Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs WI: इतिहास नहीं रच पाया भारत, 12 जीत के बाद वेस्टइंडीज से हार गया टी-20 सीरीज

India vs West Indies T20 Series: पांच टी-20 मैचों की सीरीज में वेस्ट इंडीज ने भारत को 3-2 से मात दे दी है और 6 साल बाद टी-20 की कोई सीरीज जीती है.

IND vs WI: इतिहास नहीं रच पाया भारत, 12 जीत के बाद वेस्टइंडीज से हार गया टी-20 सीरीज

IND vs WI

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लगातार 12 टी-20 सीरीज जीत चुकी टीम इंडिया रविवार को पांचवे टी-20 मैच में हारने के साथ ही टी-20 सीरीज हार गई. निकोलस पूरन और ब्रैंडन किंग की ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की बदौलत आखिरी टी-20 मैच में वेस्टइंडीज ने भारत को 8 विकेट से हराया और पांच मैचों की इस सीरीज को 3-2 से अपने नाम किया. बीच-बीच में बारिश ने भी कई बार खलल डाला लेकिन इससे मैच के ओवर्स की संख्या में कोई कमी नहीं. वेस्टइंडीज ने साल 2017 के बाद भारत के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज जीती है. इसी के साथ भारत एक इतिहास रचने से भी चूक गया क्योंकि 2-0 से पिछड़ने के बाद वह टी-20 सीरीज जीत नहीं सका.

सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में रविवार को खेले गए पांचवें और अंतिम मैच में रोमारियो शेफर्ड की सनसनीखेज गेंदबाजी के बाद ब्रैंडन किंग और निकोलस पूरन ने बल्ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 8 विकेट से हराकर पांच मैचों की टी20 सीरीज अपने नाम कर ली. पहले दो मैच हारने के बाद भारत ने जोरदार वापसी की और अगले दो गेम जीतकर सीरीज बराबर कर ली लेकिन निर्णायक मैच में वह अपनी लय जारी नहीं रख सका और 2017 के बाद से उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी पहली टी20 सीरीज हार का सामना करना पड़ा. इसके अलावा, जुलाई 2021 के बाद से भारत पहली बार टी-20 की सीरीज़ हारा है.

यह भी पढ़ें- लंका प्रीमियर लीग में मैदान पर फिर आ गया सांप, खौफ के साए में मैच खेल रहे प्लेयर्स

ब्रैंडन किंग ने मेहनत पर फेर दिया पानी
पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करने के बाद भारत ने सूर्यकुमार यादव के 45 गेंदों पर 61 रनों और अक्षर पटेल के 10 गेंदों पर 13 रनों की छोटी पारी की बदौलत 20 ओवरों में 165/9 रन बनाए. जवाब में सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन किंग (नाबाद 85) और निकोलस पूरन (47) ने आक्रामक प्रदर्शन किया. मेजबान के रूप में वेस्टइंडीज ने मैच और सीरीज समाप्त की. 166 रनों का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज ने अच्छी शुरुआत की और काइल मेयर्स ने पहले ओवर में एक चौका और एक छक्का लगाया. अगले ओवर में अर्शदीप सिंह को पहली सफलता मिली, उन्होंने अर्शदीप को 10 रन पर आउट कर दिया.

यह भी पढ़ें- शुभमन की पारी देख गदगद हुईं 'सारा', गिल के लिए ये बात कह आलोचकों की कर दी बोलती बंद

इसके बाद, निकोलस पूरन और ब्रैंडन किंग ने अपनी आस्तीनें चढ़ा लीं और आक्रामक बल्लेबाजी प्रदर्शन के साथ भारतीय गेंदबाजों पर हावी हो गए. 13वें ओवर में किंग ने अपना अर्धशतक पूरा किया. खराब मौसम के कारण खेल रुक गया क्योंकि आसमान में बिजली चमकने के कारण खिलाड़ी मैदान से बाहर आ रहे थे. दोबारा खेल शुरू होने के तुरंत बाद तिलक वर्मा ने पूरन का बड़ा विकेट हासिल किया और 107 रन की साझेदारी को तोड़ते हुए उन्हें अर्धशतक से वंचित कर दिया.

सूर्या ने संभाली भारत की पारी
इससे पहले, भारत की शुरुआत खराब रही. अकील हसन ने दोनों सलामी बल्लेबाजों- यशस्वी जयसवाल और शुभमन गिल को जल्दी-जल्दी आउट कर दिया, जिससे तीन ओवर के भीतर भारत का स्कोर 17/2 हो गया. फिर, सूर्यकुमार यादव और तिलक ने संघर्ष किया और पावर-प्ले स्कोर को 51/2 तक पहुंचा दिया. जब तिलक खतरनाक दिख रहे थे तभी रोस्टन चेज़ ने असाधारण सतर्कता और कौशल का प्रदर्शन करते हुए बाएं हाथ के बल्लेबाज को आउट करने का एक उल्लेखनीय काट-एंड-बोल्ड अवसर लिया और 49 रन की तीसरे विकेट की साझेदारी को तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें- लेग स्टंप से बाहर जा रही थी गेंद फिर भी अंपायर ने शुभमन गिल को दे दिया आउट

जहां विंडीज लगातार विकेट चटका रही थी, वहीं भारत आराम से आगे बढ़ रहा था और सूर्यकुमार यादव एक छोर पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे थे. खेल में थोड़ी देरी हुई क्योंकि बारिश तेज़ हो गई और खिलाड़ियों को मैदान से बाहर जाना पड़ा. खेल दोबारा शुरू होने पर भारत ने जल्दी-जल्दी चार विकेट खो दिए. पंड्या ने जोरदार प्रहार किया जिससे लॉन्ग ऑफ पर छक्का लग गया लेकिन अगली ही गेंद पर शेफर्ड का शिकार हो गए. इसके तुरंत बाद सूर्यकुमार भी आउट हो गए. अंतिम गेंद पर मुकेश कुमार ने एक चौका लगाकर भारत के स्कोर को 20 ओवरों में 165/9 पर पहुंचा दिया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement