Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को पीटा, पाकिस्तान को पछाड़ा, 27 साल बाद किया ऐसा कारनामा, जानें मोहाली में एक जीत से क्या क्या हुआ

मोहाली में भारतीय टीम ने कई दिग्गजों के आराम करने के बावजूद टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराया और कई रिकॉर्ड्स भी दर्ज किए.

Latest News
IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया को पीटा, पाकिस्तान को पछाड़ा, 27 साल बाद किया ऐसा कारनामा, जानें �मोहाली में एक जीत से क्या क्या हुआ

icc team ranking india become number on cricket team in all formates after beating australia in mohali

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शुक्रवार का दिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐतिहासिक रहा. मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की और तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने वनडे रैंकिंग में पाकिस्तान को पछाड़कर नंबर वन टीम बन गई है. सिर्फ वनडे में ही नहीं भारतीय टीम ने टी20 और टेस्ट क्रिकेट में भी पहला स्थान बरकरार रखा है. इसतरह वह क्रिकेट की तीनों फॉर्मेट में नंबर वन टीम बन गई. मोहाली में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 27 साल बाद जीत हासिल की है. इससे पहले टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 1996 में मिली थी.

ये भी पढ़ें: मोहाली में भारतीय बल्लेबाजों मे रचा इतिहास, 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को वनडे में हराया

वनडे रैंकिंग में भारतीय टीम 116 अंकों के साथ पहले स्थान पर आ गई है तो पाकिस्तान की टीम 115 अंकों के साथ दूसरे और ऑस्ट्रेलिया 111 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. साउथ अफ्रीका चौथे स्थान पर है तो वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड 105 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं. टी20 में भारतीय टीम ने 264 रेटिंग प्वाइंट्स हैं और वे सबसे आगे हैं. दूसरे स्थान पर वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड और तीसरे स्थान पर पाकिस्तान हैं. न्यूजीलैंड चौथे और साउथ अफ्रीका पांचवें स्थान पर हैं. टेस्ट में भी भारतीय टीम का दबदबा कायम है. टीम इंडिया 118 अंकों के साथ पहले और ऑस्ट्रेलिया 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. इंग्लैंड तीसरे और साउथ अफ्रीका चौथे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड की टीम टेस्ट रैंकिंग में 5वें स्थान पर है. 

मोहाली में 27 साल बाद मिली भारत को जीत

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर वन बनने की उपलब्धि भारतीय टीम ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद हासिल की. मोहाली में शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में 5 विकेट से हराया. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 276 रन बनाए. 277 रन के लक्ष्य को भारतीय टीम ने 48.4 ओवर में 5 विकेट गंवाकर ही हासिल कर लिया. भारतीय टीम ने लिए शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड, केएल राहुल और सूर्य कुमार यादव ने अर्धशतकीय पारी खेली. इससे पहले मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी की और 5 विकेट चटकाए. 

अय्यर का बल्ला मोहाली में भी रहा खामोश

हालांकि इस शानदार जीत के बावजूद टीम के लिए चिंता का विषय रही श्रेयस अय्यर की फॉर्म. वह वन डाउन पर गायकवाड के बाद बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन तीन रन बनाकर रनआउट हो गए. ईशान किशान भी बड़ी पारी नहीं खेल सके. इससे पहले शार्दुल ठाकुर गेंदबाजी के दौरान काफी महंगे साबित हुए और 10 ओवर में बिना किसी सफलता के 78 रन लुटा दिए. जसप्रीत बुमराह सबसे कंजूस गेंदबाज रहे और 10 ओवर में 43 रन देकर एक विकेट हासिल किए तो शमी मैच के सबसे सफल गेंदबाज रहे और 10 ओवर में 51 रन देकर 5 विकेट हासिल किए, जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.
 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement