Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एशियन गेम्स में हुआ बड़ा ड्रामा, भारतीय एथलीट के विरोध के बाद चीनी खिलाड़ी से छीना गया मेडल

भारी ड्रामे और विवाद के बीच 100 मीटर की बाधा दौड़ में भारत की ज्योति याराजी ने तीसरे स्थान पर रहने के बाद भी सिल्वर मेडल किया हासिल.

एशियन गेम्स में हुआ बड़ा ड्रामा, भारतीय एथलीट के विरोध के बाद चीनी खिलाड़ी से छीना गया मेडल

Jyothi Yarraji

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Asian Games 2023: चीन के हांग्जू में खेले जा रहे एशियन गेम्स (Asian Games 2023) में बड़ा ड्रामा देखने को मिला है. चीनी एथलीट की गलती की सजा मैच अधिकारी भारतीय एथलीट को दे रहे थे. जिसका भारतीय एथलीट ने कड़ा विरोध किया और फैसला उसके हक में गया. मामला यह है कि 100 मीटर बाधा दौड़ में भारत की एथलीट ज्योति याराजी भाग ले रही थीं. रेस शुरू होने को था. गन फायर होता उससे पहले ही चीनी एथलीट Yanni Wu अपने ब्लॉक से निकल गईं. ज्योति याराजी ने इसे देखा और रिएक्ट किया, जिस दौरान वह भी ब्लॉक से निकल गईं. रेस को यही रोक दिया गया और दोनों एथलीट्स को डिस्क्वालिफाई कर दिया.

यह भी पढ़ें: क्रिकेट मैच में हुआ बवाल, जमकर चले लात-घूसे, टूर्नामेंट हुआ कैंसिल

जिसके बाद ट्रैक के ही किनारे अधिकारियों से काफी देर तक बहस चली. बार-बार रिप्ले देखने के बाद भी यह तय नहीं हो पा रहा था कि गलती किसकी है. इसके बाद दोनों एथलीट्स को यह कहकर फाइनल रेस में दौड़ने की अनुमति दी गई कि रेस के बाद अधिकारी तय करेंगे कि दोनों में से किसी को डिस्क्वालिफाई किया जाएगा या नहीं.

फैसला पलटने से ज्योति ने जीता सिल्वर

इसके बाद रेस कराया गया और चीनी एथलीट ने सिल्वर और ज्योति ने ब्रॉन्ज जीता. आधे घंटे बाद फैसला आया कि गलती चीनी खिलाड़ी ने की थी ज्योति ने नहीं. इसका मतलब हुआ कि चीनी खिलाड़ी रेस से डिस्क्वालिफाई कर दी गईं और ज्योति को सिल्वर मेडल मिला. यह उनका किसी बड़े इंटरनेशनल इवेंट में पहला मेडल है.

पूरा माजरा समझिए

ज्योति पाचवें लेन में थीं और चीनी एथलीट चौथे लेन में. सभी एथलीट्स अपने-अपने रनिंग ब्लॉक में पहुंच गए थे और रेस के लिए तैयार थे. गनफायर होता उससे पहले चीनी एथलीट अपने ब्लॉक से निकल गई. और रेस रोक दिया गया. ज्योति ने तुरंत विरोध किया और बताया कि चीनी एथलीट ने गलती की है. इसके बाद आधिकारिक जांच हुई.

उसके बाद क्या हुआ?

अधिकारियों ने ट्रैक के किनारे लगे स्क्रीन पर कई बार रिप्ले देखा और उन्होंने पाया कि चीनी एथलीट ने गलती की है. चीनी एथलीट को लाल कार्ड दिखाया गया. लाल कार्ड का मतलब था कि उन्हें डिस्क्वालिफाइड घोषित कर दिया गया और वह रेस का हिस्सा नहीं हो सकती थीं. इसके बाद अधिकारियों ने ज्योति को भी रेड कार्ड दिखा दिया. जिसका उन्होंने विराध किया और कहा कि चीनी खिलाड़ी ने गलत शुरुआत की थी. इसकी सजा उन्हें क्यों दी जा रही है.

इसके बाद अधिकारियों ने क्या क्या?

उन्होंने कुछ और बार रिप्ले देखा, दोनों एथलीट्स भी रिप्ले देख रही थीं, लेकिन कोई क्लीयर फैसला नहीं हो पा रहा था. चीनी खिलाड़ी अधिकारियों के साथ लगातार बहस किए जा रही थी. वहीं ज्योति बैकग्राउंड में गुस्से में और हैरान दिख रही थीं. रिप्ले में क्या दिखा? रिप्ले में दिखा कि चीनी एथलीट ने गलत शुरुआत की थी और ज्योति ने बस उस पर रिएक्ट किया था और कुछ नहीं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement