Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CWG 2022: बचपन में सिर से उठ गया था पिता का साया, भाई ने दी ट्रेनिंग तो अचिंता शेउली ने बर्मिंघम में जीत लिया गोल्ड

भारत के अचिंता शेउली ने वेटलिफ्टिंग के 73 किग्रा भारवर्ग में शानदार प्रदर्शन किया और भारत को CWG 2022 का तीसरा गोल्ड दिला दिया.

Latest News
CWG 2022: बचपन में सिर से उठ गया था पिता का साया, भाई ने दी ट्रेनिंग तो अचिंता शेउली ने बर्मिंघम में जीत लिया गोल्ड

Achinta Sheuli Wins gold

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के अचिंता शेउली ने भारत को Commonwealth Games 2022 में तीसरा गोल्ड दिला दिया है. पुरुषों के 73 किग्रा भारवर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हुए भारत के अचिंता शेउली ने स्नैच में 143 क्रिगा का बेस्ट लिफ्ट किया और सबसे आगे रहे. पश्चिम बंगाल के इस वेटलिफ्टिर ने क्लीन एंड जर्क में भी शानदार शुरुआत की और 166 किग्रा के साथ लिफ्ट की शुरुआत की. दूसरे लिफ्ट में वो असफल रहे लेकिन तीसरे लिफ्ट में उन्होंने 170 किग्रा भार उठाकर अपना मेडल पक्का कर लिया. ये भारत का तीसरा गोल्ड मेडल था. अभी तक सभी पदक भारत ने वेटलिफ्टिंग में जीते हैं. 

बचपन में उठ गया था पिता का साया

अचिंता शेउली ने साल 2011 में भारोत्तोलन में अपने करियर बनाने की शुरुआत की थी. अपने भाई को आइडल मान कर अचिंता ने इस खेल में लगन और मेहनत दिखाई. भाई ने पहले ट्रेनिंग दी, जो एक वेटलिफ्टिर रहे हैं. शेउली का करियर आगे बढ़ता गया और साल 2015 में उन्हें पहली बार बड़े मंच पर पदक मिला. 2015 कॉमनवेल्थ यूथ चैंपियनशिप में उन्होंने भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता.

Men’s Hockey India vs Ghana CWG 2022: पुरुष हॉकी टीम की धमाकेदार शुरुआत, घाना को 11-0 से रौंदा

बाद में वह 2015 में आर्मी स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट में शामिल हो गए और इस खेल में शानदार प्रदर्शन करते रहे. उसी साल 2015 में वह भारतीय राष्ट्रीय शिविर में शामिल हुए. 2016 और 2017 में उन्होंने फिर से ASI में ट्रेनिंग की, जिसके बाद वह 2018 से राष्ट्रीय शिविर में हैं. बहुत कम उम्र में अपने पिता को खोने के बाद, अचिंता की मां पूर्णिमा शुली ने हमेशा भारोत्तोलन के उनके जुनून को कम नहीं होने दिया और अंतर्राष्ट्रीय मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए उनका समर्थन किया.

अचिंता शेउली की अब तक की उपलब्धियां

1. 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट

2. 2021 कॉमनवेल्थ सीनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट

3. 2021 जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट

4. 2019 कॉमनवेल्थ सीनियर और जूनियर चैंपियनशिप गोल्ड मेडलिस्ट

5. 2018 एशियाई यूथ चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट

6. 2015 कॉमनवेल्थ यूथ चैंपियनशिप सिल्वर मेडलिस्ट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement