Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IPL Final 2023: धोनी को इन 5 प्लेयर्स ने बनाया चैंपियन, उम्र 30 प्लस लेकिन स्ट्राइक रेट 180 के पार

IPL final 2023: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने गुजरात टाइटंस को हराकर पांचवी बार आईपीएल के खिताब पर कब्ज जमाया. जानिए किन खिलाड़ियों ने बनाया चैंपियन.

IPL Final 2023: धोनी को इन 5 प्लेयर्स ने बनाया चैंपियन, उम्र 30 प्लस लेकिन स्ट्राइक रेट 180 के पार

IPL Final 2023 CSK champion

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने पांचवीं बार IPL 2023 का खिताब अपने नाम किया. CSK ने फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस को 5 विकेट से हराया. धोनी को चैंपियन बनाने में सीएसके के 5 खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा. जिन्होंने फाइनल में मैच में इतना बड़ा टारगेट होने के बावजूद गुजरात के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की. इनमें चार प्लेयर्स ऐसे हैं जिनकी उम्र 30 साल से अधिक है. लेकिन इनका स्ट्राइक रेट 180 के पार रहा. आइये जानते हैं इन खिलाड़ियों के बारे में.

डेवॉन कॉनवे: न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज डेवॉन कॉनवे की उम्र 31 साल है. कॉनवे ने फाइनल में ताबड़तोड़ बैटिंग करते हुए 25 गेंद पर 47 रन जड़े. इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 2 छक्के लगाए. वह प्लेयर ऑफ द मैच रहे. कॉनवे का स्ट्राइक रेट 188 से अधिक का रहा. न्यूजीलैंड के इस धाकड़ बल्लेबाज ने ऋतुराज गायकवाड़ के साथ 74 रन की लंबी साझेदारी भी की.

अजिंक्य रहाणे: 34 साल के अजिंक्य रहाणे ने अपनी शैली के विपरीत अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने IPL के पिछले 3 मैच में 16 की औसत और 104 की स्ट्राइक रेट से कुल 254 रन बनाए थे. वह अपने पूरे आईपीएल करियर में कभी 140 का स्ट्राइक रेट से ऊपर नहीं जा पाए थे. लेकिन रहाणे ने फाइनल के इस मुकाबले में ऐसा गियर बदला कि उनका स्ट्राइक रेट 208 से ऊपर चला गया. उन्होंने 13 गेंद में 27 रन बनाए. इनमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल थे. उन्होंने शिवम दुबे के साथ मिलकर 39 रनों की साझेदारी भी की.

ये भी पढ़ें- बेजोड़ हैं धोनी के हाथ, ICC ने खास वीडियो शेयर कर जोड़े 'Thala' के आगे हाथ

रवींद्र जडेजा: इस जीत के असली हीरो रविंद्र जड़ेजा रहे. जडेजा ने आखिरी 2 गेंदों में 10 रन बनाकर चेन्नई सुपर किंग्स की जीत पक्की कर दी. 34 साल के जड़ेजा ने दिखा दिया कि उन्हें ऐसे ही फिनिशर के तौर पर नहीं जाना जाता है. जडेजा की इस परफॉर्मेंस से माही भी इमोशनल हो गए और उन्होंने जड्डू को जीत का श्रेय देते हुए गोद में उठा लिया. जडेजा 6 गेंद पर 15 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने एक चौका और छक्का जड़ा. उनका स्ट्राइक रेट 250 का रहा.

अंबाती रायुडू: 37 साल के अंबाती रायडू ने भले ही फाइनल से पहले संन्यास की बात कह दी हो. लेकिन उनकी बल्लेबाजी ने दिखा दिया कि वह अभी बूढ़े नहीं हुए हैं. रायडू ने शानदार खेल दिखाते हुए 3 गेंदों में ही विस्फोटक बल्लेबाजी का नूमना दिखा दिया. रायडू ने पहले मोहित शर्मा की बॉल पर छ्क्का लगाया और फिर उसके बाद एक तूफानी चौका ठोका. रायडू यही नहीं रुके उन्होंने फिर मोहित की गेंद पर तमतमाता छक्का लगाया. रायडू ने 8 गेंद पर 19 रन बनाए. रायडू का स्ट्राइक रेट 240 से ऊपर रहा.

ये भी पढ़ें- CSK की जीत के साथ ही सन्न रह गया ये क्रिकेटर, मुंह से नहीं निकला एक भी शब्द

शिवम दुबे: पांचवां खिलाड़ी शिवम दुबे हैं. जिन्होंने अपनी बल्लेाजी से कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का दिल जीत लिया. शिवम दूबे ने 2 छक्के लगाकर सीएसके की स्थिति मजबूत कर दी. 29 साल के शिवम 21 गेंद पर 32 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में जोरदार प्रदर्शन किया और गुजरात के स्टार बल्लेबाज शुभमन गिल को पीछे छोड़ते हुए पूरे इस सीज में 35 छक्के लगाए. जबकि गिल 33 छक्के ही लगा सके. हालांकि इस टूर्नामेंट में छक्का लगाने में टॉप पर रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर कप्तार डु प्लेसिस रहे. जिन्होंने कुल 36 छक्के लगाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement