Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AFG: दूसरे सुपर ओवर में जीता भारत, अफगानिस्तान का किया सूपड़ा साफ

IND vs AFG 3rd T20I Highlights: भारत ने बेंगलुरु में खेले गए तीसरे टी20 में रोमांच की पराकाष्ठा तक पहुंचे मुकाबले में अफगानिस्तान को हराकर 3-0 से क्लीन स्वीप किया. मैच में दो बार सुपर ओवर हुए.

Latest News
IND vs AFG: दूसरे सुपर ओवर में जीता भारत, अफगानिस्तान का किया सूपड़ा साफ

भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया तीसरा टी20 मुकाबला बेहद रोमांचक रहा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG 3rd T20I) के बीच खेला गया तीसरा टी20 मुकाबला इतिहास में दर्ज हो गया. टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब मैच का नतीजा दो सुपर ओवर के जरिए निकला. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए स्कोरबोर्ड पर 212 रन टांग दिए थे. जवाब में अफगानिस्तान ने इतने ही रन बना दिए. मुकाबला टाई होने के बाद सुपर ओवर हुआ जिसमें अफगानिस्तान ने पहले खेलते हुए 16 रन बनाए और फिर टीम इंडिया भी इतना ही रन बना सकी. इसके बाद दूसरा सुपर ओवर हुआ. अबकी बार भारत ने पहले खेलते हुए 11 रन बनाए. रवि बिश्नोई को ये रन बचाने के लिए गेंद दी गई. उन्होंने तीन गेंदों के अंदर अफगानिस्तान के दो विकेट चटकाकर भारत को रोमांचक जीत दिला दी.

रोहित ने जड़ा पांचवां टी20I शतक

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. बेंगलुरु की मुश्किल पिच पर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत की शुरुआत बेहद खराब रही. टीम इंडिया ने 4.3 ओवर में 22 रन पर 4 विकेट गंवा दिए थे. विराट कोहली और संजू सैमसन गोल्डेन डक पर पवेलियन लौटे. यहां से रोहित और रिंकू सिंह की जोड़ी ने पहले भारत को मुश्किल से निकाला और फिर बाद में अफगानी गेंदबाजों की जबरदस्त कुटाई की. हिटमैन रोहित ने अपने टी20I करियर का पांचवां शतक जड़ा. उन्होंने 69 गेंदों में नाबाद 121 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के शामिल थे. रोहित के नाम अब टी20I में सबसे ज्यादा शतक ठोकने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. वहीं रिंकू ने 39 गेंदों पर 69 रनों की नाबाद पारी खेली. बाएं हाथ के इस धाकड़ बल्लेबाज ने 2 चौके और 6 छक्के लगाए. रिंकू ने आखिरी तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़ते हुए भारत को 212 के स्कोर तक पहुंचाया. इसे भी पढ़ें: रोहित के नाम दर्ज हुआ टी20 का महारिकॉर्ड, विराट और मैक्सवेल भी छूटे पीछे

अफगानिस्तान का पलटवार

रन चेज करने उतरी अफगानी टीम के टॉप-3 बल्लेबाजों ने अर्धशतक ठोके. रहमानउल्लाह गुरबाज ने 32 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली. कप्तान इब्राहिम जदरान ने 41 गेंदों में 50 रन बनाए. वहीं गुलबदीन नईब ने 23 गेंदों में आतिशी 55 रन बनाकर मुकाबला टाई कराया. उन्होंने 4 चौके और इतने ही छक्के लगाए. मोहम्मद नबी ने भी 16 गेंदों में 34 रनों की तूफानी पारी खेली. आवेश खान सबसे महंगे भारतीय गेंदबाज रहे. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज ने 4 ओवर में 55 रन दे दिए. जिस वजह से पहले सुपर ओवर में भारत ने मुकेश कुमार पर भरोसा जताया. हालांकि इससे पहले मुकेश अफगानिस्तान के पारी की आखिरी ओवर में 18 रन देकर मुकाबला टाई करवा चुके थे.

ऐसे रहा सुपर ओवर का रोमांच

मुकेश ने वापसी करते हुए पहले सुपर ओवर की पहली दो गेंदों पर दो रन दिए. इसके बाद गुरबाज और नबी ने मुकेश को चौका और छक्का सुपर ओवर में अफगानिस्तान का स्कोर दोहरे अंक में पहुंचाया. आखिरी गेंद पर नबी बीट हुए. वह बाई के रन के लिए भागे. कीपर सैमसन ने बॉल थ्रो किया, जो नबी के पैर पर लगकर स्ट्रेट बाउंड्री की ओर गई. जिस पर अफगानी बल्लेबाजों ने ओवर थ्रो के रन ले लिए. रोहित इससे बेहद नाराज नजर आए. भारत को मुकाबला अपने नाम करने के लिए 17 रन बनाने थे. कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरी और चौथी गेंद को छक्के के लिए भेजकर लगभग भारत की जिता ही दिया था, लेकिन यशस्वी जायसवाल आखिरी गेंद पर दो रन बटोरने में नाकाम रहे और मुकाबला दूसरे सुपर ओवर में चला गया.

दूसरे सुपर ओवर में भारत को पहले बल्लेबाजी करनी थी. इस बार रोहित और रिंकू को भेजा गया. हिटमैन ने पहली गेंद को छ्क्के और दूसरी गेंद को चौके के लिए भेजा. अगली गेंद पर उन्होंने सिंगल लिया. सुपर ओवर में रिंकू कोई कमाल नहीं कर पाए. वह विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौट गए. फिर आए संजू सैमसन. वह गेंद को कनेक्ट नहीं कर पाए और बाई का रन लेने के प्रयास में रोहित रन आउट हुए. भारत 11 रन ही बना सका. मुकेश पहला सुपर ओवर डाल चुके थे. ऐसे में वह दूसरा सुपर ओवर नहीं डाल सकते थे. रोहित ने इतने रन बचाने की जिम्मेदारी रवि बिश्नोई को दी. जिन्होंने तीन गेंदों के अंदर भारत को जीत दिला दी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement