trendingPhotosDetailhindi4039962

Ben Stokes ODI Retirement: बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास, रिकॉर्ड से विवाद तक चैंपियन है ये खिलाड़ी

Ben Stokes ODI Career: 2019 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की जीत के हीरो बेन स्टोक्स (Ben Stokes Records) इस दौर के बेहतरीन फिनिशर माने जाते हैं. सोमवार को अचानक ही इस दिग्गज खिलाड़ी ने वनडे क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सबको चौंका दिया है. स्टोक्स खेल के साथ मैदान के बाहर विवादों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं. 

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स ने सोमवार को वनडे क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान किया है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ डरबन में वह अपना आखिरी मैच खेलेंगे. स्टोक्स वनडे हो या टी-20 इस दौर के बेहतरीन फिनिशर माने जाते हैं. वर्ल्ड कप फाइनल में उनकी जांबाज पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम ने पहली बार ट्रॉफी उठाया था. फैंस इस खिलाड़ी की तेज-तर्रार पारियों को बहुत मिस करेंगे. मैदान के बाहर कई बार स्टोक्स विवादों की वजह से भी चर्चा में रहे हैं. आइए इस विलक्षण खिलाड़ी के करियर और सबसे बड़े विवादों पर नजर डालते हैं. 

1.Ben Stokes ODI Records

Ben Stokes ODI Records
1/8

बेन स्टोक्स ने अब तक 104 वनडे खेले हैं और इसमें 3 शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं. वनडे में स्टोक्स ने 2,919 रन बनाए हैं और कुल 74 विकेट लिए हैं.  वनडे में उनका सर्वाधिक स्कोर 102 रन है.



2.Ben Stokes 2019 World Cup

Ben Stokes 2019 World Cup
2/8

बेन स्टोक्स हमेशा 2019 वर्ल्ड कप में खेली अपनी जांबाज पारी के लिए याद किए जाएंगे. क्रिकेट के जन्मदाता कहे जाने वाले इंग्लैंड को पहला वर्ल्ड कप दिलाने में इस चैंपियन खिलाड़ी का सबसे बड़ा योगदान है. उन्होंने 84 रनों की नाबाद पारी खेली थी जिसके बाद मैच सुपर ओवर तक पहुंचा था और आखिरकार इंग्लैंड ने अपना पहला वर्ल्ड कप जीत ही लिया. इस खिलाड़ी को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब भी मिला था. 



3.Ben Stokes Life Tragedy

Ben Stokes Life Tragedy
3/8

बेन स्टोक्स अपनी मां डेबी के बहुत क्लोज हैं और वह परिवार को हमेशा अपनी ताकत मानते हैं. बहुत कम लोग जानते हैं कि स्टोक्स के पारिवारिक जीवन में कई तरह की ट्रैजिडी भी रही हैं. स्टोक्स की मां डेबी की पहली शादी से 2 बच्चे थे और वह पति से अलग रह रही थीं. उस वक्त उनकी जिंदगी में एक और शख्स आया था और उसने उनके दोनों बच्चों की हत्या डेबी की आंखों के सामने की थी, उस वक्त स्टोक्स का जन्म नहीं हुआ था. बाद में डेबी ने स्टोक्स के पिता गेरार्ड स्टोक्स से शादी की थी. स्टोक्स ने इंग्लिश मीडिया में दिए इंटरव्यू में कहा था कि उनकी मां कभी इस सदमे से नहीं निकल पाईं थीं और इस गम ने खुद उनके व्यक्तित्व को बुरी तरह से प्रभावित किया था.



4.Ben Stokes Wife

Ben Stokes Wife
4/8

साल 2019 में एक टैबलॉयड में दावा किया गया था कि बेन स्टोक्स की पत्नी ने उन पर शराब के नशे में मारपीट करने का आरोप लगाया है. रिपोर्ट में कहा गया था कि स्टोक्स ने नशे में अपनी पत्नी का गला दबाया था. हालांकि, बाद में उनकी पत्नी ने ही इन आरोपों को झूठा बताते हुए कहा था कि बेन स्टोक्स उनसे और अपने दोनों बच्चों से बहुत प्यार करते हैं. 



5.Ben Stokes New Zealand Connection

Ben Stokes New Zealand Connection
5/8

बेन स्टोक्स ने वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच जिताऊ पारी खेली थी. उनके बारे में एक दिलचस्प बात यह भी है कि वह खुद मूल रूप से न्यूजीलैंड के ही हैं. उनके पिता आज भी न्यूजीलैंड में रहते हैं और वहां की राष्ट्रीय टीम की ओर से रग्बी खेल चुके हैं. बेन का जन्म भी न्यूजीलैंड में हुआ था लेकिन बाद में वह बेहतर क्रिकेट ट्रेनिंग के लिए इंग्लैंड आ गए थे और आज इंग्लिश टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं.



6.Ben Stokes Best Friends

Ben Stokes Best Friends
6/8

बेन स्टोक्स इंग्लिश क्रिकेट टीम के सबसे मस्तमौला खिलाड़ी माने जाते हैं. खाली टाइम में उन्हें वीडियो गेम्स खेलना पसंद हैं और वह बीयर के खासे शौकीन हैं. आईपीएल में स्टोक्स राजस्थान रॉयल्स और पुणे सुपरजॉयंट्स के लिए खेल चुके हैं. उनके सभी पूर्व और मौजूदा साथियों क कहना है कि स्टोक्स मस्तमौला इंसान हैं जिन्हें बीयर, पार्टी और एडवेंचर का काफी शौक है.



7.Ben Stokes On Mental Health

Ben Stokes On Mental Health
7/8

बेन स्टोक्स उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से हैं जो खुलकर मेंटल हेल्थ पर बात करते हैं. स्टोक्स ने साल 2021 में स्पष्ट तौर पर कहा था कि वह डिप्रेशन में हैं और अपनी मेंटल हेल्थ को तरजीह देना चाहते हैं. उन्होंने जुलाई में अनिश्चितकाल तक के लिए क्रिकेट से ब्रेक लिया था. स्टोक्स मेंटल हेल्थ के लिए काम करने वाली कई मुहिम से भी जुड़े हैं.



8.Ben Stokes Bad Boy Image

Ben Stokes Bad Boy Image
8/8

क्रिकेट के सुपरस्टार बेन स्टोक्स का विवादों से भी पुराना नाता रहा है. साल 2011 में ज्यादा शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए उन्हें अरेस्ट किया  गया था. साल 2013 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी उन्होंने इतनी ज्यादा शराब पी ली थी कि टीम स्टाफ के लिए उन्हें संभालना मुश्किल हो गया था. इसके बाद उन्हें वापस देश भेज दिया गया था. साल 2017 में उन्होंने एक नाइट क्लब में शराब के नशे में एक आदमी से झगड़ा किया था और जमकर मारपीट की थी. इस केस में उन्हें एक दिन तक पुलिस कस्टडी में रहना पड़ा था. बाद में उन्होंने कोर्ट में कहा था कि वह मारपीट नहीं कर रहे थे बल्कि गॉड (भगवान) से बातचीत कर रहे थे.  



LIVE COVERAGE