Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नेशनल गेम्स 2022 की घोषणा, इस तारीख से गुजरात के 6 शहरों में होगा आयोजन

आज़ादी से पहले 6 बार नेशनल गेम्स की मेज़बानी लाहौर ने की थी, जबकि चार बार इन खेलों को नई दिल्ली में आयोजित किया गया है.

 नेशनल गेम्स 2022 की घोषणा, इस तारीख से गुजरात के 6 शहरों में होगा आयोजन

गुजरात में आयोजित होंगे 36वें नेशनल गेम्स

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सात साल के बाद आखिरकार नेशनल गेम्स (National Games) के आयोजन की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. गुजरात को 36वें नेशनल गेम्स की मेज़बानी दी गई है. गुजरात सरकार पहले से ही इसकी तैयारी में जुटी हुई थी.

आपको बता दें कि 36वें नेशनल गेम्स की मेज़बानी पहले गोवा राज्य को दी गई थी लेकिन अलग-अलग कारणों की वजह से इसे कई बार स्थगित कर दिया गया था. लेकिन शुक्रवार को गुजरात के मुख्यमंत्री ने नेशनल गेम्स की तैयारी में जुटे एथलीटों को खुशखबरी दे दी.

Kapil Dev ने क्यों कहा T-20 से बाहर हो सकते हैं Virat Kohli?

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा की. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, "मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि गुजरात 27 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच नेशनल गेम्स का आयोजन करेगा. मैं गुजरात के इस प्रस्ताव को जल्दी स्वीकार करने के लिए IOA (भारतीय ओलंपिक संघ) को धन्यवाद देता हूं." IOA के सेक्रेटरी जनरल राजीव मेहता ने इस कार्यक्रम को आयोजित करने के लिए गुजरात की कोशिशों पर खुशी जताई.

1985 से बदल गया खेलों का फॉर्मेट

आपका बता दें कि अभी तक 35 नेशनल गेम्स का आयोजन हुआ है लेकिन साल 1985 से खेलों को समर ओलंपिक के फॉर्मेट में आयोजित किया जाने लगा. तब से अब तक सिर्फ 10 आयोजन हुए हैं. गुजरात पहली बार खेलों का आयोजन करने के लिए तैयार है. साल 2001 और 2002 में 8000 एथलीटों ने भाग लिया था, जो भागिदारी के लिहाज से अब तक का सबसे बड़ा आयोजन रहा है. इस साल 7000 से अधिक एथलीट भाग लेंगे.

इन एथलीट्स का रहा है जलवा

पिछले तीन आयोजनों से नेशनल गेम्स में सर्विसेस के एथलीट्स का वर्चस्व देखने को मिल रहा है. यही नहीं सबसे सफल टीम भी सर्विसेस की ही है, जिन्होंने तीन बार सबसे अधिक पदक जीते हैं. महाराष्ट्र दो बार इन खेलों में अव्वल रहा है. जबकि मणिपुर, पंजाब, केरल, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक की टीमों ने एक एक बार शिर्ष स्थान हासिल किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement