Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs SA 3rd ODI: निर्णायक मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रन से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

IND vs SA 3rd ODI Highlights: पार्ल में खेले गए तीसरे वनडे में भारतीय टीम ने एडन मारक्रम ब्रिगेड को धूल चटाया. साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे कप्तान बने केएल राहुल.

Latest News
IND vs SA 3rd ODI: निर्णायक मुकाबले में भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रन से हराया, 2-1 से जीती सीरीज

भारत ने साउथ अफ्रीका में दूसरी बार जीती वनडे सीरीज

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत ने साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीत ली है. पार्ल में खेले गए तीसरे और निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया ने मेजबानों को 78 रन से धूल चटाकर सीरीज 2-1 से अपने नाम की. इसी के साथ केएल राहुल साउथ अफ्रीका में वनडे सीरीज जीतने वाले दूसरे भारतीय कप्तान बन गए हैं. 2018 में विराट कोहली की अगुवाई में भारत ने छह मैचों की सीरीज को 5-1 से जीता था.

218 रन पर ढेर हो गए मेजबान 

पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर भारत ने संजू सैमस के शतक की मदद से 296 रन का स्कोर खड़ा किया. संजू ने अपने वनडे करियर का पहला शतक ठोकते हुए 114 गेंदों में 108 रनों की पारी खेली. तिलक वर्मा ने उनका बखूबी साथ दिया और खूबसूरत 52 रन बनाए. रिंकू सिंह ने आखिरी ओवरों में 27 गेंदों में 38 रन की अहम पारी खेली. रन चेज में प्रोटियाज टीम ने अच्छी शुरुआत की थी. पिछले मैच के शतकवीर टोनी डीजॉर्जी और रीजा हेंड्रिक्स ने पहले विकेट के लिए तेजी से 59 रन बना लिए थे.

अर्शदीप सिंह (4 विकेट) ने इस साझेदारी को तोड़ा. उन्होंने सीरीज में लगातार तीसरी बार रीजा हेंड्रिक्स (19) को अपना शिकार बनाया. रासी वान दर दुसें (2) एक बार फिर कुछ खास नहीं कर सके. उन्हें अक्षर पटेल ने क्लीन बोल्ड किया. डीजॉर्जी (81) और कप्तान एडन मारक्रम (36) के बीच तीसरे विकेट के लिए 65 रनों की अच्छी साझेदारी हुई. टीम का स्कोर 141 पहुंचा था कि साउथ अफ्रीकी कप्तान वॉशिंगटन सुंदर (2 विकेट) के खिलाफ रिवर्स स्वीप खेलने गए और अपना विकेट गंवा बैठे. यहां से साउथ अफ्रीका की पारी बिखरनी शुरू हुई और 141 पर 2 से 218 पर ढेर हो गई. भारत ने 78 रन से मुकाबला और सीरीज अपने नाम किया.

युवा गेंदबाजों ने प्रभावित किया

भारत की अनुभवहीन गेंदबाजी आक्रमण ने वनडे सीरीज में जबरदस्त प्रदर्शन किया. भारत की सीरीज जीत में गेंदबाजों की अहम भूमिका रही. अर्शदीप ने आगे से अगुवाई की. उन्होंने तीन मैचों में 10 विकेट चटकाए. जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ सीरीज के अवॉर्ड से नवाजा गया. जोहैनेसबर्ग में खेले गए पहले वनडे में अर्शदीप ने पंजा खोल दिया था. आवेश ने भी चार विकेट चटकाए थे. जिससे प्रोटियाज टीम अपने घर में सिर्फ 116 रन पर ढेर हो गई थी. आज सुंदर ने भी मौके का फायदा उठाया और 10 ओवर में सिर्फ 38 रन दिए. 

केएल राहुल का बदला पूरा

भारतीय टीम जब पिछली बार साउथ अफ्रीका के घर में वनडे सीरीज खेली थी, तब केएल राहुल के हाथों में ही कमान थी. जनवरी 2022 में खेले गए उस सीरीज में मेजबानों ने 3-0 से टीम इंडिया का सूपड़ा साफ कर दिया था. लगभग दो साल बाद केएल राहुल की टीम इंडिया ने वापसी करते हुए साउथ अफ्रीका को उन्हीं के घर में खदेड़ दिया.

यह भी पढ़ें: साउथ अफ्रीका में संजू सैमसन ने मचाई तोड़-फोड़, जड़ दिया वनडे करियर का पहला शतक 

"देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement