Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AUS Test: Border Gavaskar Trophy का जानें इतिहास और कितनी ट्रॉफी रही भारत के नाम

Border Gavaskar Trophy 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें 15 बार इस सीरीज को खेल चुकी हैं, जिसमें से 8 सीरीज भारत और 7 सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली गईं.

IND vs AUS Test: Border Gavaskar Trophy का जानें इतिहास और कितनी ट्रॉफी रही भारत के नाम

ind vs aus border gavaskar trophy india australia head to head record cricket stats virat kohli shubman gill

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और ऑस्ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच 4 मैचों की टेस्ट सीरीज (IND vs AUS Test Series 2023) की शुरुआत 9 फरवरी से होने जा रही है. पहला मुकाबला 9 से 13 फरवरी के बीच नागपुरे (Nagpur Test) में खेला जाएगा. दोनों टीमें पहले मैच के लिए नागपुर पहुंच चुकी हैं और अभ्यास भी शुरू कर दिया है. कंगारू टीम को 19 साल से भारत में जीत नहीं मिली है. उन्होंने आखिरी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) साल 2004-05 में जीती थी. उसके बाद से जब भी ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत आई है धूल चाटकर ही गई है. यही नहीं भारत के खिलाफ कहीं टेस्ट सीरीज जीते हुए भी ऑस्ट्रेलिया को 8 साल हो चुके हैं. भारतीय टीम जब साल 2014-15 में ऑस्ट्रेलिया गई थी तब उन्हें हार झेलनी पड़ी थी. उसी सीरीज में विराट कोहली (Virat kohli) टीम के कप्तान बने थे और धोनी (MS Dhoni) ने टेस्ट से कप्तानी छोड़ दी थी. 

IND vs AUS Test 2023: नागपुर टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया की उड़ी नींद, अश्विन के डुप्लीकेट के आगे कंगारुओं का निकला दम

ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट में हाल ही में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने अपने घर में साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज को आसानी से मात दी है. उसी बुलंद हौसले के साथ कंगारू टीम भारत पहुंच चुकी है. आपको बता दें कि बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का ये 16वां संस्करण है. इससे पहले 15 संस्करण खेले जा चुके हैं जिसमें भारत को पलड़ा भारी रहा है. पहली बार 1996-97 में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की शुरुआत हुई थी और भारत ने तीन मैचों की सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया था. अब तक अभी तक भारत में सिर्फ एक बार ऑस्ट्रेलिया टीम ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती है. 

9 बार भारत ने जीती है सीरीज

भारत में 8 बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आयोजन हुआ है जिसमें से एक बार कंगारुओं ने जीती है और बाकी भारत ने अपने नाम की है. ऑस्ट्रेलिया में 7 बार इस सीरीज को खेला जा चुका है और ऑस्ट्रेलिया ने 4 बार जीत हासिल की है तो 2003-04 वाली सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी और दो सीरीज भारत ने जीती है. भारत ने पिछली तीनों ट्रॉफी जीती है जिसमें से आखिरी दो सीरीज ऑस्ट्रेलिया में खेली गई थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement