Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WTC Final 2023 से पहले बदला यह नियम, सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली कमेटी ने लिया बड़ा फैसला  

Soft Signal Rule:  बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुआई वाली समिति ने वर्ल्ट टेस्ट चैंपियनशिप 2023 से पहले बड़ा फैसला लिया है. कमेटी ने सॉफ्ट सिग्नल को खत्म कर दिया है. जानें क्या है यह नियम जिसे बदले जाने की हो रही थी मांग.

WTC Final 2023 से पहले बदला यह नियम, सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली कमेटी ने लिया बड़ा फैसला  

Soft Signal Rule Change

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 (WTC 2023) से पहले  सौरव गांगुली की अध्यक्षता वाली आईसीसी कमेटी ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके तहत मैदानी अंपायरों द्वारा दिए जाने वाले 'सॉफ्ट सिग्नल' को खत्म कर दिया गया है. इसके अलावा फ्री हिट पर अगर गेंद स्टंप पर लगती है तो बल्लेबाज को रन लेने की अनुमति होगी. बता दें कि सॉफ्ट सिग्नल को हटाने की मांग कई क्रिकेट एक्सपर्ट करते रहे हैं और इसकी कई बार आलोचना हो चुकी है. अब इसे हटाने का ही फैसला कर लिया गया है. जानें इस नियम के बारे में सब कुछ. 

क्या होता है सॉफ्ट सिग्नल रूल जिसे बदलने का लिया गया फैसला 
ICC को कई एक्सपर्ट ने इस नियम को बदने की सलाह दी थी. सॉफ्ट सिग्नल एक विजुअल कम्युनिकेशन होता है जो गेंदबाजी के छोर वाले अंपायर तीसरे अंपायर के साथ करते हैं.  जरूरत हो तो दोतरफा रेडियो कम्युनिकेशन भी किया जाता है. इसमें मैदानी अंपायर तीसरे अंपायर द्वारा समीक्षा किए जाने से पहले मैदान पर अपने फैसले के बारे में सूचित करता है. इस साल मार्नस लाबुशेन को जिस तरह से आउट दिया गया था उसके बाद इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने इसे बदलने की मांग की थी. कई और क्रिकेट एक्सपर्ट भी इस नियम की आलोचना कर चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: शानदार, जबरदस्त शतकवीर शुभमन गिल ने सनराइजर्स के गेंदबाजों को किया बेहाल, 56 गेंदों में 100 रन ठोके

आईसीसी ने कहा, 'बड़े बदलावों में सॉफ्ट सिग्नल को खत्म करना शामिल है.  मैदानी अंपायरों को टीवी अंपायरों को फैसला सुनाते समय सॉफ्ट सिग्नल देने की आवश्यकता नहीं है. मैदानी अंपायर कोई भी फैसला लेने से पहले टीवी अंपायर से सलाह लेंगे.'

यह भी पढ़ें: इस क्रिकेटर की बेटी की हॉटनेस देख भूल जाएंगे सारा तेंदुलकर का स्वैग, धोनी की है फैन

फ्री हिट और हैल्मेट को लेकर भी बदले गए नियम
सौरव गांगुली ने नए नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि खिलाड़ियों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है. इसलिए तय किया गया है कि  जोखिम वाले जगहों पर फील्डिंग के दौरान हैल्मे पहनना अनिवार्य होगा. तेज गेंदबाजों के सामने बैटर्स को हैल्मेट लगाना होगा. इसके अलावा जब विकेटकीपर स्टंप के करीब खड़ा होगा और तब कोई फील्डर बल्लेबाज के सामने खड़ा होगा तो हैल्मेट पहनना होगा. फ्री हिट को लेकर भी नियमों में बदलाव किया गया है. बल्लेबाजों के पास फ्री हिट पर बोल्ड होने क बाद भी रन लेने का मौका होगा.  नए नियम के मुताबिक, जब गेंद स्टंप से टकराती है तो फ्री हिट पर बनाए गए किसी भी रन को अब से बनाए गए रन के रूप में गिना जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement