Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cricket Timed Out Rule: क्रिकेट का इकलौता नियम, जिससे आज तक सिर्फ एक बल्लेबाज हुआ आउट

Angelo Mathews: वर्ल्डकप 2023 में बांग्लादेश के खिलाफ श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को क्रिकेट के अजीबो-गरीब नियम के तहत आउट दिया गया. आइए जानते हैं क्या है यह नियम.

Cricket Timed Out Rule: क्रिकेट का इकलौता नियम, जिससे आज तक सिर्फ एक बल्लेबाज हुआ आउट

Angelo Mathews Controversial Decision

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: श्रीलंका के बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज को क्रिकेट के अजीबो-गरीब नियम के तहत आउट दिया गया (Angelo Mathews Timed Out). वह बांग्लादेश के खिलाफ वर्ल्डकप मैच में बैटिंग करने आए, लेकिन बिना गेंद खेले ही आउट होकर पवेलियन लौट गए. दरअसल, मैथ्यूज ने बैटिंग शुरू करने से पहले अपने हेलमेट के स्ट्रैप को टाइट करना चाहा. इस प्रयास में स्ट्रैप टूट गया. उन्होंने दूसरा हेलमेट लाने के लिए इशारा किया. इस बीच बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) ने टाइम आउट की अपील कर दी. अंपायरों ने नियम के अनुसार मैथ्यूज को आउट करार दिया. इसी के साथ मैथ्यूज इंटरनेशनल क्रिकेट में टाइम आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बन गए. आइए जानते हैं क्या है यह नियम.

यह भी पढ़ें: चरिथ असलंका ने लिया एंजेलो मैथ्यूज का बदला, बांग्लादेश के गेंदबाजों को जमकर धोया, ठोका दूसरा वनडे शतक

टाइम आउट नियम को समझिए

अगर विकेट गिरता है या कोई बल्लेबाज रिटायर होता है, तो बैटिंग करने आने वाले बल्लेबाज को 3 मिनट के अंदर गेंद का सामना करने के लिए तैयार रहना पड़ता है. नया बल्लेबाज अगर नॉन स्ट्राइक पर रहता है, तो क्रीज पर मौजूद दूसरे बल्लेबाज को अगली गेंद खेलने के लिए 3 मिनट के अंदर तैयार रहना होगा. ऐसा नहीं होता है, तो बॉलिंग टीम की अपील पर नया बल्लेबाज आउट करार दिया जाएगा.

क्रिकेट की नियम बनाने वाली संस्था मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (MCC) के रूल बुक में भी यही है. MCC के अनुसार, "विकेट गिरने या किसी बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज या क्रीज पर मौजूद दूसरे बल्लेबाज को 3 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर यह नहीं हो पाता है, तो बैटिंग करने आने वाला नया बल्लेबाज टाइम आउट हो जाएगा."

वर्ल्डकप में है दूसरा नियम

वर्ल्डकप 2023 में टाइम आउट दिए जाने की समय सीमा दो मिनट की है. एक स्टेटमेंट में कहा गया है, ""विकेट गिरने या किसी बल्लेबाज के रिटायर होने के बाद आने वाले बल्लेबाज या क्रीज पर मौजूद दूसरे बल्लेबाज को 2 मिनट के भीतर अगली गेंद खेलने के लिए तैयार रहना होगा. अगर यह नहीं हो पाता है, तो बैटिंग करने आने वाला नया बल्लेबाज टाइम आउट हो जाएगा."

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement