Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Paris Olympics 2024: Neeraj Chopra से लेकर PV Sindhu तक, पर्सनल कोच बन रहे हैं खिलाड़ियों की पहली पसंद

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए नीरज चोपड़ा समेत पीवी सिंधु जैसे दिग्गज एथलीट्स ने अपना पर्सनल कोच रखा है, जिसे लेकर काफी खबरे आ रही है.

Latest News
Paris Olympics 2024: Neeraj Chopra से लेकर PV Sindhu तक, पर्सनल कोच बन रहे हैं खिलाड़ियों की पहली पसंद

नीरज चोपड़ा, पेरिस ओलंपिक 2024 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पेरिस ओलंपिक 2024 का आगाज 26 जुलाई से पेरिस में होने जा रहा है, जो 11 अगस्त तक खेला जाएगा. ओलंपिक के लिए भारतीय दल रवाना हो चुका है और अपनी कमर कस रहा है. हालांकि अब एथलीट्स में काफी बदलाव देखने को मिल रहे है. क्योंकि कई शीर्ष एथलीट नेशनल ट्रेनर्स के अलावा निजी कोच के अभ्यास में पसीना बहा रहे हैं. गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा से लेकर दिग्गज प्लेयर वीपी सिंधु तक अपने पर्सनल कोच साथ लेकर गए हैं. इसके अलावा भी कई एथलीट्स हैं, जो पर्सनल कोच रखे हुए हैं. आइए जानते हैं कि कितने भारतीय एथलीट्स ने निजी कोच रखा है.
 
आपको बता दें कि व्यक्तिगत कोच शूटिंग, एथलेटिक्स, टेबल टेनिस, कुश्ती, मुक्केबाजी और बैडमिंटन में खिलाड़ी पर्सनल कोच खास अभ्यास करा रहे हैं. हालांकि नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु और विनेश फोगाट पहली बार अपना पर्सनल कोच लेकर यात्रा नहीं कर रहे हैं. ये सभी स्टार कई बार ऐसा कर चुके हैं. हालांकि सभी भारतीय एथलीट्स पेरिस 2024 में दमदार प्रदर्शन करना चाहते हैं और भारत को ज्यादा से ज्यादा गोल्ड मेडल दिलाना चाहते हैं. 

द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता और बैडमिंटन कोच विमल कुमार ने पर्सनल कोच को लेकर टिप्पणी की है. उन्होंने कहा, "भारतीय खेलों में कई बदलाव आए हैं और पर्सनल कोच भी इसी में है और ये बदलाव समझ आता है. अगर आप दुनिया के टॉप खेल देशों को देखेंगे, तो पाएंगे कि खिलाड़ियों के निजी कोच होते हैं और वो अपना खुद का ट्रेनिंग शेड्यूल बनाते हैं. भारतीय खेल भी उसी दिशा में आगे बढ़ रहा है. मेरा मानना है कि अच्छी कमाई करने वाले एथलीटों को सरकारी कोच के नहीं बल्कि पर्सनल कोच पर पैसा खर्च करना चाहिए."

एथलीट्स और उनके पर्सनल कोच

एथलेटिक्स- नीरज चोपड़ा के पर्सनल कोच क्लॉस बार्टोनिएट्ज हैं. ज्योति याराजी के कोच जेम्स हिलियर और अविनाश साबले और पारुल चौधरी के कोच स्कॉट सिमंस हैं. 
बैडमिंटन- पीवी सिंधु के कोच एगस ड्वी सैंटोसो, प्रकाश पादुकोण और विमल कुमार हैं. एचएस प्रणय के गुरुसाई दत्त और रोहन जॉर्ज मैथ्यूज हैं. 
कुश्ती- विनेश फोगाट के वोलर अकोस और पैट्रिक लोम्बार्ड हैं. अतिंम पंघाल के भगत सिंह हैं. 
मुक्केबाजी- अमित पंघाल के बीआई फर्नांडीज हैं.
शूटिंग- मनु भाकर के कोच जसपाल राणा हैं. अंजुम मौदगिल, अर्जुन बाबुता, सिफ्ट कौर समरा और स्वप्निन कुसाले के कोच दिपाली देशपांडे हैं. विजयवीर सिंधु के गुरप्रीत सिंह हैं. राजेश्वरी कुमारी के डेविड कोस्टेलेस्की हैं. माहेश्वरी चौहान के रिकॉर्डो फेलिपिल हैं. रिदम सांगवान के विनीत कुमार कोच हैं.


यह भी पढ़ें- 'वो दूसरे रोहित हैं...' Irfan Pathan ने इस खिलाड़ी को बताया दूसरा  Rohit Sharma  


ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement