Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL 2023 Auction: कितने खिलाड़ी ऑक्शन में लेंगे हिस्सा, किस देश के होंगे सबसे ज्यादा खिलाड़ी, जानें सब कुछ

IPL 2023 Auction Players: अगले साल होने वाले Indian Premier League 2023 के लिए 23 दिसंबर को बोली लगेगी, जिसमें 991 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे.

IPL 2023 Auction: कितने खिलाड़ी ऑक्शन में लेंगे हिस्सा, किस देश के होंगे सबसे ज्यादा खिलाड़ी, जानें सब कुछ

IPL Auction 2023 IPL Auction players list venue date time

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंंदी: आईपीएल 2023 (IPL 2023) की नीलामी के लिए 991 खिलाड़ियों ने अपना नाम दर्ज कराया है. 23 दिसंबर को कोच्चि में होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग 2023 (Indian Premier League) के ऑक्शन (IPL Auction) के लिए 714 भारतीय खिलाड़ियों (Indian Players in IPL Auction) ने अपना नाम दर्ज कराया है. इस मिनी ऑक्शन (IPL Mini Auction) में 277 विदेशी खिलाड़ी भी हिस्सा लेंगे. इस सूची में भारत के अलावा 14 अन्य देशों के खिलाड़ी शामिल है. विदेशी खिलाड़ी की सूची में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर इस नीलामी में शामिल होंगे. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 52 खिलाड़ी हैं. IPL ऑक्शन में  वेस्टइंडीज के 33 और इंग्लैंड के 31 खिलाड़ी भी भाग लेंगे. 

सिर्फ 87 खिलाड़ियों पर लगेगी बोली

खबर ये भी है कि अगले साल होने वाला IPL थोड़ा पहले शुरू हो जाएगा. इसके लिए मिली ऑक्शन में न्यूजीलैंड के 27, श्रीलंका के 23, अफगानिस्तान के 14, आयरलैंड के 8, नीदरलैंड के 7, बांग्लादेश के 6, यूएई के 6, जिम्बाब्वे के 6, नामीबिया के 5 और स्कॉटलैंड के 2 खिलाड़ी भी शामिल हैं. भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) से जारी विज्ञप्ति में सचिव जय शाह ने कहा, "अगर हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को शामिल करती है तो इस नीलामी में कुल 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी. इसमें 30 विदेशी खिलाड़ी हो सकते है.

एसोसिएट टीम से भी 20 खिलाड़ी ऑक्शन में शामिल

इन 991 खिलाड़ियों में 185 खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपनी नेशनल टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं, 786 अनकैप्ड हैं और एसोसिएट देशों के 20 खिलाड़ी भी सूची में शामिल हैं. इस सूची में 604 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी है जिसमें से 91 इससे पहले भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके है. 

PAK vs ENG Test: क्या सिर्फ भारत के खिलाफ ही खतरनाक हो जाते हैं पाकिस्तान के गेंदबाज

21 खिलाड़ियों की बेस प्राइज दो करोड़

कोच्चि में 23 दिसंबर को आयोजित होने वाली IPL Auction में 21 खिलाड़ियों ने अपने बेस प्राइज 2 करोड़ रखी है. बेन स्टोक्स (Ben Stokes), सैम करन (Sam Curran) समेत 7 अंग्रेज खिलाड़ियों की बेस प्राइज मनी 2 करोड़ होगी. ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए स्टार ऑलराउंडर कैमरुन ग्रीन (Cameroon Green) ने भी अपनी बेस प्राइस 2 करोड़ रखी है. इसके अलावा क्रिस लीन (Chris Lynn), जिमी निशन, केन विलियमसन (Kane Williamson), जैसन होल्डर, निकोलस पूरन, फिल साल्ट, ट्रेविस हेड ने भी अपनी बेस प्राइज 2 करोड़ रखी है. 

मिचेल स्टार्क और एलेक्स हेल्स नहीं खेलेंगे IPL

इंग्लैंड के धाकड़ ओपनर ने अपना नाम ऑक्शन के लिए दर्ज नहीं कराया है. उनके अलावा मिचेल स्टार्क भी आईपीएल से नदारद रहेंगे. हालांकि ऑस्ट्रेलिया तेज गेंदबाज 2015 से भी आईपीएल से दूर हैं और अपने टेस्ट क्रिकेट करियर को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने ये फैसला लिया.केदार जाधव, मयंक अग्रवाल और मनिष पांडे की बेस प्राइज 1 करोड़ होगी.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement