Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जन्म के समय मछुवारे के बच्चे से बदले गए, काका ने बचाया और वो बन गए क्रिकेट इतिहास के महान बल्लेबाज़

टेस्ट क्रिकेट में सबसे पहले 10000 रनों के आंकड़े को छूने वाले सुनील गावस्कर आज मना रहे हैं 73वां जन्मदिन

जन्म के समय मछुवारे के बच्चे से बदले गए, काका ने बचाया और वो बन गए क्रिकेट इतिहास के महान बल्लेबाज़

सुनील गावस्कर जन्मदिन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टेस्ट क्रिकेट के महान बल्लेबाज़ों में से एक सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. 73 साल के हो चुके लिटिल मास्टर आज कल क्रिकेट कमेंट्री कर रहे हैं. लेकिन एक दौर था, जब विश्व क्रिकेट के सबसे महान बल्लेबाज़ों में उनकी शुमार होती थी.

काका न होते, तो न बनते क्रिकेटर

गावस्कर ने अपना आत्मकथा में लिखा है कि “जन्म के समय वो एक मछुवारे के बच्चे से बदले गए थे लेकिन उनके काका ने उन्हें ढूंढा, अगर वो न होते, तो आज मैं क्रिकेटर न होता”. लिटिल मास्टर (Little Master) के नाम पर वैसे तो कई रिकॉर्ड हैं लेकिन उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि ये है कि वो टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ हैं.

कोहली की फॉर्म पर बोले जडेजा, अगर होता सिलेक्टर तो टी20 टीम में नहीं चुनता

अपने करियर के दौरान गावस्कर सबसे ज्यादा रन और सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज़ थे, जिसे बाद में  सचिन तेंदुलकर ने अपने नाम किया. गावस्कर से दुनिया के दिग्गज गेंदबाज़ भी खौफ खाते थे. उनकी बल्लेबाजी इतनी शानदार थी कि कोई भी टीम इनको ज्यादा देर पिच पर देखना पसंद नहीं करती थी.

अपने क्रिकेट करियर के दौरान यूं तो उन्होंने कई उपलब्धियां अपने नाम की हैं लेकिन कुछ रिकॉर्ड ऐसे भी हैं जो आज तक नहीं टूट पाए हैं. गावस्कर ने मार्च 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट करियर की शुरुआत की. पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले डेब्यू टेस्ट में उन्होंने पहली पारी में 65 और दूसरी पारी ने 67 रन बनाए. यह मैच भारत सात विकेट से जीतने में सफल रहा.

ओलंपिक पदक विजेता मैरी कॉम को हराकर नीतू ने हासिल किया बर्मिंघम का टिकट

पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में सुनील गावस्कर ने 774 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 3 अर्धशतक लगाए. पूरी दुनिया में आज भी कोई बल्लेबाज अपनी डेब्यू सीरीज में इतने रन नहीं बना पाया है. साथ ही वह दुनिया के इकलौते बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने का कारनामा किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement