Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Dussehra 2024: कब है दशहरा? जानिए क्यों रहना होगा विजयादशमी पर सतर्क, क्या मिल रहा अशुभ संकेत

आश्विन शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को, दुर्गा देवी ने महिषासुर का वध किया था और श्री राम ने लंका में रावण का वध किया था. इसलिए इस दिन विजयादशमी या दशहरा उत्सव मनाया जाता है. इस साल दशहरे पर अशुभ संकेत मिल रहे हैं.

Latest News
Dussehra 2024: कब है दशहरा? जानिए क्यों रहना होगा विजयादशमी पर सत�र्क, क्या मिल रहा अशुभ संकेत

कब है दशहरा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

शारदीय नवरात्रि शुरू हो रही है और हर दिन देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जा रही है. आश्विन माह के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को देवी का विसर्जन कर विजयादशमी मनाई जाती है. पौराणिक कथा के अनुसार, इसी दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था और लंका में श्री राम ने रावण का वध किया था.

इसलिए इस दिन को बहुत शुभ माना जाता है और जीत का उत्साह मनाया जाता है. दशहरे के दिन साढ़े तीन मुहूर्तों में से किसी एक मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती है. यादव पर लोग सोना खरीदना, वाहन खरीदना, गृह प्रवेश, गृह प्रवेश से लेकर कई शुभ कार्य करते हैं. लेकिन इस साल दशहरे के दिन एक अशुभ संकेत है, ऐसा वैदिक ज्योतिष में कहा गया है. (दशहरा 2024 इस वर्ष विजयादशमी के लिए शुभ संकेत, गलती से भी न करें गृह प्रवेश वाहन की खरीदारी) 

विजयादशमी के दिन अबूझ मुहूर्त होने के बावजूद दशहरे के दिन को शुभ नहीं माना जाता है. इसके अलावा विजयादशमी के दिन कोई भी कार्य करने की मनाही है. आइए ज्योतिषी से जानते हैं इस बार विजयादशमी अशुभ होने का क्या कारण है और किन चीजों को वर्जित किया गया है...

दशहरा कब है?

इस वर्ष विजयादशमी तिथि 12 अक्टूबर को सुबह 11:05 बजे से अगले दिन 13 अक्टूबर को सुबह 9:54 बजे तक रहेगी. ऐसे में उदयातिथि को ध्यान में रखते हुए विजयादशमी 12 अक्टूबर को ही मनाई जाने वाली है. 

ज्योतिषी प्रीतिका मजूमदार के अनुसार हिंदू धर्म में विजयादशमी का विशेष महत्व है. साथ ही हर दिन का एक अलग महत्व होता है. इसी के अनुसार देवी के आगमन से प्रस्थान तक की यात्रा निर्धारित होती है. इस समय शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा गर्भ में आती हैं. माता रानी का गर्भ गृह में आगमन अशुभ माना जाता है. विजयादशमी के दिन देवी का विसर्जन किया जाता है. इस वर्ष विजयादशमी शनिवार को है और इस दिन देवी दुर्गा बड़े पंजे वाले मुर्गे के पास वापस आएंगी. इसे भी अशुभ संकेत माना जाता है. वैदिक ज्योतिष के अनुसार इसे अशुभ माना जाता है. 

दशहरे पर भूलकर भी न करें ये 'ये' काम!
अगर आप इस साल विजयादशमी पर जमीन या वाहन खरीदने के अलावा गृह प्रवेश की योजना बना रहे हैं तो ऐसा न करें. साथ ही अगर आप अपनी बेटी को ससुराल भेजने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. वैदिक ज्योतिष विशेषज्ञों का कहना है कि विजयादशमी शनिवार के दिन पड़ने के कारण अशुभ है. उन्होंने चेतावनी दी है कि अन्यथा हमें नकारात्मक परिणाम भुगतने होंगे. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. ये जानकारी समान्य रीतियों और मान्यताओं पर आधारित है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement