Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

रामा या श्‍यामा तुलसी कौन है बेहतर, इन्हें किस दिन लगाना होता है शुभ

Rama-Shyama Tulsi :घर में तुलसी लगाना बहुत ही शुभ होता है. लेकिन कई बार इस बात लेकर मन में संशय होता है कि घर में रामा या श्यादमा तुलसी में से कौन सा लगाएं और किस दिन. तो चलि‍ए आपको इससे जुड़ी विशेष जानकारी दें.

Latest News
रामा या श्‍यामा तुलसी कौन है बेहतर, इन्हें किस दिन लगाना होता है शुभ

रामा तुलसी या श्‍यामा तुलसी, कौन सा लगाना होगा शुभ  

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है और इसे घर में लगाने से सकारात्मक उर्जा और बरकत आती है. तुलसी भगवान विष्णु को बेहद प्रिय है, इसलिए रोज तुलसी की पूजा करना जरूरी है. लेकिन घर में कौन सी तुलसी लगाना चाहिए क्या आपके मन में भी संशय है. 

औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी (Tulsi) दो तरह की होती हैं, एक रामा और दूसरी श्यामा. शिव परिवार को छोड़ दिया जाए, तो तुलसी लगभग सभी देवी-देवता की पूजा में उपयोग की जाती है. तुलसी का पौधा दो प्रकार का होता है- एक हरी पत्तियों वाला और दूसरा बैंगनी या गहरे नीले रंग की तुलसी. तो चलिए जानें  ज्योतिष और वास्तु के हिसाब से कौन सा तुलसी का पौधा घर में लगाना शुभ माना जाता है.

यह भी पढ़े: Vastu Dosh : ये 6 संकेत बताते हैं घर या दफ्तर में है वास्तु दोष

कौन सी तुलसी है शुभ
वास्तुशास्त्र में भी यह माना गया है कि तुलसी बहुत पवित्र होती है. चाहे वह रामा तुलसी हो या फिर श्यामा तुलसी. दोनों ही तरह के तुलसी के पौधों का अपना-अपना अलग महत्व और उपयोग है. हम इन दोनों में से कोई सी भी तुलसी घर में लगा सकते हैं. तुलसी को श्री तुलसी या भाग्यशाली तुलसी भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि इस तुलसी को घर में लगाने से

सुख-समृद्धि और तरक्की प्राप्त होती है.
इसके अतिरिक्त काले और गहरे बैंगनी रंग के पत्तों वाली तुलसी को श्यामा तुलसी कहते हैं. इसे सामान्यतः कृष्ण तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि श्याम रंग के होने के कारण यह तुलसी भगवान श्री कृष्ण को भी अतिप्रिय है.

तुलसी पौधा लगाने के नियम
शास्त्रों में तुलसी के पौधे को घर में लगाने को लेकर कुछ नियम बताए गए हैं. जैसे इसे किस दिन लगाना चाहिए? तुलसी के पौधे को लगाने का सबसे शुभ दिन कार्तिक मास का गुरुवार माना गया है. इस दिन के अलावा आप शुक्ल पक्ष के किसी भी गुरुवार को तुलसी का पौधा अपने घर पर लगा सकते हैं.

यह भी पढ़े: Gemstone Astrology: एक साथ पहन लिए अगर ये रत्‍न तो जीवन हो जाएगा बर्बाद

इस जगह ना लगाएं तुलसी
वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को कभी भी घर की छत पर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि तुलसी का संबंध बुध ग्रह से होता है, इसलिए ऐसे व्यक्ति को जिस की कुंडली में धन के भाव में बुध ग्रह हो, उसे तुलसी का पौधा बिल्कुल भी अपनी छत पर नहीं लगाना चाहिए.

तुलसी लगाने की सही दिशा
वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे को यदि आप अपने घर में लगाने जा रहे हैं, तो आपको इसे लगाने की दिशा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है. तुलसी के पौधे को घर की ईशान कोण या फिर पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. तुलसी को अपने घर में कभी भी दक्षिण दिशा की तरफ ना लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement