Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BCCI Game Over: कौन है वह खिलाड़ी जो बन रहा अपनों का दुश्मन? स्टिंग ऑपरेशन में उठा बड़े सवालों से पर्दा

Chetan Sharma Sting Operation: टीम इंडिया में एक-एक स्थान के लिए कई दावेदार हैं. टीम में रहने को कैसे खेल होते हैं. पढ़िए अभिषेक कुमार की रिपोर्ट.

BCCI Game Over: कौन है वह खिलाड़ी जो बन रहा अपनों का दुश्मन? स्टिंग ऑपरेशन में उठा बड़े सवालों से पर्दा

Chetan Sharma Sting Operation

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Team India Selection Sting Operation- भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह माना जाता है. यहां ओलंपिक गोल्ड जीतने वाले खिलाड़ी भी 2-4 साल में भुला दिए जाते हैं, लेकिन क्रिकेटर भगवान बन जाते हैं. देश का बच्चा-बच्चा 22 गज की पिच पर पसीना बहाने की अहमियत जानता है. उसे पता है कि दौलत और शोहरत, दोनों दिलाने वाला इकलौता खेल क्रिकेट ही है. लाखों क्रिकेटर टीम इंडिया में पहुंचने का सपना लेकर मैदानों में जुटे रहते हैं, लेकिन इनमें से चंद ही टीम इंडिया तक पहुंच पाते हैं. इसमें भी कई तरह के समीकरण होते हैं. ये समीकरण क्या होते हैं, इनका खुलासा उस आदमी ने किया, जो टीम इंडिया के सलेक्शन के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार होता है. टीम इंडिया की सलेक्शन कमेटी के चेयरमैन चेतन शर्मा ने Zee News के खुफिया कैमरे के सामने बताया कि कैसे छोटी-मोटी इंजरी के कारण टीम से बाहर होने से बचने के लिए खिलाड़ी इंजेक्शन से फर्जी फिटनेस बनाते हैं. साथ ही ये भी खुलासा किया कि कैसे किसी एक खिलाड़ी की फॉर्म कई बार टीम के अंदर कई के लिए खतरा बन जाती है. 

पढ़ें- Game Over: खुले BCCI और टीम इंडिया से जुड़े कई बड़े राज, गेम हुआ ओवर

'कोई खराब नहीं खेलना चाहता, हर कोई स्टार बनना चाहता है'

मैच के दौरान कई बार आपने देखा होगा कि कई खिलाड़ी अपना 100 परसेंट देते नहीं दिखते या लड़खड़ाते दिखते हैं. आपके मन में भी सवाल आते होंगे कि आखिर कोई खिलाड़ी अगर फिट नहीं है तो टीम में क्यों हैं? क्यों खिलाड़ी बड़े मुकाबलों में लड़खड़ाता दिखता है?  इसका खुलासा भी खुद BCCI की चयन समिति के चेयरमैन चेतन शर्मा ने खुफिया कैमरे पर किया और वो सच बताया जो हर क्रिकेट फैन को हैरान कर देगा. चेतन शर्मा का दावा है कि टीम इंडिया में खिलाड़ी अनफिट होने के बावजूद कैसे अपने आप को फिट करते हैं.. कैसे वो एक ऐसे इंजेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे फिटनेस हासिल की जाती है और जो डोप टेस्ट तक की पकड़ में नहीं आता. 

चेतन शर्मा ने कहा-  कोई भी प्लेयर खराब करना नहीं चाहता है सब स्टार बनना चाहते हैं सब सुपरस्टार विराट कोहली बनना चाहते हैं, तो मैं उठकर बोलूं क्यों लड़का जानबूझकर कर रहा है कोई जानबूझकर रहा है. कोई नहीं करता है. कुछ प्लेयर ऐसे होते हैं, जो 85% फिटनेस पर बोलते हैं कि मुझे खेलना है.  हम withdraw करते हैं उनको. कोई बात नहीं बेटा, क्योंकि लड़के को पता है कि मैं हटा कोई दूसरा आया.

पढ़ें- BCCI Game Over: '5 लोग चला रहे हैं हिंदुस्तान का क्रिकेट', पढ़िए कैसे तय होता है आपके स्टार क्रिकेटर का फ्यूचर

'इसकी वजह से टीम इंडिया के तीन खिलाड़ी लटके हैं'

चीफ सेलेक्टर ने यहां एक ऐसे युवा खिलाड़ी के बारे में भी बात की, जिसकी वजह से तीन खिलाड़ियों का करियर अधर में लटका है. चेतन शर्मा ने कहा, अब जैसे वो (ऋषभ पंत) इंजर्ड हुआ. इशान किशन अंदर आया. अभी कितनों को डूबा कर जाएगा वो. ऋषभ पंत की प्रॉब्लम आ गई तो शिखर धवन लिटरली बाहर हो गया टीम से. संजू सैमसंग फंस गया. इशान किशन की एक नॉक (पारी) ने 3 लड़कों को लटका दिया.

चेतन शर्मा ने कहा, सेलेक्टर्स के लिए मुसीबत खड़ी हो गई. अब तुम कैसे डालोगे तीन-तीन विकेटकीपर टीम में. केएल राहुल विकेट कीपिंग करता है,  इशान किशन है ही टीम में. अब डाल के दिखाओ तीसरा विकेटकीपर. अब संजू सैमसन को नहीं डालोगे और वो पीछे से अच्छा करता है तो ट्विटर पर तुम्हारी..... उड़ा देंगे. चेतन शर्मा ने आगे कहा, इसलिए कोई प्लेयर जगह छोड़ना ही नहीं चाहता. उसको पता है अगर कोई आया. अगर उसने कुछ ऐसा कर दिया तो भाई साहब 2 साल मुझे वेट करना पड़ेगा, इसलिए वह (अनफिट होने पर भी खेलता है).

इशान किशन ने हाल ही में वनडे में बनाया था दोहरा शतक

हाल ही में वनडे क्रिकेट का सबसे तेज दोहरा शतक बनाकर इशान किशन ने सनसनी मचा दी और ऐसा ही एक दोहरा शतक बनाकर युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने भी अपनी दावेदारी मजबूत कर ली. चेतन शर्मा से हमारी बातचीत इशान किशन के दोहरे शतक के बाद और शुभमन गिल के दोहरे शतक जड़ने के बीच हुई थी. 

इसलिए उन्होंने इशान किशन के बारे में बताया कि उनके दोहरे शतक ने तीन खिलाड़ियों का करियर करीब-करीब डुबा दिया है.उन्होंने खास तौर पर शिखर धवन, संजू सैमसन और केएल राहुल का जिक्र किया. हालांकि इशान किशन ने वनडे में ओपनिंग करते हुए दोहरा शतक जड़ा था लेकिन उसके बाद भी अगली सीरीज में इशान किशन को ओपनिंग स्लॉट नहीं मिला...बल्कि चौथे नंबर पर उन्हें खेलने का मौका मिला...वो भी इसलिए क्योंकि श्रेयस अय्यर इंजरी की वजह से टीम इंडिया से बाहर हो गए.

चेतन शर्मा के मुताबिक, टीम इंडिया में इस वक्त प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने की ऐसी होड़ लगी है कि कोई खिलाड़ी एक भी मैच के लिए जगह नहीं छोड़ना चाहता फिर चाहे उसे भले ही अपनी छोटी चोटों को छिपाना पड़े और इसके लिए भले ही इंजेक्शन का तरीका इस्तेमाल करना पड़े.

Jasprit Bumrah

बुमराह की फिटनेस का भी खोल दिया राज

टी20 वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हुए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) अब तक वापसी नहीं कर सके हैं. अब उन्हें वापसी करनी थी, लेकिन फिर से टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए. इसके बावजूद पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप से पहले बुमराह को एक मैच में उतार दिया गया था. इसे लेकर चेतन शर्मा ने एक बड़ा खुलासा खुफिया कैमरे पर किया है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. 

झूठ बोलकर उतरे थे मैच में बुमराह?

टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2022 से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज खेली थी. इस सीरीज में ही बुमराह वाला मसला हुआ था. इसे लेकर चेतन शर्मा ने कहा, 'आया फिट था वो( बुमराह), अब वो( बुमराह)  फिट हुआ तो हमने ये प्लान किया कि वर्ल्ड कप जाने के लिए सिर्फ दो मैच बचे थे. मेरा प्वाइंट था कि हम तीसरा मैच खिलाते इसको, पर राहुल द्रविड़ और रोहित चाहते थे कि पाजी हम इसको दूसरा मैच खिलाते हैं. उसके बाद हम तीसरे में इसे रेस्ट देते हैं. इसको जल्दी भेज देते हैं ऑस्ट्रेलिया, जो हमारे प्रैक्टिस मैच है वहां हम इसको तीन चार में से दो खिलाएंगे. 

चेतन शर्मा ने कहा, 'मैंने बुमराह से बात की तो बुमराह तो पहला मैच खेलना चाह रहा था. सर मैं तो पहला ही खेलना चाह रहा हूं. मैंने बोला नहीं नहीं पहला मैच नहीं दूसरा खेलना. जब वो दूसरा खेला तो शाम को मेरे पास फोन आया कि सर थोड़ा हम स्कैन के लिए भेज देते हैं. अब मैनेजमेंट फंस गई, सेलेक्टर फंस गए कि यार ये अगर थोड़ा कंप्लेन कर रहा है. अगर हमने इसको ऑस्ट्रेलिया उड़ा दिया हमने और वर्ल्ड कप की टीम में डाल दिया तो उसके बाद चेंज तो नहीं कर सकते है. फिर हमें उसके लिए पूरा प्रोसीजर करना पड़ता है. उससे पूछा कि तेरा क्या सीन है तो बोला कि नहीं नहीं सर मैं बिल्कुल ठीक हूं. फिर दूसरा मैच खेला.'

इसका मतलब फिट नहीं थे तब भी खेले बुमराह?

चेतन की बात से साफ जाहिर है कि बुमराह चोट से परेशान थे, लेकिन टीम में बने रहने के लिए वो ठीक होने का दावा भी कर रहे थे.  अनफिट बुमराह को मैच में उतारा गया और नतीजतन यॉर्कर के लिए मशहूर बुमराह ने 4 ओवर में 50 रन दिए और 1 विकेट भी हासिल नहीं कर पाए. बुमराह की चोट बड़ी थी और सामने वर्ल्डकप खड़ा था.

'दूसरे मैच के बीच में ही स्कैन का मैसेज आ गया'

चेतन ने कहा, दूसरे मैच के बीच में शाम को मुझे मैसेज आता है कि हम दोबारा स्कैन के लिए ले जा रहे हैं. जब उन्होंने स्कैन किया तो स्कैन में कुछ ऐसी चीज देखी कि ये वर्ल्ड कप में जाएगा ज़रूर. चला जाएगा. एक मैच या दो मैच में ही टूट जाएगा. अगर हमने सर इसको खिलाया तो he will be out of the scene for at least an year (वो कम से कम एक साल के लिए बाहर हो जाएगा). अब सेलेक्शन कमेटी फंस गई. स्पोर्ट्स साइंस भी फंस गई कि अब क्या करें यार हम. अब क्या होता है. हम तीनों बैठते हैं साथ में. फिर क्या करते हैं. हम तीनों साथ बैठते हैं कि अब क्या करें?

चेतन शर्मा के मुताबिक, इस सीरीज़ के बाद हुए स्कैन्स से ये साफ हुआ कि बुमराह की चोट इतनी बड़ी थी कि उन्हें लंबे समय तक दूर कर सकती है. तब जाकर टीम मैनेजमेंट ने उन्हें वर्ल्डकप से बाहर रखने का फैसला लिया. चेतन शर्मा ने कहा, हमने बुमराह को बुलाया. फिर बात हुई तो कह रहा था कि सर नही खींच पाऊंगा मैं. I will break down. कोई फायदा नहीं होगा. टीम भी मरेगी. उसके अंदर प्लानिंग नहीं होगी, तो हमने बुमराह को छोड़ दिया. चेतन बोले, अगर उसको हमने खिलाना ही होता पाकिस्तान वाला मैच तो हम ले जाते. खिला देते,  लेकिन अगर मैच के बीच में दो ओवर डालकर injured हो जाता, अगर तो भाई साहब ना हम मुंह दिखाने लायक रहते कहीं. स्पोर्ट्स साइंस वालों की नौकरी चली जाती. आधी हमारी चली जाती किसी की.

(अभिषेक कुमार, जी मीडिया)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement