Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS: मोहाली में भारतीय बल्लेबाजों ने रचा इतिहास, 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को वनडे में हराया

India vs Australia 1st ODI Highlights: ऑस्ट्रेलिया पहले बल्लेबाजी करते हुए 276 रन पर आउट हो गई, जवाब में भारत ने 5 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

IND vs AUS: मोहाली में भारतीय बल्लेबाजों ने रचा इतिहास, 27 साल बाद ऑस्ट्रेलिया को वनडे में हराया

ind vs aus 1st odi match highlights india beat australian after 27 years in mohali suryakumar shubman gill

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मोहाली में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को एकतरफा मुकाबले में 5 विकेट से हरा दिया. इस जीत के बाद भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. इस जीत के साथ भारतीय टीम ने 27 साल का इंतजार भी खत्म कर दिया. भारतीय टीम ने यहां ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी जीत 1996 में हासिल की थी. मोहम्मद शमी की शानदार गेंदबाजी के बाद चार बल्लेबाजों की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने तीन मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को आठ गेंद शेष रहते पांच विकेट से शिकस्त दी. ऑस्ट्रेलिया की पारी को 276 रन पर समेटने के बाद भारत ने 48.4 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाकर अपनी तैयारियों को पुख्ता किया. भारत के लिए शुभमन गिल ने 74 और ऋतुराज गायकवाड़ ने 71 रन बनाए और पहले विकेट के लिए 142 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी. कप्तान केएल राहुल ने नाबाद 58 और सूर्यकुमार यादव ने 50 रन बनाए और पांचवें विकेट के लिए 85 गेंद में 80 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज तक पहुंचाया. 

ये भी पढ़ें: रिंकू सिंह, राहुल त्रिपाठी और शिवम दूबे का बुरा हाल, एशियन गेम्स से पहले टीम इंडिया बुरी तरह हारी

गिल ने 63 गेंद की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाये तो वहीं रुतुराज ने 77 गेंद की पारी में 10 चौके जड़े. मिस्टर 360 डिग्री सूर्यकुमार ने 49 गेंद में पांच चौका और एक छक्का लगाया जबकि विजयी छक्का जड़ने वाले राहुल ने 63 गेंद की पारी एक छक्का और चार चौके लगाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए एडम जंपा ने दो विकेट चटकाए. विश्व कप में भारतीय टीम मध्यक्रम की बल्लेबाजी अब भी कमजोर कड़ी है और श्रेयस अय्यर की असफलता ने टीम की चिंताएं बढ़ाई तो वहीं सूर्यकुमार ने अपनी शानदार पारी ने चयनकर्ताओं और टीम मैनेजमेंट की परेशानी को कम किया. 

वार्नर के अलावा किसी ने नहीं जड़ा अर्धशतक

ऑस्ट्रेलिया के लिए डेविड वार्नर ने 52, जोस इंगलिस ने 45, स्टीव स्मिथ ने 41 और मार्नुस लाबुशेन ने 39 रनों की पारी खेली लेकिन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके. लक्ष्य का पीछा करते हुए गायकवाड़ और गिल ने भारत को शानदार शुरुआत दिलाई. इस बल्लेबाज ने 10वें ओवर की आखिरी दो गेंद पर एबोट के खिलाफ चौके जड़े जिससे पावरप्ले में भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 66 रन हो गया. शानदार लय में चल रहे गिल ने 14वें ओवर में मैथ्यू शॉट की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का लगाकर 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर 16वें ओवर में एक रन के साथ टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया. गायकवाड़ ने 18वें ओवर में एबोट की गेंद पर दो रन लेकर एकदिवसीय करियर का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया.

श्रेयस फिर बड़ी पारी खेलने में असफल

दोनों के बीच शानदार साझेदारी को जंपा ने गायकवाड़ को बोल्ड कर तोड़ा. चोट से वापसी कर रहे श्रेयस अय्यर रन आउट हो गए. जंपा ने गिल को बोल्ड कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ी सफलता दिलाई. भारत ने नौ रन के अंदर तीन विकेट गंवा दिए. क्रीज पर कप्तान राहुल के साथ देने आए ईशान किशन ने चौके के साथ खाता खोला लेकिन कमिंस ने विकेटकीपर इंगलिस के हाथों किशन की पारी को खत्म कर दिया. उन्होंने 26 गेंद में 18 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीमित ओवरों की पिछली सीरीज में बुरी तरह से असफल रहे सूर्यकुमार यादव मजबूत जज्बे के साथ इस मैच में उतरे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्च में लगातार तीन मैचों में शून्य पर आउट होने वाले सूर्यकुमार ने कमिंस के खिलाफ रैंप शॉट पर चौका जड़कर अपना आत्मविश्वास दिखाया. भारतीय टीम ने 36वें ओवर में 200 रन पूरे किए. सूर्यकुमार ने ग्रीन के खिलाफ छक्का और फिर एबोट के खिलाफ एक रन लेकर 47 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. 

ये भी पढ़ें: एशियन गेम्स में इतिहास पहला मेडल जीतने बांग्लादेश के खिलाफ उतरेगी महिला टीम

एबोट के खिलाफ एक और बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वह मिचेल मार्श को कैच दे बैठे. राहुल ने 49वें ओवर में एबोट के खिलाफ चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया और फिर छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी. इससे पहले बल्लेबाजी के लिए अनुकूल परिस्थितियों में राहुल ने पहले गेंदबाजी का फैसला किया. शमी अपनी शुरुआती गेंद से शानदार दिखे. उन्होंने पहले ओवर में मार्श को बोल्ड करने के बाद इस स्पैल में वार्नर और स्टीव स्मिथ को कई बाद छकाया. इस गेंदबाज ने अपने दूसरे स्पैल में स्मिथ को चलता कर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दबाव में ला दिया. स्मिथ और वार्नर दूसरे विकेट 94 रन की साझेदारी की जिसे रविंद्र जडेजा ने 19वें ओवर में तोड़ा. इन दोनों के बाद विकेटकीपर इंगलिस और मार्कस स्टोइनिस ने छठे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी कर टीम को 250 के करीब पहुंचाया. इस साझेदारी को शमी ने 47वें ओवर में स्टोइनिस को बोल्ड कर तोड़ा. अगले ओवर में बुमराह ने इंगलिस को अय्यर के हाथों कैच कराया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement