Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Asian Champions Trophy: भारत ने जापान को 5-0 से रौंदा, अब फाइनल में मलेशिया से होगी टक्कर

India vs Japan Semi-Final Asian Champions Trophy Hockey: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला 12 अगस्त को भारत और मलेशिया के बीच खेला जाएगा.

Asian Champions Trophy: भारत ने जापान को 5-0 से रौंदा, अब फाइनल में मलेशिया से होगी टक्कर

India beat Japan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत ने शुक्रवार को जापान को हरा दिया. टीम इंडिया ने जापान को 5-0 मात दी. इसी के साथ टीम इंडिया फाइनल में प्रवेश कर गई है. 12 अगस्त शनिवार को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में उसकी टक्कर मलेशिया से होगी. मलेशिया पहले सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया को 6-2 से हराकर फाइनल में पहुंच चुका है. भारत ने राउंड रोबिन लीग चरण में मलेशिया को करारी शिकस्त दी थी और वह फाइनल में खिताब के प्रबल दावेदार के रूप में शुरुआत करेगा.

तीन बार के चैंपियन भारत की तरफ से आकाशदीप सिंह (19वें मिनट), कप्तान हरमनप्रीत सिंह (23वें मिनट), मनदीप सिंह (30वें मिनट), सुमित (39वें मिनट) और सेल्वम कार्ति (51वें मिनट) ने गोल दागे. जापान ने लीग चरण में भारत को 1-1 से बराबरी पर रोका था लेकिन शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल में पहले क्वार्टर को छोड़कर भारतीयों के सामने उसकी एक नहीं चली. पहले क्वार्टर में भारतीय टीम अपने आक्रामक तेवरों का खुलकर प्रदर्शन नहीं कर पाई लेकिन दूसरे क्वार्टर में उसने 12 मिनट के अंदर तीन गोल करके इसकी भरपाई कर दी.

दूसरे क्वार्टर में आकाशदीप ने दिलाई बढ़त
भारत को खेल के दूसरे मिनट में ही जरमनप्रीत सिंह के प्रयासों से पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन हरमनप्रीत के शॉट को जापान के गोलकीपर तकाशी योशिकावा ने पांव से बाहर का रास्ता दिखा दिया. शमशेर सिंह को इसके तुरंत बाद ग्रीन कार्ड मिलने के कारण दो मिनट तक बाहर बैठना पड़ा. भारत ने दूसरे क्वार्टर के चौथे मिनट में आकाशदीप के गोल से शुरुआती बढ़त हासिल की. हार्दिक सिंह और सुमित ने सर्किल के दाएं तरफ से यह मूव बनाया. हार्दिक का शॉट गोलकीपर ने रोक दिया लेकिन गेंद सीधे आकाशदीप के पास चली गई जिन्होंने उसे गोल में डालने कोई गलती नहीं की.

हरमनप्रीत ने पनल्टी को गोल में बदला
भारतीय टीम को इसके चार मिनट बाद पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे हरमनप्रीत ने बड़ी खूबसूरती से गोल में बदला. हाफ टाइम से ठीक पहले भारत ने मनदीप के मैदानी गोल से बढ़त 3-0 कर दी. मनदीप ने मनप्रीत सिंह के शॉट को डिफलेक्ट करके गोल में डाला. तीसरे क्वार्टर में भारत ने शुरू में ही मौका बनाया था, लेकिन उसे इसका फायदा नहीं मिला. भारतीय टीम के हमलावर तेवर हालांकि जारी रहे और ऐसे में सुमित ने मैदानी गोल करके जापान के खिलाड़ियों की पेशानी पर बल ला दिए. मनप्रीत ने इस गोल में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने सुमित को गेंद थमाई जिनका स्कूप गोलकीपर योशिकावा के ऊपर से गोल पोस्ट के अंदर चला गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

भारत को 43वें मिनट में भी मौका मिला था लेकिन आकाशदीप तब मनदीप के प्रयास का फायदा नहीं उठा पाए. स्थानीय खिलाड़ी कार्ति ने चौथे क्वार्टर में जब गोल किया तो पूरा स्टेडियम शोर के आगोश में डूब गया. हरमनप्रीत में सर्किल के अंदर सुखजीत सिंह को हवा में दी जिन्होंने उसे कार्ति की तरफ बढ़ा दिया. कार्ति ने बड़ी चतुराई से अपनी दिशा बदली और करारा शॉट जमाकर गेंद को गोल के हवाले किया.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement