Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Commonwealth Games 2022: नूह दस्तगीर बट गोल्ड मेडल जीतकर बने पाकिस्तान के नेशनल हीरो

Nooh Dastagir Butt Gold Medal: पाकिस्तान को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (Commonwealth Games 2022) में पहला गोल्ड मिल गया है. नूह दस्तगीर बट ने वेटलिफ्टिंग में देश को पहला गोल्ड दिया है. मेडल जीतने के साथ ही वह देश में हीरो बन गए हैं. 

Commonwealth Games 2022: नूह दस्तगीर बट गोल्ड मेडल जीतकर बने पाकिस्तान के नेशनल हीरो

Nooh Dastagir Butt Gold Medal In CWG

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 (CWG 2022) में गोल्ड मेडल के लिए पाकिस्तान का इंतज़ार खत्म हो गया है. नूह दस्तगीर बट ने 405 किग्रा वजन उठाकर देश के लिए गोल्ड मेडल जीत लिया है.  बट (Nooh Dastagir Butt) ने 109+ किग्रा. इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है. इस प्रतियोगिता में पाक का यह दूसरा मेडल है. इससे पहले जूडो में पाकिस्तान के लिए शाह हुसैन शाह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था. 

Nooh Dastagir Butt CWG Record
नूह दस्तगीर बट ने स्नैच में 173 किलो वजन उठाकर रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. यह कॉमनवेल्थ गेम्स का रिकॉर्ड है. इसके बाद क्लीन एंड जर्क में उन्होंने दूसरे प्रयास में 232 किलो वजन उठाया था.  

दोनों राउंड मिलाकर 405 किलोग्राम का वजन उठाकर उन्होंने गोल्ड मेडल जीता है. इस मेडल के साथ-साथ उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क के साथ ओवरऑल वजन उठाने का कॉमनवेल्थ रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है. कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में पाकिस्तान ने अब तक सिर्फ दो ही मेडल जीते हैं.

यह भी पढ़ें: कोई करता है खेती तो किसी का होटल, विराट, धोनी पंत जैसे खिलाड़ी ऐसे करते हैं करोड़ों की कमाई 

हीरो की तरह छा गए हैं नूह 
कॉमनवेल्थ गेम्स में यह पाकिस्तान का पहला गोल्ड मेडल है और इस पदक के साथ ही वह देश में हीरो की तरह छा गए हैं. सोशल मीडिया पर उन्हें लगातार बधाई मिल रही है. नूह को शाहिद अफरीदी, शोएब अख्तर समेत पाकिस्तान की जानी-मानी हस्तियों ने बधाई दी है. 

24 साल के नूह पाकिस्तान के गुजरांवाला के रहने वाले हैं. वेटलिफ्टिंग के लिए पाकिस्तान में अभी तक कुछ खास सुविधाएं नहीं हैं और न ही वहां इस खेल का ज्यादा विस्तार हुआ है. ऐसे हालात में उनके मेडल जीतने से पूरे देश में खुशी की लहर है. 

यह भी पढ़ें: एंटी डोपिंग बिल पर पीटी उषा ने दिया पहला भाषण, खेलों की साफ छवि के लिए दिए सुझाव   

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement