trendingPhotosDetailhindi4008505

19 साल की उम्र में पिता बन गए थे Neymar, तंगहाली से इस तरह बने अमीर फुटबॉलर

5 फरवरी फुटबॉल के स्टार नेमार का जन्मदिन है. वह 30 साल के हो गए हैं.

दुनिया के तीसरे नंबर के सबसे महंगे फुटबॉल खिलाड़ी ब्राजील के नेमार 5 फरवरी 2022 को 30 साल के हो गए हैं. नेमार दा सिल्वा सैंटोस जूनियर का जन्म मोगी दास क्रूज, साओ पाउलो में नेमार सैंटोस सीनियर और नादिन दा सिल्वा के घर हुआ था.

उनके पिता फुटबॉलर रह चुके हैं. उन्हें यह नाम अपने पिता से विरासत में मिला. 2003 में नेमार महज 11 साल की उम्र में अपने परिवार के साथ साओ विसेंट चले गए, जहां उन्होंने पोर्टुगुसा सैंटिस्टा के लिए खेलना शुरू किया. 

बाद में वह सैंटोस चले गए जहां नेमार क्लब सैंटोस में शामिल हो गए. नेमार का बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा. वह स्लम एरिया में रहे. कभी पाई पाई के लिए मोहताज नेमार की कमाई से ही परिवार ने अपना पहला घर सैंटोस के घरेलू स्टेडियम के पास विला बेलमिरो के बगल में खरीदा. 

1.15 की उम्र से कमाने लगे

15 की उम्र से कमाने लगे
1/6

15 वर्ष की आयु में नेमार प्रति माह 10,000 ब्राजीलियन रियल कमाने लगे. 17 साल की उम्र में उन्होंने अपने पहले प्रोफेशनल कॉन्ट्रेक्ट पर साइन किए. उन्हें सैंटोस की पहली टीम में अपग्रेड किया गया. इसके बाद मानो उनकी लॉटरी लग गई. 17 साल का यह युवा दुनियाभर के फुटबॉल जगत में नाम कमाने लगा. 
 



2.नेटफ्लिक्स ने बनाई डॉक्यूमेंट्री

नेटफ्लिक्स ने बनाई डॉक्यूमेंट्री
2/6

नेमार पर नेटफ्लिक्स ने 'नेमार: द परफेक्ट कैओस' डॉक्यूमेंट्री बनाई है. यह 11 जनवरी को रिलीज की गई है. पिछले कुछ दिनों में वह Google ब्राजील पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले व्यक्ति थे. गूगल ट्रेंड्स के आंकड़ों के अनुसार, ट्रेंडिंग कंटेंट को मापने वाले गूगल प्लेटफॉर्म और वेब पर सबसे लोकप्रिय सर्च में "नेमार" के लिए पिछले सप्ताह में 156% की वृद्धि दर्ज की गई.



3.20वें जन्मदिन पर 100वां गोल

20वें जन्मदिन पर 100वां गोल
3/6

नेमार जूनियर पांचवीं बार देश के बाहर सर्वश्रेष्ठ ब्राजीलियाई खिलाड़ी चुने गए हैं. नेमार ने अपने 20वें जन्मदिन पर अपना 100वां पेशेवर गोल किया था. बार्सिलोना जाने से पहले वह केवल सैंटोस के लिए खेले थे. वह अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए दूसरे सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी हैं. उन्हें दुनिया के सबसे प्रमुख खिलाड़ियों में से एक माना जाता है



4.सबसे महंगा कॉन्ट्रेक्ट

सबसे महंगा कॉन्ट्रेक्ट
4/6

वह अब तक के सबसे महंगे कॉन्ट्रेक्ट के साथ फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट जर्मन में शामिल हो गए. नेमार को 2017 के अगस्त में 222 मिलियन यूरो में खरीदा गया था. फुटबॉल में यह तब सबसे महंगा ट्रांसफर था. उन्होंने 2012 में अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय हैट्रिक बनाई थी.



5.बच्चे की पहचान रखी गुप्त

बच्चे की पहचान रखी गुप्त
5/6

नेमार 19 साल की उम्र में पिता बन गए थे. उन्होंने अपनी निजी जिंदगी और अपने बच्चे की पहचान गुप्त रखी. उनके बेटे डेवी लुक्का का जन्म 2011 के अगस्त में हुआ था. नेमार ने बाद में बताया था कि बच्चे की मां उनकी पूर्व प्रेमिका कैरोलिना डेंटास थी. हाल ही में नेमार का नाम ब्राजीलियाई मॉडल मारी तवारेस के साथ जुड़ा है. ब्राजील की इस मॉडल ने भी नेमार की तरह टैटू गुदवाया है. 



6.जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक
6/6

प्रसिद्ध फुटबॉल खिलाड़ियों में से एक नेमार की कुल संपत्ति 185 मिलियन यूएस डॉलर यानी करीब 1381 करोड़ रुपये है. कहते हैं कि नेमार हर घंटे 5.8 लाख रुपए कमाते हैं. नेमार मासेराती Mc12, पोर्श पैनामेरा टर्बो, ऑडी R8 स्पाइडर, मर्सिडीज AMG, फेरारी 458 इटालिया और एक एस्टन मार्टिन वल्कन जैसी कारों के मालिक हैं. ब्राजील के सुपरस्टार नेमार की ज्यादातर कमाई विज्ञापनों के जरिये होती हैं. इसमें नाइकी, रेड बुल, जिलेट, मैकडॉनल्ड्स और बीट्स जैसी कंपनियों शामिल हैं. इसके अलावा गैगा मिलानो के नाम से उनका खुद का ब्रांड भी है. 
 



LIVE COVERAGE