Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING

Shivling Jal Benefits: शिवलिंग पर चढ़ाया जल पीने के ये अद्भुत फायदे, शायद ही जानते होंगे आप

Mahesh Navami 2023: आज 29 मई को महेश नवमी है और महेश भगवान शिव का ही रूप हैं. महेश नवमी पर चलिए आपको बताएं कि शिवलिंग का चढ़ाया गया जल कैसे हर परेशानी दूर कर सकता है.

Latest News
Shivling Jal Benefits: शिवलिंग पर चढ़ाया जल पीने के ये अद्भुत फायदे, शायद ही जानते होंगे आप

शिवलिंग पर चढ़ाया गया जल पीना चाहिए या नहीं? 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः महेश नवमी (Mahesh Navami 2023) पर भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है. भगवान शिव को  एक लोटा जल चढ़ाकर ही प्रसन्न किया जा सकता है. तो आज शिवजी को जल चढ़ाएं और उनके जलाभिषेक से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें भी जानें. बहुत कम लोग जानते हैं जैसे शिवजी को चढ़ाया गया जल पी सकते हैं या नहीं? तो चलिए बताएं कि शिवलिंग का जल पीना लाभकारी कैसे होता है.

आज महेश नवमी पर इस विधि से करें पूजा, संतान प्राप्ति से लेकर सुखद वैवाहिक जीवन का मिलेगा आशीर्वाद

शिवपुराण में बताया गया है अभिषेक का विधान
शिवपुराण में ही शिवलिंग पर जल चढ़ाने का विधान बताया गया है. इसके अनुसार, प्रतिदिन यदि कोई व्यक्ति सच्चे मन से शिवलिंग पर एक लोटा चल चढ़ाए तो उसकी हर मनोकामना पूरी हो सकती है. शिवपुराण में अन्य द्रव्यों जैसे दूध, घी, शहद आदि से भी शिवलिंग का अभिषेक करने के बारे में बताया गया है. इन सभी चीजों के अभिषेक से अलग-अलग के फल हमें प्राप्त होते हैं.

शिवलिंग पर चढ़ा जल पीने के जान लें फायदे 

शिवलिंग पर चढ़ाए गए जल को चरणामृत के समान  ही पिया जा सकता है, शिवपुराण की विद्येश्वर संहिता के 22 वे अध्याय के 18 श्लोक में यह बताया गया है कि, जो जल शिवलिंग पर चढ़ाया जाता है, उसे 3 बार थोड़ा-थोड़ा पिया जाए तो इससे कई तरह के रोगों से मुक्ति मिल सकती है. और भी कई तरह के फायदे शिवलिंग पर चढ़ाए गए जल को पीने से होते हैं.

रोजाना गायत्री मंत्र जपने से टल जाती हैं बड़ी से बड़ी मुश्किलें, हर समस्या से मिलेगी मुक्ति 

इस बात का रखें खास ध्यान
शिवलिंग पर जल चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ये जल किसी के पैरों में न आए क्योंकि शिवलिंग पर चढ़ने के बाद ये साधारण जल भी पूजनीय और प्रसाद के समान हो जाता है. इसलिए इस जल का पैरों में आना अनर्थ का कारण बन सकती है. इस बात का ध्यान रखें कि शिवलिंग पर चढ़ाया गया जल पेड़-पौधे या मिट्टी में ही समर्पित हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement