Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संजू के शतक के बाद अर्शदीप का 'चौका', भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रन से हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम किया

IND vs SA 3rd ODI: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीसरा और निर्णायक वनडे पार्ल में खेला गया. टीम इंडिया ने मेजबानों को 78 रन से हराकर सीरीज अपने नाम की.

Latest News
संजू के शतक के बाद अर्शदीप का 'चौका', भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रन से हराकर 2-1 से सीरीज अपने नाम किया

भारत बनाम साउथ अफ्रीका, तीसरा वनडे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का निर्णायक मुकाबला पार्ल में खेला गया. भारत ने पहले वनडे में प्रोटियाज टीम को 8 विकेट से रौंद दिया था. दूसरे मुकाबले में मेजबानों ने पलटवार करते हुए टीम इंडिया को 8 विकेट से पटखनी दी और सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ा कर दिया था. निर्णायक मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग करने के लिए आमंत्रित किया. संजू सैमसन के शतक की मदद से टीम इंडिया ने बोर्ड पर 296 रन लगा दिए. जिसका अर्शदीप सिंह की अगुवाई में गेंदबाजों ने बखूबी बचाव कर लिया. अच्छी शुरुआत के बावजूद साउथ अफ्रीकी टीम 218 पर ही ढेर हो गई. भारत ने 2-1 से सीरीज अपने नाम किया. यह टीम इंडिया की साउथ अफ्रीका में दूसरी वनडे सीरीज जीत है. भारत की ओर से अर्शदीप ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए. वहीं वॉशिंगटन सुंदर और आवेश खान ने दो-दो विकेट अपने नाम किए. 

IND vs AUS 3rd ODI Live Update:

आवेश खान चटकाया अंतिम विकेट

आवेश खान ने ब्युरन हेंड्रिक्स को आउट कर साउथ अफ्रीका की पारी समेटने में ज्यादा देर नहीं लगाई. संजू ने शॉर्ट थर्ड पर आसान कैच लपका. भारत ने सीरीज अपने नाम कर ली है. आवेश की यह मैच की दूसरी सफलता रही.

सीरीज जीतने से 3 विकेट दूर टीम इंडिया

मुकेश कुमार ने डेविड मिलर का विकेट झटक लिया है. मुकेश ने बाएं हाथ के विध्वंस बल्लेबाज मिलर को विकेट के पीछे कप्तान केएल राहुल के हाथों लपवाया. टीम इंडिया सीरीज जीतने से अब सिर्फ 3 विकेट दूर रह गई है.

मिलर का विकेट अहम

साउथ अफ्रीका के 177 रन पर 6 विकेट गिर गए हैं. टीम इंडिया ने आखिरी 16 रन के भीतर 3 विकेट चटकाकर मैच को काफी हद तक अपनी मुट्ठी में कर लिया है. हालांकि डेविड मिलर अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं. पिछले कुछ सालों से जिस कदर की फॉर्म उन्होंने दिखाई है, उनको जल्दी आउट करना भारत के लिए सुरक्षित रहेगा.

अर्शदीप ने बड़ी मछली को जाल में फंसाया

अर्शदीप सिंह ने टोनी डीजॉर्ज का विकेट लेकर मैच भारत के पक्ष में मोड़ दिया है. डीजॉर्जी ने पिछले मैच में शतक ठोक साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई थी. वह इस निर्णायक मैच में भी शतक की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन भारतीय तेज गेंदबाज ने उनकी पारी पर ब्रेक लगा दी. टीम इंडिया ने रिव्यू पर यह सफलता हासिल की है. 

सुंदर ने मारक्रम का शिकार किया

वॉशिंगटन सुंदर ने साउथ अफ्रीकी कप्तान एडन मारक्रम का पवेलियन भेज दिया है. ओपनर टोनी डीजॉर्जी अर्धशतक जड़कर एक छोर संभाले हुए हैं. 

अक्षर ने दिलाई दूसरी सफलता

बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने रासी वान दर दुसें का विकेट चटका दिया है. उन्होंने इस धाकड़ साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज को क्लीन बोल्ड कर दिया. अच्छी शुरुआत के बाद मेजबान टीम ने 76 रन दो विकेट गंवा दिए हैं. कप्तान एडन मारक्रम चौथे नंबर पर आए हैं.

साउथ अफ्रीका का पहला विकेट गिरा

अर्शदीप सिंह ने साउथ अफ्रीका को पहला झटका दे दिया है. उन्होंने रीजा हेंड्रिक्स को विकेट को पीछे लपकवाया और खतरनाक होती ओपनिंग साझेदारी को तोड़ा. अर्शदीप ने सीरीज में लगातार तीसरी बार रीजा को अपना शिकार बनाया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की अच्छी शुरुआत

साउथ अफ्रीकी ओपनर्स रीज हेंड्रिक्स और टोनी डीजॉर्जी ने अपनी टीम को जबरदस्त शुरुआत दिलाई है. उन्होंने 6.3 ओवर में ही स्कोर 50 के पार पहुंचा दिया है. विकेट से भारतीय गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिल रही है. 

भारत ने खड़ा किया 296 का स्कोर

पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने के बाद भारतीय टीम ने मेजबान साउथ अफ्रीका के सामने 297 रन का लक्ष्य रखा है. शुरुआती झटके लगने के बाद संजू सैमसन और तिलक वर्मा की साझेदारी ने टीम इंडिया को यहां तक पहुंचने में बड़ी मदद की. तिलक अर्धशतक ठोकने के बाद आउट हो गए. हालांकि संजू जमे रहे. उन्होंने अपना पहला वनडे शतक पूरा किया. रिंकू सिंह ने भी आखिरी ओवरों में 27 गेंदों में 38 रन बनाए. सीरीज जिताने की जिम्मेदारी अब गेंदबाजों पर है.

यादगार पारी खेल पवेलियन लौटे संजू

शतक जड़ने के बाद आतिशी बल्लेबाजी करने के प्रयास में संजू आउट हो गए हैं. उन्होंने 114 गेंदों में 108 रनों की यादगार पारी खेली. वह पवेलियन लौट रहे थे तो दर्शकों ने ताली बजाकर उनकी सराहना की.

संजू सैमसन का पहला वनडे शतक

साउथ अफ्रीका जाकर संजू सैससन ने शतक ठोक दिया है. यह उनके वनडे करियर की पहली सेंचुरी है. जल्दी-जल्दी तीन विकेट गिरने के बाद संजू ने जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी करते हुए भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है.

तिलक ने दिखाया टेंपरामेंट

पहले वनडे में ज्यादा मौके नहीं मिलने के बाद तिलक वर्मा दूसरे मैच में फ्लॉप रहे थे. आज उन्होंने शुरू में समय लिया लेकिन एक बार जमने के बाद अच्छे हाथ दिखाए. अर्धशतक ठोकने के बाद पारी को गति देने के प्रयास में वह आउट हुए.

संजू और तिलक के बीच शतकीय साझेदारी

केएल राहुल का विकेट गिरने के बाद दबाई में आई भारतीय पारी को संजू सैमसन और तिलक वर्मा की शतकीय साझेदारी ने मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. शुरू में धीमी रही साझेदारी अब गति पकड़ रही है. टीम इंडिया 40 ओवर में 203 रन बना चुकी है. संजू अपने पहले वनडे शतक के करीब हैं.

संजू सैसमन का पचासा

नंबर तीन पर प्रमोट किए जाने के बाद संजू सैमसन ने अर्धशतक ठोक दिया है. वह ब्युरन हेंड्रिक्स की गेंद पर सिंगल के साथ इस मुकाम पर पहुंचे. भारतीय टीम को संजू से अब बड़ी पारी की उम्मीद है.

दुर्भाग्यपूर्ण रूप से आउट हुए राहुल

केएल राहुल दुर्भाग्यपूर्ण रूप से विकेट के पीछे लपक लिए गए हैं. लेंथ गेंद को पुल के अंदाज में खेलना चाहते थे, लेकिन थाई पैड पर गेंद लगी और उसके बाद बल्ले के पीछे लगकर कीपर की ओर चली गई. भारत ने 101 रन पर अपना तीसरा विकेट खो दिया है. अब संजू सैमसन का साथ देने तिलक वर्मा आए हैं.

भारत को लगा दूसरा झटका

49 के स्कोर पर साई सुदर्शन के रूप में भारत को दूसरा झटका लग गया है. ब्युरन हेंड्रिक्स की गेंद पर वह LBW आउट हुए. सुदर्शन ने शुरुआती दो वनडे में अर्धशतक ठोके थे. 

रजत पाटीदार आउट

आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे रजत पाटीदार 16 गेंदों में 22 रन बनाकर नांद्रे बर्गर की गेंद पर बोल्ड हो गए हैं. उन्होंने अपनी छोटी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया. टीम इंडिया को पहला झटका लगने के बाद संजू सैमसन को नंबर तीन पर उतारा गया है.

भारत की अच्छी शुरुआत

पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाए जाने पर टीम इंडिया ने अच्छी शुरुआत की है. साई सुदर्शन और रजत पाटीदार की ओपनिंग जोड़ी ने पहले 3 ओवर में 20 रन बटोर लिए हैं.

साउथ अफ्रीका ने जीता टॉस

साउथ अफ्रीका के कप्तान एडन मारक्रम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बैटिंग करने के लिए बुलाया है. उनकी टीम में कोई बदलाव नहीं है. वहीं भारतीय कप्तान केएल राहुल ने कहा कि ऋतुराज गायकवाड़ की उंगली की में चोट है, जिस वजह से वह नहीं खेल पाएंगे. कुलदीप यादव को आराम दिया गया है. उनकी जगह वॉशिंगटन सुंदर यह मुकाबला खेलेंगे.

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI:

भारत: रजत पाटीदार, साई सुदर्शन, संजू सैमसन, केएल राहुल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार

साउथ अफ्रीका: रीजा हेंड्रिक्स, टोनी डीजॉर्जी, रासी वान दर दुसें, एडन मारक्रम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, वियान मुल्डर, केशव महाराज, नांद्रे बर्गर, लिजाड विलियम्स, ब्युरन हेंड्रिक्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement