Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Free Hit Rules: फ्री हिट पर बोल्ड होने के बाद भी कैसे मिल जाते हैं रन, जानें इससे जुड़े अहम नियम

T20 World Cup 2022: IND vs PAK मैच में आखिरी ओवर की चौथी गेंद को नो बॉल करार देने से नाराज पाकिस्तानी फैंस को पढ़ लेने चाहिए ये फ्री हिट के नियम.

Latest News
Free Hit Rules: फ्री हिट पर बोल्ड होने के बाद भी कैसे मिल जाते हैं रन, जानें इससे जुड़े अहम नियम

No ball Free hit rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मेलबर्न में रविवार को भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाकर पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप  (T20 World Cup) में  मिली हार का बदला ले लिया. भारतीय टीम का अब टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ 6-1 के रिकॉर्ड हो गया है.  टीम इंडिया 7 बार आमने-सामने हुई है जिसमें म टीेन इन ब्ल्यू ने 5 मैच जीते हैं और 1 गंवाया है और एक मैच टाई रहा था जिसे भारत ने बॉलआउट के जरिए जीत लिया था. रविवार को ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हराकर T20 World Cup 2022 में अपने अभियान की शुरुआत की. लेकिन पाकिस्तानी फैंस को ये हार पच नहीं हो रही है.

Ind vs Pak T20 WC: बेस्ट बॉलिंग अटैक के बाद भी फ्लॉप है पाकिस्तान, दूसरी बार कराई ऐसी बेइज्जती

दरअसल मामला आखिरी ओवर का है जब भारतीय टीम को जीत के लिए 16 रन चाहिए थे. पाकिस्तान के गेंदबाज मोहम्मद नवाज ने पहली ही गेंद पर हार्दिक पंड्या को पवेलियन की राह दिखा दी. इसके बाद दिनेश कार्तिक मैदान पर आए और नए नियम के मुताबित उन्हें ही स्ट्राइक लेनी पड़ी. कार्तिक ने एक रन लेकर छोर बदल दिया. अब चार गेंद बचे थे जिसमें से एक पर कोहली ने शानदार रनिंग विट्विन ऑफ द विकेट की बदौलत दो रन ले लिए. चौथी गेंद फुलटॉस थी और विराट कोहली ने छक्का जड़ दिया. बाद में अंपायर ने इसे नो बॉल करार दिया. इसके बाद भारतीय टीम के इस मुकाबले को 4 विकेट से अपने नाम कर लिया. 

आखिरी ओवर की चौथी गेंद बनी चर्चा की विषय

नवाज के आखिरी ओवर की चौथी गेंद चर्चा का विषय बन गई. हाई फुलटॉस होने की वजह से स्क्वायर लेग अंपायर मरैस इरस्मस ने कुछ भी संकेत नहीं दिया लेकिन दोनों अंपायर के बाद करने के बाद रॉड टकर ने उस गेंद को नो बॉल करार दिया. पाकिस्तान की टीम इस फैसले से खुश नहीं थी और उसने पूछा कि यह डेड बॉल क्यों नहीं है. क्रिकेट के एमसीसी नियम के अनुसार, गेंद को तब डेड घोषित कर दी जाएगी जब फ्री हिट गेंद विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथों में जाए.

T20 World Cup Points table: दिलचस्प हो चला है 'महायुद्ध', देखें पूरी अंक तालिका

जहां तक गेंद के स्टंप से टकराने का सवाल है, अंपायर इसे तब डेड बॉल घोषित कर सकता है जब बल्लेबाज गेंद खेलने से पहले ही स्टंप से टकरा जाए. गेंद बैट से लगकर अगर स्टंप से लगती है तो रन बल्लेबाज के खाते में जाएंगे और अगर गेंद बल्लेबाज के किसी शरीर या या बल्ले को छूए बिना जाती है और बैट्समैन रन लेते हैं तो वह बाई होगा और अगर किसी शरीर के अंग को छूकर जाती है तो उसपर अगर बल्लेबाज रन लेते हैं तो वह लेग बाई होगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement