियों मिनटों में वायरल हो जाता है. इस पर करोड़ों व्यूज आते हैं. प्रेमानंद जी महाराज कहते हैं कि वह कोई धर्म गुरु न हीं बल्कि बाबा जी है, जो लोगों को सही रास्ता बताते हैं और खुद भी उसी पर चलते हैं. इसबीच ही एक सत्संग में प्रेमानंद जी महाराज ने कमजोर से लेकर जीवन में कभी तरक्की न कर पाने वाले लोगों की पहचान बताई. 

ये लोग रहते हैं कमजोर कभी नहीं कर पाते तरक्की

प्रेमानंद जी महाराज सभी को सही मार्ग पर चलने सलाह देते हैं. उन्हें सही रास्ता दिखाते हैं. इसबीच ही प्रेमानंद जी महाराज ने बताया कि व्यक्ति शरीर से कमजोर नहीं होता है. वह कमजोर अपनी बुरी आदतों से होता है. जो लोग बहुत बलवान होकर भी क्रोध करते हैं या फिर इसका अभिमान करते हैं. उनसे ज्यादा कमजोर कोई नहीं होता. महाराज जी बताते हैं कि ऐसे व्यक्ति अपने लिए पापों का द्वार खोलते हैं. उनके पास बहुत बल होने के बाद भी वह सबसे कमजोर व्यक्तियों में से एक हैं.  

अधिकमास की 15 या 16 में से किस दिन है अमावस्या? जानें सही तारीख से लेकर शुभ-मुहूर्त और इसका महत्व​

ये लोग जीवन भर रहते हैं दुखी

प्रेमानंद जी महाराज कहते हैं कि जो लोग सोचते हैं कि मैं सब कुछ कर रहा हूं. मैंने सब कुछ किया है. ऐसी भावना रखने वाले लोग हमेशा दुखी रहते हैं. वह अपने इसी अहंकार में ईश्वर से दूर चले जाते हैं. उन्हें लोगों से बहुत सारी शिकायतें रहती हैं, जो उन्हें अकेला कर देती हैं. इसकी वजह से उन्हें दुख का सामना करना पड़ता है. इसे उबरने के लिए अहंकार त्याग दें. यह बात समझ लें कि आप कुछ नहीं कर रहे हैं. आप कुछ कर भी नहीं सकते हैं, जो भी कर रहा है ईश्वर कर रहा है. उसकी बिना मर्जी सांस भी नहीं लिया जा सकता, जिस दिन इस बात को समझ लेंगे. सभी तरह के दुख अपने आप दूर हो जाएंगे. 

मात्र 4 घंटे सोते हैं प्रेमानंद जी महाराज

प्रेमानंद जी महाराज 18 साल से किडनी खराब होने के बावजूद 24 घंटे में मात्र 4 घंटे सोते हैं. दिन के बाकी समय में परिक्रमा लगाने से लेकर सत्संग और राधे रानी के ध्यान में लगे रहते हैं. यही वजह है कि वह अब तक पूर्ण रूप से स्वस्थ हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement