Twitter
Advertisement

IND vs ENG 3rd Test: टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत, राजकोट में इंग्लैंड को 434 रन से रौंदा

India Biggest win in Test: India Biggest win in Test: राजटकोट में भारत ने इंग्लैंड को 434 रन से रौंदकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की. साथ ही सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली है.

Latest News
IND vs ENG 3rd Test: टीम इंडिया ने दर्ज की टेस्ट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत, राजकोट में इंग्लैंड को 434 रन से रौंदा

भारत ने इंग्लैंड को 434 रनों से रौंदकर टेस्ट इतिहास की अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज की

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारत ने इंग्लैंड को राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट में रौंद दिया है (IND vs ENG 3rd Test). यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के दोहरे शतक की मदद से टीम इंडिया ने 557 रन का टारेगट दिया था. जिसके जवाब में अंग्रजों ने घुटने टेक दिए. पूरी टीम 40 ओवर भी नहीं खेल पाई और 122 पर ही ढेर हो गई. 9वें नंबर के बल्लेबाज मार्क वुड ने सबसे ज्यादा 33 रन बनाए. रवींद्र जडेजा ने 5 और कुलदीप यादव ने 2 विकेट चटकाकर भारतीय टीम को 434 रन के विशाल अंतर से जीत दिलाई. टेस्ट क्रिकेट में रनों के लिहाज से भारत की ये सबसे बड़ी जीत है. टेस्ट में टीम इंडिया पिछली सबसे बड़ी जीत 2021 में वानखेड़े में मिली थी. तब भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराया था.

'बैजबॉल' वालों की बजी बैंड

अपने आक्रामक खेल की वजह से दुनिया भर में सुर्खियां बटोर रही इंग्लैंड के 'बैजबॉल' की राजकोट में बैंड बज गई. जहां इंग्लिश टीम पहली पारी में 224 पर 2 के स्कोर से 319 पर ढेर हो गई, वहीं दूसरे पारी में उसने 91 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे. वो तो भला हो मार्क वुड का, जिन्होंने कुछ लप्पेबाजी कर इंग्लैंड को 100 रन के अंदर ऑल आउट होने से बचा लिया. हालांकि इसने अंग्रेजों की शर्मनाक हार पर कोई मरहम का काम नहीं किया.

यशस्वी जायसवाल ने ठोका लगातार दूसरा दोहरा शतक

चौथे दिन भारत की शुरुआत अच्छी रही. शुभमन गिल और कुलदीप यादव ने मिलकर इंग्लैंड को विकेट के लिए तरसाए रखा. इस बीच गिल अपने लगातार दूसरे शतक की ओर बढ़ रहे थे. हालांकि कुलदीप के साथ गलतफहमी हो गई और वो रन आउट हो गए. गिल 9 रन से शतक से चूक गए.

उनके आउट होने के बाद यशस्वी जायसवाल बैटिंग करने आए. बता दें कि यशस्वी तीसरे दिन के खेल में सेंचुरी ठोकने के बाद रिटायर हर्ट हो गए थे. उन्होंने 104 रन से अपनी पारी आगे बढ़ाई. इस बीच नाइटवॉचमैन कुलदीप आउट हो गए. उन्हें रेहान अमहद ने 27 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. इसके बाद यशस्वी और सरफराज ने इंग्लैंड के गेंदबाजों की जमकर खबर ली. दोनों बल्लेबाजों ने सिर्फ 26.2 ओवर में 172 रन कूट दिए. इस दौरान यशस्वी ने जेम्स एंडरसन को लगातार तीन छक्के मारे. 

उन्होंने सिंगल के साथ 231 गेंदों में लगातार दूसरा दोहरा शतक जड़ा. बाएं हाथ के इस ओपनर ने विशाखापट्टनम टेस्ट में दोहरा शतक लगाया था. डबल सेंचुरी पूरी करने के बाद यशसवी ने रूट को दो गेंदों पर दो गगनभेदी छक्के जड़े. इससे पहले सरफराज ने अपनी डेब्यू टेस्ट की दूसरी पारी में भी अर्धशतक पूरा किया. दोनों बल्लेबाजों ने जब अपना माइलस्टोन पूरा कर लिया, तब कप्तान रोहित शर्मा ने भारत की पारी (430/4) घोषित कर दी. यशस्वी 236 गेंद में 214 रन और सरफराज 72 गेंद में 68 रन बनाकर नाबाद लौटे. 

गेंदबाजों ने कराई थी भारत की वापसी

5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया था. 33 रन पर 3 विकेट गंवाने के बाद कप्तान रोहित शर्मा (131) और रवींद्र जडेजा (112) के शतकों और सरफराज के 62 रन की बदौलत टीम इंडिया ने पहली पारी में 445 रनों का स्कोर खड़ा किया. जिसके जवाब में इंग्लैंड ने दूसरे दिन के खेल की समाप्ति तक 35 ओवर में 2 विकेट पर 207 रन बना लिए थे. ऐसा लग रहा था कि वे बढ़त बना लेंगे. 

हालांकि तीसरे दिन भारतीय गेंदबाजों ने जबरदस्त वापसी की और इंग्लैंड को 319 पर ही समेट दिया. पहली पारी के आधार पर भारत को 126 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल हुई. मोहम्मद सिराज ने 4 और कुलदीप-जडेजा ने दो-दो विकेट चटकाए. गौर करने वाली बात ये है कि टीम इंडिया इस दिन आर अश्विन के बिना खेल रही थी. ऑफ स्पिनर अश्विन अपनी फैमिली में मेडिकल इमरजेंसी के कारण टेस्ट मैच के बीच घर लौट गए थे. वह चौथे दिन टीम के साथ जुड़े. अश्विन ने टॉम हार्टली के रूप में एक विकेट भी लिया.

टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे

राजकोट टेस्ट को अपने नाम कर भारतीय टीम सीरीज में 2-1 से आगे हो गई है. हैदराबाद में हुए पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने 28 रनों से बाजी मारी थी. दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने 106 रन से जीत दर्ज कर सीरीज में वापसी की थी. अब चौथा मुकाबला 23 फरवरी से रांची में होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement