trendingPhotosDetailhindi4003935

ओलंपिक्स के बाद Neeraj Chopra ने क्या खाकर बढ़ा लिया 12 किलो वजन? जानिए

टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा अमेरिका में ट्रेनिंग लेने पहुंच गए हैं.

डीएनए हिंदी: टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने के बाद जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने संयुक्त राज्य अमेरिका के चुला विस्टा में फिर से प्रशिक्षण शुरू कर दिया है. खास बात ये है​ ओलंपिक्स के बाद नीरज ने करीब 12 किलो वजन बढ़ा लिया. नीरज ने इस बात का खुलासा खुद किया. उन्होंने गुरुवार को मीडिया के साथ बातचीत के दौरान कहा, ओलंपिक में प्रदर्शन करने के लिए मुझे डाइट के मामले में काफी त्याग करना पड़ा.
 

1.इंडियन स्नैक्स ने बढ़ाया वजन

इंडियन स्नैक्स ने बढ़ाया वजन
1/5

टोक्यो से गोल्ड लेकर लौटने के बाद मैंने सब कुछ खा लिया. मिठाइयों से लेकर अपने अपने पसंदीदा इंडियन स्नैक्स का स्वाद लेने का मौका नहीं जाने दिया. जब मैं ट्रेनिंग के लिए यूएस आया तो मुझे पता चला कि मैंने 12 किलो वजन बढ़ा लिया है.

शुरू में अतिरिक्त फैट को बर्न करना मुश्किल था लेकिन लगभग तीन हफ्तों के बाद, मैं 5 किलो वजन कम करने में कामयाब रहा, जो कि मेरा सामान्य ऑफ-सीजन वजन है. फिलहाल मैं वजन कम करने, स्टैमिना बढ़ाने और फिटनेस पर ध्यान दे रहा हूं. उम्मीद है कि जल्द ही विशेष प्रशिक्षण शुरू किया जाएगा.



2.इसलिए खास है उपलब्धि

इसलिए खास है उपलब्धि
2/5

नीरज ने कहा, 2021 मेरे लिए बहुत खास था. ओलिंपिक में गोल्ड जीतना किसी सपने के सच होने जैसा था. भारतीय खेलों के लिए भी ओलंपिक में इतने पदकों के साथ-साथ पैरालिंपिक में रिकॉर्ड दौड़ के साथ यह कुल मिलाकर एक अच्छा वर्ष था.

नीरज ने आगे कहा, मेरे लिए सबसे बड़ी उपलब्धि यह थी कि स्वर्ण जीतने से भी ज्यादा बच्चे भाले के खेल को अपना रहे थे. मैंने देखा है कि एथलेटिक्स के लिए प्यार फिर से जग गया है जो मुझे बहुत खुशी देता है और साथ ही भविष्य के लिए आशा भी देता है.

 



3.क्या कोरोना से चिंतित हैं?

क्या कोरोना से चिंतित हैं?
3/5

नीरज से पूछा गया कि क्या आप COVID-19 से चिंतित हैं? इसपर उन्होंने कहा, चुला विस्टा में COVID-19 परिदृश्य अभी बेहतर है. भारत में मामले फिर से बढ़ रहे हैं. सबसे बड़ी चिंता तब होगी जब क्वारंटाइन के अलग-अलग नियमों, उड़ान प्रतिबंधों को लेकर चीजें शुरू होंगी लेकिन मैं फिलहाल उनके बारे में नहीं सोच रहा हूं. केवल अपने प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा हूं.

भारत के बजाय अमेरिका में प्रशिक्षण लेने के लिए कैसे प्रेरित हुए? नीरज ने कहा, ठंड के मौसम के कारण इस समय भारत में प्रशिक्षण कठिन होता. नीरज ने हंसते हुए कहा, भारत में यह शादियों का मौसम है. मेरे परिवार में किसी न किसी की शादी हो जाती थी और मनमुटाव हो जाता था. यहां मैं पूरी तरह से प्रशिक्षण पर ध्यान केंद्रित कर सकता हूं.



4.क्या 90 मीटर के लक्ष्य को करेंगे पार?

क्या 90 मीटर के लक्ष्य को करेंगे पार?
4/5

क्या अब 90 मीटर का लक्ष्य तोड़ना लक्ष्य है? क्या आप ऐसा करने के लिए अपनी तकनीक बदलने की योजना बना रहे हैं? नीरज ने 90 मीटर भाला फेंक के लक्ष्य को तोड़ने के बारे में कहा,  यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पदक जीतना और 90 मीटर फेंकना दो अलग-अलग चीजें हैं. 90 मीटर के निशान को तोड़ने का मतलब होगा कि मैं एथलीटों के चुनिंदा समूह का हिस्सा हूं जो मुझे बहुत गौरवान्वित करेगा लेकिन मैं एक निश्चित घटना में निशान तोड़ने जैसे लक्ष्य निर्धारित नहीं करना चाहता. मैं अपना शत-प्रतिशत देने पर पूरा ध्यान लगा रहा हूं।

जहां तक ​​तकनीक का संबंध है, यह नहीं बदलता है लेकिन कुछ सुधार किए जा सकते हैं. मैं अपने कोच से परामर्श कर रहा हूं और छोटे पहलुओं पर काम कर रहा हूं जैसे कि थ्रो के समय मेरा पैर झुकना, अपनी ताकत में सुधार करना और रन-अप के दौरान गति में सुधार करना.



5.आगे क्या है योजना?

आगे क्या है योजना?
5/5

आने वाले वर्ष के लिए आपकी योजनाएं और क्या आपने बूस्टर शॉट के बारे में कोई विचार किया है? नीरज ने कहा, 2022 विश्व चैम्पियनशिप, डायमंड लीग, राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों के साथ एक और बड़ा वर्ष है. मैंने अभी प्रशिक्षण शुरू किया है, इसलिए मैं अपने कोच के साथ कैलेंडर पर चर्चा करूंगा और टूर्नामेंट के संबंध में फैसला करूंगा.



LIVE COVERAGE