Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind vs Eng Rajkot Test: क्या Ravichandran Ashwin की जगह दूसरा प्लेयर ले सकता है भारत? जानें ICC का नियम

Ind vs Eng Rajkot Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है. इस मैच के तीसरे दिन के खेल से पहले आर अश्विन बीच मैच से बाहर हो गए हैं. ऐसे में क्या टीम इंडिया को रिप्लेसमेंट मिल पाएगा या नहीं. जानिए आईसीसी का नियम क्या कहता है.

Latest News
Ind vs Eng Rajkot Test: क्या Ravichandran Ashwin की जगह दूसरा प्लेयर ले सकता है भारत? जानें ICC का नियम

IND vs ENG 3rd Test, R Ashwin

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला राजकोट में खेला जा रहा है. वहीं तीसरे दिन के खेल से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है. टीम के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने मुकाबले के बीच से ही अपना नाम वापस ले लिया है. ऐसे में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया के सामने एक बड़ी चुनौती खड़ी हो गई है. क्योंकि अश्विन एक अहम गेंदबाज हैं, जो टीम को जीत दिलवा सकते हैं. लेकिन अब वो इस मैच से बाहर हो गए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी जगह कोई खिलाड़ी रिप्लेसमें के तौर पर खेल सकता है या टीम इंडिया सिर्फ 10 खिलाड़ियों के साथ ही ये मुकाबले खेलेगी. आइए जानते हैं कि आईसीसी का नियम क्या कहता है. 


यह भी पढ़ें- IND vs ENG Day 3: टीम इंडिया ने पहले सेशन में झटके 3 विकेट, लंच तक इंग्लैंड का स्कोर  290/5


भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट से मैच के बीच से आर अश्विन बाहर हो गए हैं. दरअसल, अश्विन निजी कारणों की वजह से अपना नाम वापस लिया है, जिसकी वजह से वो तीसरे टेस्ट के बीच से ही वापस चले गए हैं. क्रिकेट में आपने बहुत बार देखा होगा कि कोई खिलाड़ी बीच मैच से चोट लगने की वजह से बाहर होता है, लेकिन ऐसा कभी-कभी होता है, जब कोई खिलीड़ी इस तरह बीच मुकाबले से बाहर हो जाता है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आईसीसी का नियम क्या कहता है. 

क्या 10 खिलाड़ियों के साथ खेलेगी टीम इंडिया?

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में आर अश्विन बाहर हो गए है. वहीं ऐसी स्थिति में टीम खिलाड़ी का रिप्लेसमेंट मांग सकती है. लेकिन रिप्लेसमेंट तभी मिलेगा, जब विपक्षी कप्तान इसकी मंजूरी दे. एमसीसी के नियम 1.2.2 के अनुसार, प्लेइंग इलेवन देने के बाद सामने वाली टीम के कप्तान की सहमति के बिना किसी भी प्लेयर में बदलाव नहीं किया जा सकता है. हालांकि  नियम संख्या 1.2.1 के अनुसार, कप्तान को टॉस से पहले अपनी प्लेइंग इलेवन के साथ अपने 12वें खिलाड़ी का भी नाम देना पड़ता है. लेकिन रोहित शर्मा ने तीसरे टेस्ट में ऐसा नहीं किया था. अब टीम इंडिया को किसी भी हालत में रिप्लेसमेंट नहीं मिल सकता है. बता दें कि अश्विन का जगह अब कोई खिलाड़ी फील्डिंग कर सकता है. लेकिन उनकी जगह गेंदबाजी या बल्लेबाजी की अनुमति नहीं दी जाएगी.

इस कारण हुए अश्विन बाहर

बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन से पहले ही अश्विन अपनी निजी कारणों के वजह से चेन्नई लौट गए हैं. अश्विन के बाहर होने के बाद बोर्ड ने शुक्रवार को देर रात अपने प्रेस रिलीज में कहा, "बीसीआई इस चैंपियन क्रिकेटर और उनके परिवार को पूरा सपोर्ट करती है. खिलाड़ियों और उनके करीबियों का स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण है. बोर्ड अश्विन और उनकी फैमिली की प्राइवेसी का सम्मान करने की गुजारिश करता है. क्योंकि वे चनौतीपूर्ण सयम से गुजर रहे हैं." वहीं बोर्ड ने सभी से गुजारिश की कि अश्विन की प्राइवेसी का सम्मान किया जाए. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement