Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs PAK: जिन गेंदबाजों की दम पर बाबर देख रहे थे वर्ल्ड कप जीतने का सपना, उन्हीं को भारत ने पीटा

Asia Cup 2023 से पहले पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी आक्रमण ने अपने प्रदर्शन से काफी सुर्खियां बटोरी लेकिन भारत बल्लेबाजों के सामने वह नतमस्तक हो गए.

Latest News
IND vs PAK: जिन गेंदबाजों की दम पर बाबर देख रहे थे वर्ल्ड कप जीतने का सपना, उन्हीं को भारत ने पीटा

ind vs pak shaheen afridi naseem shan haris rauf fail to impress babar azam against india in asia cup 2023 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कोलंबो में भारत और पाकिस्तान के बीच एशिया कप 2023 के सुपर 4 का मुकाबला खेला गया. इस मैच से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम ने अपने गेंदबाजों की जमकर तारीफी की. खासकर अपने पेस बैटरी की, जो 2021 टी20 वर्ल्डकप से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करते आ रहे हैं. 2021 टी20 वर्ल्डकप में इन्हीं गेंदबाजों की बदौलत पाकिस्तान ने 10 विकेट से जीत हासिल की थी और भारत अगले दौर में नहीं पहुंच सका था. इसके बाद 2022 टी20 वर्ल्डकप से पहले छोटे फॉर्मेट में ही एशिया कप का आयोजन हुआ और यहां पहले मुकाबले में भारत जीत गया लेकिन पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों ने फिर से परेशान किया. 

ये भी पढ़ें: विराट कोहली ने पाकिस्तानी गेंदबाजों की बनाई रेल, जड़ दिया 77वां अंतरराष्ट्रीय शतक

2022 एशिया कप के सुपर 4 मुकाबले में भारत को रोमांचक मैच में हार का सामना करना पड़ा लेकिन जब टी20 वर्ल्डकप में पाकिस्तान अपनी फुल स्ट्रेंथ के साथ मेलबर्न में भारत के सामने उतरी तो उसने दुनिया की सबसे मजबूत बैटिंग लाइन अप को ध्वस्त कर दिया. हालांकि विराट कोहली की करिश्माई पारी ने पाकिस्तान से वह मैच छीन लिया लेकिन वहां भी पाक पेसर्स ने कमाल की गेंदबाजी की. जिसके बाद पूरी दुनिया में पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों की चर्चा होने लगी. क्रिकेट जगत में ये जंग भी छिड़ गई कि पाकिस्तानी गेंदबाजों से ज्यादा और कौन सी टीम की गेंदबाजी मजबूत है. 

न शाहीन चले न नसीम की सीम काम आई

हालांकि ये सवाल हवा हवाई नहीं थे. हारिस रऊफ, नसीम शाह और शाहीन शाह अफरीदी की तिकड़ी ने जो पिछले कुछ वर्षों में किया वह शायद ही किसी बॉलिंग लाइन अप ने किया था. जिस कप्तान के पास दुनिया के सबसे बेहतरीन तीन तेज गेंदबाज टीम में हों, वह क्यों न वर्ल्डकप जीतने का सपना देखे. बाबर आजम भी इन्हीं गेंदबाजों के दम पर भारत में इस साल होने वाले वनडे वर्ल्डकप जीतने का सपना देख रहे थे. लेकिन रविवार और सोमवार को जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजों ने उनकी कुटाई की, उसके बाद अब ये सवाल भी उठने लगे हैं कि क्या सीम कंडिशन में ही ये गेंदबाज बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं. क्या इन फॉर्म बल्लेबाजों के खिलाफ ये बेदम हो जाएंगे. क्या भारत में भी वह इसी तरह से विकेट के लिए तरसते रहेंगे, क्या पाकिस्तान की बॉलिंग लाइन अप वाकई सबसे मजबूत है?

बाबर को अपने पेसर्स पर था भरोसा

सवाल ये भी उठ रहे हैं कि क्या इस बॉलिंग के दम पर पाकिस्तान की टीम दुनिया की सबसे मजबूत टीमों में शुमार की जानी चाहिए. इसका जवाब रोहित एंड कंपनी ने दे दिया है. भारतीय बल्लेबाज फॉर्म में आए और इन गेंदबाजों के धुनाई करते हुए 356 रन का स्कोर खड़ा कर दिया. आंकड़े देख बाबर को भी यकीन नहीं होगा कि ये वही गेंदबाज हैं, जिनके दम पर वह विश्वविजेता बनने का सपना देख रहे थे. जब बारिश की वजह से रविवार को भारत और पाकिस्तान का मैच पूरा नहीं हो सका, तब बाबर ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा, "हम यह देखने के लिए अलग अलग कॉम्बिनेशन को आजमा रहे हैं कि हमारे लिए क्या-क्या कारगर साबित हो रहा है. हमने अभी तक बीच के ओवरों में कैसे गेंदबाजी की जाए, इसका तोड़ नहीं निकाला है. हम अपने तेज गेंदबाजों की बदौलत बहुत अच्छी तरह से फिनिश और शुरुआत कर रहे हैं लेकिन हमें बीच के ओवरों में अच्छी गेंदबाजी करनी होगी."

ये भी पढ़ें: Virat Kohli ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, देखें सबसे कम मैचों में 13000 रन बनाने वाले 5 बल्लेबाजों की लिस्ट

बाबर ने तो यहां तक कह दिया कि हमारी टीम का पलड़ा भारी है. उन्होंने कहा कि श्रीलंका में टीम के खिलाड़ियों ने काफी समय बिताया है. यही वजह है कि उनकी टीम का पलड़ा भारी लग रहा है. आपको बता दें कि पाकिस्तान ने पहले यहां श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली थी. उसके बाद लंका प्रीमियर लीग में हिस्सा लिया फिर अफगानिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज भी उन्होंने श्रीलंका में ही खेला था. इसके बावजूद पाकिस्तानी गेंदबाज श्रीलंकाई पिच के अभ्यस्त नहीं हो पाए और भारत के खिलाफ खुलकर रन लुटाए. हालांकि सिर्फ एक मैच से किसी को आंका नहीं जा सकता लेकिन पाकिस्तान उन टीमों में शुमार की जाती है तो एक मैच में अच्छा करने के बाद दूसरे मैच में कौन सा शर्मनाक रिकॉर्ड बना दे कोई नहीं जानता. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement