Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vastu Upay: घर में सीढ़ियां गलत दिशा में बनी हैं तो एक्सीडेंट का रहता है खतरा, जान लें वास्तु में सीढ़ी को लेकर क्या नियम

वास्तु सम्मत घर बनाते समय सीढ़ियों के वास्तु का भी ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ये सीढ़ियां आमतौर पर घर की एक मंजिल को दूसरी मंजिल से जोड़ने का काम करती हैं. वास्तु के अनुसार किस दिशा में बनानी चाहिए सीढ़ियां? उसके लिए जानकारी होना बहुत जरूरी है.

Latest News
Vastu Upay: घर में सीढ़ियां गलत दिशा में बनी हैं तो एक्सीडेंट का रहता है खतरा, जान लें वास्तु में सीढ़ी को लेकर क्या नियम

घर में सीढ़ी के लिए सही दिशा क्या है

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज वास्तु जीवन का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. क्योंकि अब हर व्यक्ति नक्शे के आधार पर अपना घर बनाना चाहता है. लेकिन फिर भी इसके निर्माण में वास्तु के अनुसार गलतियां हो जाती हैं, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर जाती है और परेशानी, बीमारी, कर्ज, व्यापार में घाटा आदि जैसी समस्याएं आम हो जाती हैं. सीढ़ियों का वास्तु दोष भी कई समस्याओं का कारण बन सकता है.

घर के अंदर सीढ़ियां भी इसका अहम हिस्सा होती हैं. वास्तु सम्मत घर बनाते समय सीढ़ियों के वास्तु का भी ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ये सीढ़ियां आमतौर पर घर की एक मंजिल को दूसरी मंजिल से जोड़ने का काम करती हैं. वास्तु के अनुसार किस दिशा में बनानी चाहिए सीढ़ियां? उसके लिए जानकारी होना बहुत जरूरी है. घर बनवाते समय वास्तु अनुरूप बनी सीढ़ियां फायदेमंद होती हैं और इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है, जो घर में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है. इंसान जिंदगी में अटकता नहीं है.

सीढ़ियों के वास्तुदोष के परिणाम

अगर आपके घर में सीढ़ियों से जुड़ा कोई वास्तु दोष है तो आपका पैसा नहीं रुकेगा. आर्थिक संकट कभी भी हो सकता है. इतना ही नहीं बल्कि उस घर में रहने वाले सदस्यों का एक्सीडेंट भी हो सकता है. काम में सफलता पाने के लिए आपको कई बाधाओं का सामना करना पड़ेगा, वहीं बिजनेस करने वालों को आगे बढ़ने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ेगी. व्यापार में हानि हो सकती है.

इस दिशा में कदम बढ़ाएं

वास्तु के अनुसार सीढ़ियां बनाने के लिए घर की दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम दिशा सर्वोत्तम मानी जाती है. कोशिश करें कि सीढ़ियाँ दक्षिण-पश्चिम में अधिक हों. इसके अलावा वास्तु शास्त्र में मुख्य द्वार के लिए अलग-अलग दिशाओं में सीढ़ियां बनाने की बात कही गई है.

घर की दिशा के अनुसार सीढ़ियां

1 यदि मुख्य द्वार पूर्व दिशा में है तो सीढ़ियां दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनानी चाहिए.

2. यदि मुख्य द्वार उत्तर दिशा की ओर है तो सीढ़ियां दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनानी चाहिए.

3. यदि मुख्य द्वार पश्चिम दिशा में है तो सीढ़ियां दक्षिण-पश्चिम दिशा में बनानी चाहिए.

4. यदि मुख्य द्वार दक्षिण दिशा की ओर है तो सीढ़ियां दक्षिण/दक्षिण-पूर्व दिशा में बनानी चाहिए.

सीढ़ियां बनवाते समय इन बातों का ध्यान रखें

1 सीढ़ियां चढ़ते समय आपका मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए.

2 सीढ़ियाँ चढ़ते समय दिशा वामावर्त होनी चाहिए.

3 रसोई, पूजा कक्ष, स्टोर रूम सीढ़ियों के अंत में नहीं होना चाहिए.

4 सीढ़ियों के नीचे बाथरूम, रसोईघर, शौचालय आदि नहीं होना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement