Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhadrapada Amavasya: भाद्रपद अमावस्या कब है? इस दिन करें छोटा सा काम, जीवन सुख-समृद्धि से भर जाएगा

भाद्रपद अमावस्या सोमवार को है इसलिए इसे सोमवती अमावस्या भी कहा जाता है. भाद्रपद आमवस्या किस दिन है और इस दिस क्या करने से जीवन में सुख-सौभाग्य, पैसा सब कुछ मिल सकता है.

Latest News
Bhadrapada Amavasya: भाद्रपद अमावस्या कब है? इस दिन करें छोटा सा काम, जीवन सुख-समृद्धि से भर जाएगा

भाद्रपद अमावस्या के उपाय

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इस साल भाद्रपद की अमावस्या 2 सितंबर दिन सोमवार को है. साथ ही अमावस्या तिथि पर कुछ ऐसा होने वाला है जिससे भक्तों को दोगुना लाभ मिल सकता है. आखिर क्यों भाद्रपद की अमावस्या तिथि को इतना खास माना जाता है, आइए अब इसके बारे में विस्तार से जानते हैं.
 
सोमवार, सोमवती अमावस्या के दिन व्रत, दान, स्नान आदि से न सिर्फ आपको लाभ होगा बल्कि मंगलवार का दिन भी आपके लिए बेहद खास रहेगा.  

इस दिन होगी भाद्रपद अमावस्या
 
हिंदू कैलेंडर की गणना के अनुसार भाद्र माह की अमावस्या तिथि 2 सितंबर को होगी. अमावस्या तिथि 2 सितंबर को सुबह 5:21 बजे शुरू होगी और अमावस्या तिथि अगले दिन यानी 3 सितंबर को सुबह 7:25 बजे समाप्त होगी. 
 
2 सितंबर को सूर्योदय सुबह 5:59 बजे होगा यानी उदया तिथि के कारण भाद्र अमावस्या तिथि 2 को होगी. 3 सितंबर को सूर्योदय सुबह 6:35 बजे होगा और भद्रा अमावस्या तिथि सुबह 7:27 बजे तक रहेगी. 

भौम अमावस्या का भी मिलेगा पुण्य

यानी उदयातिथि की मान्यता के अनुसार 3 सितंबर मंगलवार को अमावस्या तिथि भी रहेगी. जब अमावस्या तिथि मंगलवार के दिन पड़ती है तो इसे भौम अमावस्या या भौमवती अमावस्या के नाम से जाना जाता है. 
 
यानी इस बार सोमवती अमावस्या के साथ-साथ भौम अमावस्या भी है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आप सोमवार और मंगलवार को क्या करके लाभ पा सकते हैं.
 
1-इसके अलावा इस दिन आप अपने पितरों को तर्पण भी कर सकते हैं, इससे आपको पितृ दोष से मुक्ति मिलेगी.
 
2-अगर आप करियर और बिजनेस में हमेशा सफल होना चाहते हैं तो इस दिन आपको जितना हो सके जरूरतमंद लोगों को दान करना चाहिए.

3-यदि आप सोमवती अमावस्या के दिन यानी 2 सितंबर को भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करते हैं, तो आपके वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि आएगी.

4-इसके अलावा सोमवती अमावस्या के दिन सफेद चीजें जैसे दूध, सफेद कपड़ा, चावल आदि का दान करने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है और कुंडली में चंद्रमा भी मजबूत होता है.
 
5-अमावस्या तिथि भी मंगलवार के दिन है इसलिए आप भौमवती अमावस्या का उपाय 3 सितंबर को कर सकते हैं.
 
6-हनुमान चालीसा का पाठ करें. भौमवती अमावस्या के दिन हनुमान जी की पूजा करने से विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में लाभ होता है. इसके अलावा इस दिन गंगा स्नान और दान से भी लाभ मिलेगा.

7-आप चाहें तो इस दिन किसी हनुमान मंदिर जाकर हनुमान जी को लाल रंग के वस्त्र अर्पित कर सकते हैं.
 
इस उपाय से मानसिक समस्याओं से मुक्ति मिलती है और पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि भी मिलती है. पढ़ने से आपके जीवन की सभी बाधाएं दूर हो सकती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement