Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FIFA World Cup: क्या 2014 की तरह मैदान पर मेसी को इस बार रोक पाने में सफल रहेगी नीदरलैंड की टीम?

FIFA World Cup: क्वॉटर फाइनल में अर्जेंटीना और नीदरलैंड के बीच के मुकाबले का सबको बेसब्री से इंतजार है. मेसी से डरी हुई है नीदरलैंड की टीम...

FIFA World Cup: क्या 2014 की तरह मैदान पर मेसी को इस बार रोक पाने में सफल रहेगी नीदरलैंड की टीम?

वर्जिल वैन डाइक और लियोनेस मेसी.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिन्दी: फुटबॉल के महाकुंभ फीफा वर्ल्ड कप (FIFA World Cup) में धीरे-धीरे रोमांच बढ़ता जा रहा है. क्वॉर्टर फाइनल में शुक्रवार को एक अहम मुकाबला खेला जाएगा. इसमें दो बार के विश्व चैपियन और दुनिया के बेहतरीन स्ट्राइकर लियोनेस मेसी (Lionel Messi) की टीम अर्जेंटीना (Argentina) का मुकाबला नीदरलैंड (Netherland) से होगा. दोनों टीमों की अपनी-अपनी खूबियां हैं. अर्जेंटीना का आक्रमण जहां दुनिया की किसी भी टीम के डिफेंस को भेदने में सक्षम है, वहीं नीदरलैंड का डिफेंस ही उसकी पहचान है. 

छोटे-छोटे पास की मदद से खेलने वाली टीम नीदरलैंड को इस बार चिंता सता रही है. नीदरलैंड के सेंटर बैक वर्जिल वैन डाइक का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है मेसी को लेकर उनकी पूरी टीम सावधान है. वर्जिल वैन का कहना है कि अर्जेंटीना के पास एक से बढ़कर एक खिलाड़ी हैं जो वर्ल्ड कप के क्वॉर्टर फाइनल मैच में नीदरलैंड को परेशान कर सकते हैं.  

9 दिसंबर की देर रात कतर के लुसैल स्टेडियम में क्वॉर्टर फाइनल मैच में दोनों टीमें भिड़ेंगी. मैच से पहले वर्जिल वैन का कहना है कि मेसी के खिलाफ खेलना उनके लिए एक सम्मान की बात है. वह इस मैच का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें, लियोनेल मेसी: 35 साल का यह खिलाड़ी इस बार अर्जेंटीना को बना पाएगा 'विश्वविजेता'?

इसके पहले 2014 के वर्ल्ड कप में दोनों टीमें सेमीफाइलन में भिड़ी थीं. उस मैच में नीदरलैंड में मेसी को कंट्रोल में रखा था. हालांकि, वर्जिल वैन उस वक्त टीम के हिस्सा नहीं थे. उस मैच में नीदरलैंड के कोच थे लुइस वैन गाल. उन्होंने मेसी को कंट्रोल करने के लिए एक खास खिलाड़ी को लगाया था. वही रणनीति नीदरलैंड इस बार भी अजमा सकती है. हालांकि, पेनाल्टी शूटआउट में नीदरलैंड को हार का सामना करना पड़ा था.

मेसी का खेल पिछले 3 मैचों में देखते बना है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ राउंड 16 के मैच में तो मेसी ने एक बेहतरीन गोल भी किया. वह गोल काबिले तारीफ था. सामने चार खिलाड़ी थे और मेसी ने सामने वाले खिलाड़ी के दोनों पैरों के बीच से बॉल को गोल पोस्ट में पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ें, FIFA World Cup: लियोनेल मेसी के 'गोल' में फंसी ऑस्ट्रेलिया, क्वार्टर फाइनल में पहुंची अर्जेंटीना

मेसी एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं. दुनिया के तमान अवॉर्ड उनके नाम हो चुके हैं, लेकिन उनकी टीम उनके नेतृत्व में फीफा वर्ल्ड कप कभी नहीं जीत पाई है. यह कमी उन्हें हर वक्त खलती होगी. यह भी माना जा रहा है कि यह मेसी के करियर का आखिरी मैच हो सकता है. ऐसे मेसी अर्जेंटीना को चैंपियन बनाने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ना चाहेंगे.

मेसी रूपी तूफान को रोकने के लिए नीदरलैंड ने खास तैयारी की है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार 2014 की तरह एक खिलाड़ी मेसी पर डेडिकेटेड रहेगा. मेसी को लेकर किसी भी तरह का खतरा नीदरलैंड उठाने को तैयार नहीं है.

वर्जिल वैन भी मानते हैं कि मेसी चमत्कारिक प्लेयर हैं. जब विपक्षी टीम आक्रमण करती है तो मेसी निश्चिंत दिखाई देते हैं, अगले ही पल वह विरोधी के गोल पोस्ट पर नजर आते हैं. वर्जिल का मानना है कि इसी वजह से मेसी खतरनाक प्लेयर हैं. उनका मानना है कि वर्ल्ड कप में नीदरलैंड को आगे बढ़ने के लिए मेसी को कंट्रोल करना ही होगा.

यहां तक के सफर में अपने पहले मैच में अर्जेंटीना ने सबको निराश किया. साऊदी अरब जैसी कमजोर टीम से अर्जेंटीना हार गई थी, लेकिन उसके बाद उसने दम दिखाया और सभी टीमों को हराते हुए आगे बढ़ी. वहीं नीदरलैंड की टीम ने भी राउंड 16 के मैच में अमेरिका को 3-1 से हराकर क्वॉटर फाइनल में आई है. 9 दिसंबर को यह तय होगा कि अर्जेंटीना और नीदरलैंड की टीम कौन वर्ल्ड कप से बाहर होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement