Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs ENG Test 2024: क्या मजबूरी में जो रूट को करनी पड़ रही है तेज बैटिंग? एलिस्टर कुक ने खोल दी पोल

Alastair Cook on Joe Root Batting: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने बताया कि बैजबॉल की वजह से जो रूट अपनी स्वभाविक बल्लेबाजी नहीं कर पा रहे हैं.

Latest News
IND vs ENG Test 2024: क्या मजबूरी में जो रूट को करनी पड़ रही है तेज बैटिंग? एलिस्टर कुक ने खोल दी पोल

Alastair Cook and Joe Root

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस समय 5 टेस्ट मैचों के लिए भारत दौरे पर है और पहले टेस्ट में उन्होंने शानदार जीत हासिल की. दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड की बैजबॉल पूरी तरह फ्लॉप रही और टीम इंडिया ने शानदार जीत हासिल की. जिसके बाद से इंग्लैंड की खेल शैली पर सवाल उठने लगे हैं. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने तो टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज जो रूट की बल्लेबाजी को लेकर सवाल उठा दिया. 

बैजबॉल की वजह से बिगड़ रही रूट की बैटिंग?

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का मानना ​​है कि कप्तान बेन स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम की ‘बैजबॉल’ योजना में फिट होने की बेताबी के कारण अनुभवी बल्लेबाज जो रूट भारत के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अपने स्वाभाविक खेल से दूर हो रहे हैं. इंग्लैंड के बल्लेबाज पिछले कुछ समय से बहुत ही आक्रामक शैली में खेलते हैं जो उनके मुख्य कोच ब्रैंडन मैकुलम के खेलने के तरीके से जुड़ा है. ‘बैज’ मैकुलम का निकनेम है. कुक की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम ने 2012 में भारत में टेस्ट सीरीज जीती थी. इसके बाद कोई भी विदेशी टीम भारतीय सरजमीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है. 

ये भी पढ़ें: रितिका के बयान ने मुंबई इंडियंस में मचाई खलबली, मार्क बाउचर पर साधा निशाना

कुक ने कहा कि रूट दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में हर गेंद पर प्रहार करना चाहते थे. वह 10 गेंद की 16 रन की पारी में कभी सहज नहीं दिखे. इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन (12,472) बनाने वाले कुक ने कहा, ‘‘वह सभी प्रारूपों में इंग्लैंड के अब तक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. लेकिन वह इस ‘बैजबॉल’ युग की खेल की गति के साथ कभी-कभी संघर्ष करते है.’’ 

'स्टोक्स और मैकुलम की टीम में फिट होना चाहते हैं रूट'

कुक ने कहा, ‘‘वह टीम के दूसरे खिलाड़ियों को आक्रामक शॉट खेलते हुए देखते हैं, जो उन खिलाड़ियों की शैली के अनुरूप है. रूट ने टेस्ट में 11,500 से ज्यादा रन बनाये है. वह शानदार बल्लेबाज हैं. बेन स्टोक्स) और ब्रेंडन मैकुलम जो कर रहे हैं उसमें जगह बनाने की बेताबी में कभी-कभी वह आक्रामक और रक्षात्मक खेल का सही संतुलन नहीं बना पा रहे हैं.’’ कुक चाहते हैं कि रूट अन्य खिलाड़ियों की तुलना में अपनी स्वाभाविक गति से खेलें. उन्होंने कहा, ‘‘वह नौ गेंदों पर 16 रन पर थे और वह आम तौर पर इतनी तेजी से बल्लेबाजी नहीं करते हैं. वह आम तौर पर 75 या 80 के बीच स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हैं. इसमें जोखम बेहद कम होता है. टेस्ट मैच में यह स्ट्राइक-रेट भी काफी अधिक है.’’ मुझे रूट की स्वाभाविक बल्लेबाजी देखना पसंद है.’’ 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement