Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ICC Cricket World Cup 2023: कैसे मिलेगी क्वालीफिकेशन, कितनी टीमें लेंगी भाग और कितने मिलेंगे मुकाबले, जानें सबकुछ

ICC Cricket World Cup 2023 के लिए मेजबान होने के नाते भारत ने क्वालीफाई कर लिया है और टॉप 8 टीमें रैंकिंग के माध्यम से क्वालीफाई करेंगी.

ICC Cricket World Cup 2023: कैसे मिलेगी क्वालीफिकेशन, कितनी टीमें लेंगी भाग और कितने मिलेंगे मुकाबले, जानें सबकुछ

icc cricket world cup super league scenarios of qualifying and details of fixtures and match points

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस साल अक्टूबर-नवंबर में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 (ICC Cricket World Cup 2023) के लिए 13 टीमें लगातार प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. सोमवार को पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में जीत हासिल कर आईसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्डकप सुपर लीग की प्वाइंट्स टेबल (ICC Men's Cricket World Cup Super League Standings) में दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. मेजबान होने के नाते भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर लिया है. लेकिन 9 टीमों के बारे में अभी भी कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं हुई है. लेकिन कैसे टीमें वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई करती हैं और क्या पैमाना होता है. चलिए आसान भाषा में समझने की कोशिश करते हैं. 

WTC23: टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए कौन सी टीमें हैं दावेदार, आसान भाषा में समझें पूरा समीकरण

आईसीसी सुपर लीग वनडे की एक नई प्रतियोगिता है. जैसे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए टीमें एक दूसरे से खेलती हैं वैसे ही वनडे वर्ल्ड कप के लिए भी टीमों को मैच खेलने होंगे. हालांकि सिर्फ तीन मैचों की वनडे सीरीज ही सुपर लीग का हिस्सा होगी. इसके अलावा 2 और 5 वनडे मैचों की सीरीज भी टीमें खेलती रहेंगी. एक मैच जीतने पर टीम को 10 अंक मिलेंगे. मैच के बराबरी पर खत्म होने के बाद 5 अंक मिलेंगे और हारने पर कोई अंक नहीं मिलते हैं. 

कैसे मिलेगी क्वालिफिकेशन

2017 में आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप जीतकर नीदरलैंड ने सुपर लीग के लिए क्वालीफाई किया. नीदरलैंड्स के अलावा 12 आईसीसी की फुल मेंबर शामिल हैं. CWC सुपर लीग रोड टू 2023 वर्ल्डकप पर टीमों के लिए एक महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. सुपर लीग की अंक तालिका में टॉप की 7 टीमें वर्ल्डकप 2023 के लिए सीधा क्वालीफाई कर लेंगी और बची हुई 5 टीमें क्लालिफाइंग राउंड खेलेंगी. 

कितने खेलने होंगे मुकाबले

आपको बता दें कि सुपर लीग के अंदर एक टीम कुल 24 मुकाबले खेलेगी. तीन-तीन वनडे सीरीज की 8 सीरीज उन्हें अलग अलग 8 टीमों के साथ खेलना होगा. इस दौरान चार सीरीज घर पर खेली जाएंगी और चार सीरीज घर के बाहर. किसी भी टीम का किसी भी 8 टीमों का साथ सीरीज तय होगा. ऐसा जरूरी नहीं है कि हर टीम एक दूसरे के खिलाफ खेलेगी. टॉप 10 में शामिल टीमों को शीर्ष टीमों के साथ खेलने के मौके ज्यादा मिलेंगे. 

किन टीमों का स्थान लगभग तय

मेजबान भारत के साथ पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और अफगानिस्तान का वर्ल्डकप 2023 के लिए स्थान पक्का माना जा रहा है तो दूसरी ओर श्रीलंका, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की टीमों के क्वालीफायर्स खेलना पड़ सकता है. भारत में होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में 10 टीमों हिस्सा लेंगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement