Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS 1st ODI: टीम इंडिया ने 61 गेंद पहले जीता मैच, 'आउट ऑफ फॉर्म' केएल राहुल बने हीरो, जडेजा भी छाए

India vs Australia 1st ODI: ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी की थी और महज 188 रन पर ऑलआउट हो गई थी. भारत के भी 5 विकेट 84 रन पर गिर गए थे.

IND vs AUS 1st ODI: टीम इंडिया ने 61 गेंद पहले जीता मैच, 'आउट ऑफ फॉर्म' केएल राहुल बने हीरो, जडेजा भी छाए

KL Rahul

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज (IND vs AUS ODI Series 2023) का पहला मुकाबला टीम इंडिया के नाम रहा है. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारतीय जीत के हीरो केएल राहुल (KL Rahul) रहे हैं, जिनकी फॉर्म को लेकर भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज के दौरान बेहद सवाल उठे थे और उन्हें टीम से भी बाहर होना पड़ा था. टीम इंडिया 189 रन के टारगेट के सामने महज 39 रन पर 4 विकेट खो चुकी थी. यहां से राहुल ने एक छोर संभालकर 91 गेंद में 7 चौकों व 1 छक्के की मदद से नॉटआउट 75 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई. राहुल के साथ ही मैच के हीरो ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) भी रहे, जिन्होंने 69 गेंद में 5 चौकों से नॉटआउट 45 रन बनाए और राहुल के साथ 108 रन की मैच विनिंग पार्टनरशिप की. भारत ने मैच में 61 गेंद शेष रहते हुए 5 विकेट से जीत हासिल की. ऑस्ट्रेलिया के 35.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 188 रन के सामने भारत ने 39.5 ओवर में 5 विकेट पर 191 रन बनाए. 

पढ़ें मैच के अपडेट्स-

भारत ने बना लिए हैं 5 विकेट पर 175 रन

टीम इंडिया के शुरुआती संकट के बाद केएल राहुल और रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी को बिल्कुल बौना साबित कर दिया है. टीम ने 37.4 ओवर में 5 विकेट पर 175 रन बना लिए हैं. अब जीत के लिए महज 14 रन बाकी हैं. राहुल 69 रन और जडेजा 36 रन पर खेल रहे हैं.

टीम इंडिया के संकटमोचक बने राहुल, दिया आलोचकों को करारा जवाब

भारतीय क्रिकेट टीम की ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट सीरीज शुरू होने पर सबसे ज्यादा चर्चा उपकप्तान केएल राहुल की बल्लेबाजी फॉर्म की हुई थी. पहले दो टेस्ट मैच में बल्ले से असफलता के बाद राहुल के टीम में होने पर सवाल उठे थे. इसके बाद राहुल को बाहर बैठना पड़ा था. शुक्रवार को वानखेड़े स्टेडियम की पिच पर राहुल ने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. रन बनाने के लिए बेहद कठिन परिस्थितियों में राहुल ने अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं. वह 73 गेंद में 50 रन बनाकर पिच पर मौजूद हैं, जबकि दूसरे किनारे पर रवींद्र जडेजा 55 गेंद में 31 रन बनाकर उनका जोरदार तरीके से साथ दे रहे हैं. भारत का स्कोर 5 विकेट पर 145 रन हो गया है.

जीत टीम इंडिया से अब भी 67 रन दूर

'आउट ऑफ फॉर्म' चल रहे केएल राहुल ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर साझेदारी को शानदार तरीके से आगे बढ़ाया है. टीम इंडिया का स्कोर 30 ओवर के बाद 5 विकेट पर 122 रन हो गया है. जीत के लिए अब भी 120 गेंद में 67 रन की जरूरत है. राहुल 41 रन और जडेजा 20 रन बनाकर खेल रहे हैं.

टीम इंडिया ने 25 ओवर में बनाए 100 रन

टीम इंडिया ने 25 ओवर खत्म होने के साथ ही 100 रन पूरे कर लिए हैं. टीम को अब भी 25 ओवर में 89 रन की जरूरत है, लेकिन उसके पास अब 5 ही विकेट बचे हैं. टीम इंडिया का शीर्ष क्रम 100 रन तक पवेलियन लौट चुका है. विकेट पर केएल राहुल 52 गेंद में 32 रन बनाकर जिम्मेदारी भरी पारी खेल रहे हैं, जबकि ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 19 गेंद में 10 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं.

स्टोइनिस ने पंड्या को लालच में फंसाकर पवेलियन लौटाया

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मार्क स्टोइनिस ने अपनी टीम को एक बार फिर मैच में वापसी का मौका दे दिया है. स्टोइनिस ने जोरदार खेल दिखा रहे हार्दिक पंड्या को कैमरून ग्रीन के हाथों कैच आउट कराकर टीम इंडिया को झटका दिया है. पंड्या स्टोइनिस के बाउंसर पर जोरदार शॉट खेलने के लालच में आ गए, लेकिन सही तरीके से गेंद और अपने शरीर के बीच अंतर नहीं बना सके. नतीजतन उनका हुक शॉट सही तरीके से बल्ले पर नहीं आ पाया और गेंद सीधा डीप स्क्वॉयर लेग पर खड़े ग्रीन के हाथों में समा गई. पंड्या ने 31 गेंद में 1 छक्के व 3 चौकों की मदद से 25 रन बनाए. अब पिच पर राहुल का साथ देने रवींद्र जडेजा आए हैं. भारत का स्कोर 20.1 ओवर में 84 रन पर 5 विकेट हो गया है. राहुल 27 रन बनाकर खेल रहे हैं.

डटकर खेल रहे राहुल और पंड्या, ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज निष्प्रभावी

टीम इंडिया के ऊपरी क्रम के लिए जहां ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी को खेलना मुश्किल हो रहा था, वहीं केएल राहुल और हार्दिक पंड्या आसानी से उन्हें बाउंड्री पार भेज रहे हैं. दोनों ने 28 गेंद में ही 39 रन जोड़ दिए हैं. भारतीय टीम का स्कोर 17 ओवर में 78 रन पर 4 विकेट है. राहुल 24 रन और पंड्या 23 रन पर खेल रहे हैं.

राहुल-पंड्या ने संभाल ली है कमान

टीम इंडिया को 40 रन से पहले 4 अहम विकेट का झटका लगने के बाद केएल राहुल के साथ हार्दिक पंड्या ने कमान संभाल ली है. दोनों ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का डटकर सामना कर रहे हैं. टीम का स्कोर 14 ओवर में 58 रन पर 4 विकेट हो गया है. राहुल 23 गेंद में 17 रन और पंड्या 12 गेंद में 11 रन बनाकर खेल रहे हैं. स्टार्क ने 6 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट लिए हैं.

विराट, सूर्या के बाद गिल भी लौटे पवेलियन

मिचेल स्टार्क ने शानदार गेंदबाजी करते हुए विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को एक के बाद एक आउट कर भारतीय टीम को मुश्किल में डाल दिया है. स्टार्क ने शुभमन गिल को भी 20 रन पर आउट कर टीम इंडिया को संकट में डाल दिया है. टीम का स्कोर 39 रन पर 4 विकेट है.

भारत को लगा पहला झटका, ईशान आउट

189 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही है. ईशान किशन सिर्फ 3 रन बनाकर आउट हो गए हैं. उन्हें मार्कस स्टोयनिस ने LBW किया. भारत ने 9 रन बना लिए हैं और शुभमन के साथ कोहली क्रीज पर हैं. 

28 रन के भीतर गिरे 6 विकेट

160 पर 5 विकेट गंवाने वाली ऑस्ट्रेलिया 188 के स्कोर पर ढेर हो गई. मिचेल स्टार्क 4 रन बनाकर नाबाद रहे. मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने 3-3 विकेट चटकाए तो जडेजा ने 2 विकेट हासिल किए हैं. भारत को जीत के लिए 189 रन की जरूरत है. 

160 के पार ऑस्ट्रेलिया

भारत के खिलाफ पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया के लगातार अंतराल में विकेट गिरते रहे हैं. 140 के भीतर कंगारुओं ने 4 विकेट गंवा दिए हैं. अब कैमरुन ग्रीन और जोश इंग्लिस पर दारोमदार है. इससे पहले मार्नस लाबुशेन 14, स्टीव स्मिथ 22, मिचेल मार्श 81 और ट्रेविस हेड 5 रन बनाकर आउट हुए है. 

कप्तान ने भेजा कप्तान को पवेलियन

हर्दिक पंड्या ने स्टीव स्मिथ को केएल राहुल के हाथों कैच करवाकर पवेलियन की राह दिखा दी है. ऑस्ट्रेलिया 13 ओवर के बाद 78 रन बना चुकी है और मिचेल मार्श 40 रन बनाकर नाबाद हैं. 

अपने पहले ही ओवर में सिराज ने हेड को मारा बोल्ड

मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दी है. सिराज ने अपने पहले ही ओवर में फॉर्म में चल रहे कंगारु बल्लेबाज ट्रेविस हेड को बोल्ड कर दिया है. 

मिचेल मार्श और ट्रेविस हेड ने की पारी की शुरुआत

डेविड वार्नर की अनुपस्थिति में आज मिचेल मार्श के साथ ट्रेविस हेड को ओपनिंग की जिम्मेदारी मिली है. भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. 

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

ट्रैविस हेड, मिचेल मार्श, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), कैमरुन ग्रीन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, सीन एबॉट, मिशेल स्टार्क और एडम जैम्पा.

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

भारत की प्लेइंग इलेवन: शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या (कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी.

वनडे सीरीज के लिए दोनों टीमें

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान) शुभमन गिल, ईशान किशन (विकेटकीपर), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, केएल राहुल, हार्दिक पांड्या (पहले वनडे के लिए कप्तान), रवींद्र जडेजा, वाशिंगटन सुंदर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, युजवेंद्र चहल, शार्दुल ठाकुर, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव , उमरान मलिक और जयदेव उनादकट.

ये भी पढ़ें: वानखेडे़ स्टेडियम में उतरते ही हार्दिक पंड्या गांगुली और धोनी जैसे दिग्गजों के सूची में होंगे शामिल

ऑस्ट्रेलियाई टीम: डेविड वार्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), कैमरुन ग्रीन, एश्टन एगर, सीन एबॉट, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा, मिचेल मार्श, मार्कस स्टोइनिस, जोश इंगलिस और नाथन एलिस. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement