Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IND vs AFG: पहले सुपर ओवर में 'रिटायर्ड' हुए रोहित, फिर दूसरे में बैटिंग करने कैसे आए? जानिए क्या है नियम

Rohit Sharma, Retired Out/Retired Not Out: भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले का नतीजा दूसरे सुपर ओवर में निकला. पहला सुपर ओवर टाई रहा था जिसमें रोहित शर्मा रिटायर्ड हो गए थे. क्या दूसरे सुपर ओवर में रोहित का बल्लेबाजी करना नियमानुसार था? आइए नियम समझते हैं.

Latest News
IND vs AFG: पहले सुपर ओवर में 'रिटायर्ड' हुए रोहित, फिर दूसरे में बैटिंग करने कैसे आए? जानिए क्या है नियम

रोहित ने दूसरे सुपर ओवर में 11 रन बनाए

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत और अफगानिस्तान के बीच बेंगलुरु में खेले गए तीसरे टी20 मुकाबले में 2 सुपर ओवर हुए. 20-20 ओवर का खेल पूरा होने के बाद दोनों टीमों का स्कोर बराबर था. ऐसे में नियम के अनुसार, मैच का नतीजा निकालने के लिए सुपर ओवर खेला गया, जहां एक बार फिर मुकाबला टाई रहा. इसके बाद दूसरा सुपर ओवर खेला गया. भारत ने रवि बिश्नोई की गेंदबाजी के दम पर जीत दर्ज की. इस तरह से ये क्रिकेट इतिहास का पहला मैच बन गया, जहां दो सुपर ओवर हुए. 

हालांकि इस मुकाबले में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पहले सुपर ओवर में रिटायर्ड होने के बाद दूसरे सुपर में बल्लेबाजी करने आने से विवाद खड़ा हो गया है. पहले सुपर ओवर की पांचवीं गेंद पर रोहित मैदान के बाहर चले गए थे. उनकी जगह नॉन स्ट्राइकर एंड पर रिंकू सिंह आए. उस समय भारत को एक गेंद में दो रन चाहिए थे. एक्सपर्ट्स का मानना था कि रिंकू तेजी से रन भाग सकते हैं इसलिए रोहित 'रिटायर्ड आउट' होकर पवेलियन लौट गए. यशस्वी जायसवाल आखिरी गेंद को कनेक्ट नहीं कर पाए और उन्होंने रिंकू के साथ भागकर विकेटकीपर के पास से सिंगल चुरा लिया. इस तरह एक बार फिर मुकाबला टाई हो गया. 

जब दूसरा सुपर ओवर शुरू हुआ तो, एक बार फिर रोहित बल्लेबाजी के लिए आ गए. जानकारों को आश्चर्य हुआ कि जब वह 'रिटायर्ड आउट' हो गए थे, तो दोबारा बल्लेबाजी करने कैसे आ सकते हैं? बता दें कि सुपर ओवर में कोई भी बल्लेबाज आउट होने के बाद नहीं खेल सकता है. ऐसे में बिना आउट हुए मैदान से बाहर जाने को लेकर आईसीसी का किया नियम है? आइए समझते हैं.

ये हैं नियम

आईसीसी प्लेइंग कंडीशन्स 25.4.2 के अनुसार, अगर कोई बल्लेबाज बीमारी, चोट या किसी अन्य दूसरे कारण की वजह से रिटायर हो जाता है, तो वह बल्लेबाज अपनी पारी फिर से शुरू करने का हकदार है. यदि किसी कारण से ऐसा नहीं होता है, तो उस बल्लेबाज को 'रिटायर्ड नॉट आउट' के रूप में स्कोरबोर्ड में दर्ज किया जाएगा. 

अगले नियम 25.4.3 के अनुसार, यदि कोई बल्लेबाज 25.4.2 के अलावा किसी अन्य कारण से रिटायर होता है, तो वह फिर से बल्लेबाज कर सकता है, लेकिन इसके लिए विपक्षी कप्तान की समहमति जरूरी है. यदि किसी कारण से उस बल्लेबाज की पारी फिर से शुरू नहीं होती है, उसे 'रिटायर्ड आउट' के रूप में स्कोरबोर्ड में दर्ज किया जाएगा.

नियमानुसार दूसरे सुपर ओवर में रोहित की एंट्री अफगानिस्तान के कप्तान इब्राहिम जादरान की सहमति से होनी चाहिए थी. पर ऐसा संभवत: नहीं हुआ. अफगान हेड कोच जोनाथन ट्रॉट से मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसे लेकर (रोहित के दोबारा बल्लेबाजी पर) सवाल पूछा गया कि क्या अधिकारियों ने इस स्थिति के बारे में उनसे सलाह ली, तो उन्होंने कहा, 'मुझे कोई जानकारी नहीं है.

तो रिटायर्ड नॉट आउट हुए थे रोहित

रोहित का पहले सुपर ओवर की आखिरी गेंद से पहले पवेलियन लौटना क्रिकेट के नियम के अनुसार था. वह रिटायर्ड नॉट आउट थे. यानी दोबारा बैटिंग कर सकते थे. हालांकि क्या इब्राहिम जदरान की अनुमति ली गई? ये बड़ा सवाल है.

यह भी पढ़ें: रोहित के नाम दर्ज हुआ टी20 का महारिकॉर्ड, विराट और मैक्सवेल भी छूटे पीछे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement