Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ind Vs SL 1st ODI: श्रीलंका नहीं दे पाया सिराज-उमरान की गेंदों का जवाब, 67 रन से टीम इंडिया ने जीता मैच

India Vs Sri Lanka ODI Series 2023: भारत ने विराट कोहली के रिकॉर्ड 45वें शतक और रोहित शर्मा-शुभमन गिल की फिफ्टी से 373 रन बनाए थे.

Latest News
Ind Vs SL 1st ODI: श्रीलंका नहीं दे पाया सिराज-उमरान की गेंदों का जवाब, 67 रन से टीम इंडिया ने जीता मैच

Umran Malik की गेंदों की गति ने श्रीलंकाई बल्लेबाजी में खौफ भर दिया.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Cricket News- श्रीलंका के खिलाफ गुवाहाटी में वनडे सीरीज के पहले मैच में मंगलवार के दिन पूरी तरह टीम इंडिया का 'ब्लू' रंग छा गया. पहले श्रीलंका के गेंदबाजों की विराट कोहली, रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने धज्जियां उड़ा दीं, इसके बाद उमरान मलिक और मोहम्मद सिराज की अगुआई में भारतीय गेंदबाजों की आग उगलती गेंदों का कोई जवाब मेहमान बल्लेबाजों के पास दिखाई नहीं दिया. केवल श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ही आखिर तक डटे रहे, जिन्होंने आखिरी ओवर तक टिकते हुए शतक जमाकर भारतीय जीत को थोड़ी देर तक टाले रखा. लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम ने एकतरफा तरीके से 67 रन से मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

उमरान मलिक की गेंदों में दिखा तूफान

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 7 विकेट पर 373 रन को पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया था तो श्रीलंका की हार लगभग तय हो गई थी. इसके बावजूद सभी ये देखना चाहते थे कि मेहमान टीम कितना संघर्ष करती है, लेकिन ओपनिंग में पी. निशांक के 80 गेंद में 72 रन और मिडिल ऑर्डर में कप्तान दासुन शनाका के 88 गेंद में नॉटआउट 108 रन के अलावा टीम में कोई भी भारतीय गेंदबाजों के सामने ज्यादा नहीं टिक पाया. उन्होंने महज दो गेंद शेष रहते चौका लगाकर शतक लगाया. इसके बाद शमी की तरफ से फेंकी गई मैच की आखिरी गेंद पर छक्का भी जड़ दिया. यह उनका दूसरा इंटरनेशनल शतक है.

भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा खौफनाक युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक दिखे, जिन्होंने 157 किलोमीटर प्रति घंटे की गति छूकर अपना ही सबसे तेज भारतीय गेंद फेंकने का रिकॉर्ड सुधार दिया. मलिक ने खौफनाक अंदाज में रनों की परवाह नहीं करते हुए गेंदों में स्पीड का नजारा दिखाया और 57 रन देकर 3 विकेट लिए. उन्हें अनुभवी मोहम्मद शमी (67 रन देकर 1 विकेट) और मोहम्मद सिराज (30 रन देकर 2 विकेट) का साथ मिला. इस तिकड़ी के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजी पूरी तरह बिखर गई. हार्दिक पांड्या और युजवेंद्र चाहल ने भी 1-1 विकेट लिया. श्रीलंका की टीम 50 ओवर में 8 विकेट पर 306 रन ही बना सकी.

कोहली ने ठोका रिकॉर्ड 45वां शतक

टीम इंडिया को श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया था. सभी की नजरें आराम करने के बाद दोबारा टीम में लौटे विराट कोहली पर थीं. पूर्व भारतीय कप्तान ने साल 2022 में अपनी आखिरी वनडे पारी में बांग्लादेश के खिलाफ 113 रन की जोरदार पारी से अलविदा कहा था. यहां भी उन्होंने वही जबरदस्त फॉर्म जारी रखी और लगातार दूसरी पारी में शतक ठोक दिया. कोहली का यह 45वां शतक था, जिसके साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. अब वह भारतीय धरती पर सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले क्रिकेटर बन गए हैं, जबकि श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा 9 शतक का भारतीय रिकॉर्ड भी उन्होंने अपने नाम कर लिया है. ये दोनों रिकॉर्ड अब तक सचिन तेंदुलकर के नाम पर थे. 

कोहली ने 87 गेंद में धुआंधार 113 रन की पारी के दौरान महज 257वीं पारी में 12,500 रन का शिखर छू लिया. वह 300 से कम पारियों में इतने रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं. हालांकि अपनी पारी के दौरान कोहली बेहद लकी भी रहे. श्रीलंकाई फील्डरों ने उनके कई कैच टपकाए. इसका लाभ कोहली ने जमकर उठाया और अपने बल्ले की गूंज पूरे स्टेडियम को सुनाई. कोहली ने 12 चौके और 1 छक्का लगाया.

रोहित शर्मा और गिल ने साबित किया सही है ये ओपनिंग जोड़ी

मैच शुरू होने से पहले एक्सपर्ट्स ने कप्तान रोहित शर्मा के उस फैसले पर सवाल उठाए थे, जिसमें उन्होंने इस मैच में अपने ओपनिंग पार्टनर के तौर पर फॉर्म में चल रहे ईशान किशन के बजाय शुभमन गिल को मौका दिया था. हालांकि रोहित ने अपने फैसले को सही बताया था, लेकिन इसका दबाव शुभमन गिल पर था. गिल ने इस दबाव में जोरदार खेल दिखाया. इसके साथ ही पिछले कुछ समय से बल्ले से ज्यादा सफल नहीं रहे रोहित भी फॉर्म में आ गए. दोनों ने ओपनिंग में 19.4 ओवर में 143 रन को शानदार पार्टनरशिप की.

रोहित शर्मा ने जहां पुराना रंग दिखाते हुए महज 67 गेंद में 9 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 83 रन ठोक दिए, वहीं गिल ने भी उसी अंदाज में 60 गेंद में 11 चौकों के साथ 70 रन की पारी खेली. दोनों बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाज को इस तरह खेला, मानो इंटरनेशनल नहीं कोई क्लब टीम गेंदबाजी कर रही है. ओपनिंग से मिडिल ऑर्डर में भेजे गए केएल राहुल ने भी आखिरी ओवरों में 29 गेंद में 39 रन बनाए, जबकि श्रेयस अय्यर ने 24 गेंद में 28 रन की पारी खेली.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement