Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आज ही के दिन इस गेंदबाज़ का हुआ था जन्म, डर की वजह से कभी इंग्लैंड में नहीं की गेंदबाज़ी

अपने टेस्ट करियर के आधे से अधिक विकेट भारत के खिलाफ लेने वाले हसीब अहसान का जन्म आज ही के दिन पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था.

Latest News
आज ही के दिन इस गेंदबाज़ का हुआ था जन्म, डर की वजह से कभी इंग्लैंड में नहीं की गेंदबाज़ी

इंग्लैंड में गेंदबाज़ी से डरता था ये गेंदबाज़

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Pakistan के ऐसे कई क्रिकेटर्स हैं, जिनका भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है, चाहें वो सलमान बट रहे हों या मोहम्मद आमिर. ये खिलाड़ी भले ही दूसरी टीमों के खिलाफ संघर्ष करते रहे हों लेकिन Indian Cricket Team के खिलाफ इनके बेहतर प्रदर्शन के कई यादगार किस्से हैं. हालांकि हम आज उस पाकिस्तानी क्रिकेटर की बात कर रहे हैं, जो आज ही के दिन, यानी 15 जुलाई को पेशावर में जन्मा और अपने टेस्ट करियर के आधे से ज्यादा विकेट भारत के खिलाफ हासिल किए.

Michael Vaughan ने बताई Virat Kohli की बड़ी गलती, फॉर्म में आने के लिए दी ये सलाह

पाकिस्तान के पूर्व off Spinner हसीब अहसान का करियर ज्यादा लंबा नहीं चला था लेकिन उन्होंने 12 टेस्ट में 27 विकेट हासिल किए थे. मजेदार बात ये है कि 27 में से 15 विकेट उन्होंने भारत के खिलाफ हासिल किए थे. लेकिन एक डर की वजह से वो कभी इंग्लैंड में गेंदबाज़ी करने नहीं गए. दरअसल उन्हें डर था कि उनके एक्शन पर सवाल खड़े किए जाएंगे, जिसकी वजह से वो कभी भी इंग्लैंड दौरे पर नहीं गए.

संदेह के घेरे में रहा गेंदबाज़ी एक्शन

हसीब ने पाकिस्तान के लिए चार साल क्रिकेट खेला और इस दौरान उन्होंने भारत के खिलाफ ही अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया. हालांकि उनका गेंदबाज़ी करियर हमेशा से ही संदेह के घेरे में रहा. गेंदबाज़ी पर सवाल उठनेक बावजूद उन्हें 1960-61 के दौरे पर पाकिस्तान टीम में जगह दी गई. मुंबई में खेले गए पहले टेस्ट में उनकी गेंदबाज़ी एक्शन की वजह से अंपायर ने नो बॉल दे दिया.

'वक्त है ये भी गुजर जाएगा। हौसला रखें' बाबर आज़म ने विराट कोहली का किया समर्थन

उस मैच में उन्होंने 31 ओवर गेंदबाज़ी की लेकिन एक भी विकेट हाथ नहीं लगी. हालांकि उसी सीरीज़ के तीसरे मैच में उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देखने को मिला. चेन्नई में खेले गए तीसरे टेस्ट में सहीब ने 6 विकेट हासिल किए. उन्होंने 84 ओवर में 202 रन दिए और 19 ओवर मेडन डाला. हालांकि वो मैच ड्रॉ हो गया. पाकिस्तान ने पहली पारी में 448 रन बनाए थे, जवाब में भारत ने 539 रन ठोक दिए. चंदू बोर्डे और पॉली उमरीगार ने भारत के लिए शतकीय पारी खेली.

गेंदबाज़ी एक्शन पर सवाल खड़े होने की वजह से हसीब ने 23 साल की उम्र में ही क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. हालांकि सबसे मजेदार बात ये है कि जो गेंदबाज़ इंग्लैंड में गेंदबाज़ी करने से डरता था वो बाद में पाकिस्तान टीम का मैनेजर बनने के बाद 1987 में इंग्लैंड गया था. हसीब ने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 142 विकेट लिए थे और 242 रन बनाए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement