Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs ENG 3rd Test Highlights: राजकोट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 434 रन से रौंदा, सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त

India Largest win Margin in Test: 557 रन का टारगेट देने के बाद भारत ने इंग्लैंड को 122 पर ही ढेर कर दिया. टीम इंडिया ने यह मुकाबला 434 रन के बड़े अंतर से जीता. रनों के लिहाज से भारत की यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है.

Latest News
IND vs ENG 3rd Test Highlights: राजकोट में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 434 रन से रौंदा, सीरीज में बन��ाई 2-1 की बढ़त

रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत ने इंग्लैंड को राजकोट टेस्ट में करारी शिकस्त दी है. यशस्वी जायसवाल के दोहरे शतक की मदद से टीम इंडिया ने अंग्रेजों के सामने 557 रन का विशाल लक्ष्य रखा था. जिसके जवाब में उन्होंने घुटने टेक दिए. पूरी इंग्लैंड की टीम 122 पर ही ढेर हो गई. 9वें नंबर पर उतरे मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. भारत की ओर से रवींद्र जडेजा ने 5 और कुलदीप यादव ने दो विकेट झटके. टीम इंडिया ने 434 रन से इंग्लैंड को रौंद सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है. रनों के लिहाज से टेस्ट क्रिकेट में भारत की ये सबसे बड़ी जीत है. पिछली सबसे बड़ी जीत 2021 में वानखेड़े में मिली थी. तब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया था.

IND vs ENG 3rd Test Day 4 Updates:

राजकोट में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड का आखिरी विकेट झटक पंजा खोल दिया है. 557 रन के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम 122 पर ही सिमट गई है. राजकोट टेस्ट को टीम इंडिया ने 434 रन के बड़े अंतर से जीत लिया है. रनों के लिहाज से भारत की यह टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत है. इंग्लैंड की ओर से 9वें नंबर पर उतरे मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. सीरीज में भारत ने 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है.

लगातार दूसरे ओवर में कुलदीप को मिली दूसरी सफलता

रेहान अहमद के रूप में कुलदीप यादव को इस पारी की दूसरी सफलता मिल गई है. उन्होंने पिछले ओवर में स्टोक्स का विकेट लिया था. संभवत: नाइटवॉचमैन के रूप में भेजे गए रेहान ने बड़े शॉट का प्रयास किया और लॉन्ग ऑन पर लपके गए. वह अपना खाता भी नहीं खोल पाए. 

जीत से 4 विकेट दूर टीम इंडिया

बेन स्टोक्स को कुलदीप यादव ने अपने जाल में फंसा लिया है. स्वीप करने के प्रयास में एक और अंग्रेज बल्लेबाज पवेलियन लौट गया है. फुल गेंद को स्वीप करने के प्रयास में असफल रहे स्टोक्स और अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी. इंग्लैंड के कप्तान ने रिव्यू की मांग की, लेकिन बच नहीं पाए. 50 रन के स्कोर पर इंग्लैंड को छठा झटका लगा.

इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन वापस

रवींद्र जडेजा ने जो रूट को टेस्ट क्रिकेट में सातवीं बार अपना शिकार बना लिया है. स्टंप लाइन में फुल गेंद को स्वीप करने गए रूट और चूक गए. 50 रन के अंदर इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन वापस लौट गई है.

पोप के बाद बेयरस्टो लौटे पवेलियन

रवींद्र जडेजा ने ओली पोप के बाद जॉनी बेयरस्टो को भी अपना शिकार बना लिया है. बेयरस्टो सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए हैं. टीम इंडिया को जीत के लिए सिर्फ 6 विकेट की दरकार है. 15 ओवरों के बाद इंग्लैंड का स्कोर 38-4

जडेजा ने दिलाई तीसरी सफलता

टी ब्रेक के तुरंत बाद ही रवींद्र जडेजा ने भारत को तीसरी सफलता दिला दी है. जडेजा ने ओली पोप को 3 रनों पर चलता कर दिया है. इसके साथ ही टीम इंडिया को जीत के लिए अब 7 विकेट की दरकार है. पोप की जगह जॉनी बेयरस्टो बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे हैं. 

टी ब्रेक तक का खेल हुआ खत्म

राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया ने 557 रनों की विशाल लक्ष्य दिया है. इसके जवाब में इंग्लैंड ने सिर्फ 18 रनों पर ही अपने 2 विकेट गंवा दिए हैं. 

इंग्लैंड को लगा पहला झटका

इंग्लैंड की टीम को पहली झटका बेन डकेट के रूप में लगा है. दरअसल, जसप्रीत बुमराह गेंदबाजी कर रहे थे और दोनों बल्लेबाजों ने एक रन लेने की कोशिश की, जिसमें बेन डकेट को रन आउट होना पड़ा है. डकेट की जगह ओली पोप बल्लेबाजी करने मैदान पर आए हैं. 

इंग्लैंड के सामने 557 रनों का लक्ष्य

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 557 रनों का लक्ष्य दिया है. टीम इंडिया ने 556 रन बनाकर पारी घोषित कर दी है, जिसके बाद लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान पर जैक क्रॉली और बेन डकेट उतर आएं हैं. 

टीम इंडिया ने की पारी घोषित

राजकोट टेस्ट में टीम इंडिया ने 556 रनों का विशाल स्कोर खड़ा करने के बाद पारी को घोषित कर दिया है. इंग्लैंड के सामने 557 रनों का लक्ष्य रखा है. भारतीय टीम के लिए यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 214 और सरफराज खान ने नाबाद 68 रन बनाए हैं. इसके अलावा गिल ने 91 रनों की पारी खेली.

जायसवाल ने जड़ा दोहरा शतक

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में यशस्वी जायसवाल ने दोहरा शतक लगा दिया है. उन्होंने 230 गेंदों में 200 रन बनाए और अभी भी नाबाद खेल रहे हैं. 

सरफराज ने जड़ा अर्धशतक 

सरफराज खान ने रोजकाट टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच में लगातार दोनों पारियों में अर्धशतक जड़ा है. इससे पहले उन्होंने 62 रनों की पारी खेली थी और अब वो 50 रनों पर खेल रहे हैं. 

टीम इंडिया ने बनाई 500 से अधिक की बढ़त

राजकोट टेस्ट में 500 से अधिक की बढ़त बना ली है. इसके साथ ही टीम इंडिया 400 रनों के स्कोर के करीब भी पहुंच गई है. 

जायसवाल ने लगाई छक्को की हैट्रिक

यशस्वी जायसवाल ने जेम्स एंडरसन के खिलाफ तीन गेंदों में लगातार तीन छक्के लगा दिए हैं. इसके साथ टीम इंडिया ने 450 से अधिक की बढ़त बना ली है. 

जायसवाल ने खेली 150 रनों की दमदार पारी

यशस्वी जायसवाल ने चौथे दिन के खेल के दौरान 150 रन बना लिए हैं. इससे पहले वो अपने 104 रनों पर पीठ के दर्द के कारण रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. वहीं चौथे दिन वापसी के बाद वो लगातार रन बनाते रहे और एक शानदार पारी खेल दी है. जायसवाल ने 192 गेंदों में 150 रन बना लिए हैं. उन्होंने अपनी इस पारी में 7 छक्के और 11 चौके लगाए हैं. 

लंच के बाद का खेल शुरू

राजकोट टेस्ट में लंच के बाद का खेल शुरू हो गया है. यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान मैदान पर उतर आए हैं. कप्तान बेन स्टोक्स ने लंच के बाद पहला ओवर जेम्स एंडरसन को दिया है. टीम इंडिया ने 440 रनों की बढ़त बना ली है. 

चौथे दिन का लंच ब्रेक तक का खेल हुआ खत्म

टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट को अपना मुठ्ठी में कर लिया है. टीम ने लंच ब्रेक तक 440 रनों की विशाल बढ़त बना ली है. वहीं जायसवाल 149 और सरफराज 22 रनों पर नाबाद खेल रहे हैं. 82 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 314-4.

300 के पार पहुंचा टीम इडिया का स्कोर

टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट की अपनी दूसरी पारी में 300 रनों के स्कोर का आंकड़ा पारी कर लिया है. टीम के लिए यशस्वी जायसवाल 142 और सरफराज खान 22 रनों पर खेल रहे हैं. इसके साथ ही टीम ने 239 रनों की बढ़त भी बना ली है. 

258 पर गिरा भारत का चौथा विकेट

टीम इंडिया का चौथा विकेट कुलदीप यादव के रूप में गिरा है. कुलदीप 91 गेंदों में 27 रन बना पवेलियन लौट गए हैं. उनकी जगह सरफराज खान बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे हैं. 72 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर 258/4.

अपने शतक से चूके गिल

राजकोट टेस्ट में स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल अपने शतक से चूक गए हैं और 91 रनों पर रनआउट हो गए हैं. हालांकि गिल के बाद यशस्वी जायसवाल मैदान पर बल्लेबाजी करने उतर आएं हैं. टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट पर 248.

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट में आर अश्विन वापसी करने के लिए है. बीसीसीआई ने अपनी अधिकारिक अकाउंट पर इसकी जानकारी दी है कि अश्विन चौथे दिन के खेल के दौरान टीम इंडिया के साथ जुड़ दिया है. 

200 के पार पहुंचा टीम इंडिया का स्कोर

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट टेस्ट में अपनी दूसरी पारी में 200 के पार स्कोर पहुंचा लिया है. गिल 131 गेंदों में 71 पर खेल रहे हैं, जबकि कुलदीप 34 गेंदों में 14 रन पर खेल रहे हैं. टीम इंडिया का स्कोर 56 ओवर के बाद 213 रन पर 2 विकेट.

कुलदीप ने मारा अपना पहला टेस्ट छक्का

भारतीय स्टार स्पिनर कुलदीप यादव को कप्तान रोहित शर्मा ने तीसरे दिन के अंत में एक नाइटवॉचमैन के रूप में मैदान पर भेजा था. वहीं कुलदीर काफी कारगार साबित हुए. वहीं चौथे दिन के शुरुआत में कुलदीप ने टॉम हार्टली को एक लंबा छक्का लगाया है, जो उनके टेस्ट करियर का पहला छक्के भी हैं. 

चौथे दिन का खेल शुरू

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल शुरू हो गया है. यशस्वी जायसवाल के बाद शुभमन गिल से अब शतक की उम्मीद है. गिल 123 गेंदों में नाबाद 67 रन पर खेल रहे हैं और कुलदीप यादव गिल का साथ दे रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement