trendingPhotosDetailhindi4079134

SA Vs WI 1ST Test: 24 साल के खिलाड़ी ने 23 साल बाद बनाया बड़ा रिकॉर्ड, धोनी भी नहीं कर पाए यह कारनामा

Joshua Da Silva 7 Dismissals: साउथ अफ्रीका ने पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को हरा दिया. कैरेबियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बड़ा रिकॉर्ड बनाने में कामयाब रहे.

साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच हुए रोमांचक टेस्ट मैच में तेंबा बावुमा की टीम ने 87 रनों  से जीत दर्ज की है. यह टेस्ट मैच काफी रोमांचक रहा और वेस्टइंडीज की टीम ने भी अपने खेल से प्रभावित किया है. इस मैच में कैरेबियाई विकेटकीपर बल्लेबाज जोशुआ लिटिल ने ऐसा कीर्तिमान रचा है जिसे धोनी और एडम गिलक्रिस्ट जैसे सितारे भी नहीं कर पाए. जानें क्या है यह रिकॉर्ड. 

 

1.Joshua Da Silva Becomes 5th Player

Joshua Da Silva Becomes 5th Player
1/5

जोशुआ ने जो कारनामा किया है उसे टेस्ट क्रिकेट में आज तक सिर्फ 5 ही खिलाड़ी कर पाए हैं. बीते 44 सालों में 5 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने यह कीर्तिमान रचा है. दिलचस्प बात यह है कि विश्व क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट और महेंद्र सिंह धोनी जैसे सितारे भी इसकी बराबरी नहीं कर सके हैं. 



2.Joshua Da Silva 7 Dismissal 

Joshua Da Silva 7 Dismissal 
2/5

जोशुआ ने एक ही इनिंग में विकेट के पीछे 7 शिकार बनाने का रिकॉर्ड बनाया है. इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने वाले वह पांचवे 5वें खिलाड़ी है. साथ ही, बता दें कि 23 साल बाद यह कीर्तिमान किसी खिलाड़ी ने छुआ है. इससे पहले आखिरी बार ऐसा करने वाले खिलाड़ी वेस्ट इंडीज के ही विकेटकीपर रीडले जैकब्स थे. उन्होंने साल 2000 में यह रिकॉर्ड बनाया था. 



3.Ms Dhoni Not In List 

Ms Dhoni Not In List 
3/5

विकेटकीपिंग में रिकॉर्ड्स की बात करें तो महेंद्र सिंह धोनी के नाम कई रिकॉर्ड हैं. हालांकि अपने दशक भर लंबे टेस्ट करियर में वह कभी एक इनिंग में विकेट के पीछे 7 शिकार करने में कामयाब नहीं हो पाए थे. 



4.SA Vs WI 1ST Test South Africa Won

SA Vs WI 1ST Test South Africa Won
4/5

मैच की बात करें तो साउथ अफ्रीका ने यह मुकाबला 87 रनों से जीत लिया है. मेजबान टीम ने पहली पारी में 342 और दूसरी पारीमें 116 रन बनाए थे. जवाब में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 211 रन ही बना सकी और दूसरी पारी में 159 रनों पर पूरी टीम ढेर हो गई.



5.Aiden Markram Player Of The Match

Aiden Markram Player Of The Match
5/5

पहले टेस्ट में पहली पारी में 117 और दूसरी पारी में 47 रनों की पारी खेलने वाले एडन मार्करम को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब मिला है. जीत के बाद मार्करम ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाना किसी भी खिलाड़ी के लिए रोमांचक अनुभव होता है. वह अपनी पारी और टीम की जीत से संतुष्ट हैं.



LIVE COVERAGE