Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

FIFA World Cup 2022: किसने जीता गोल्डन बूट, किसे मिली गोल्डन बॉल, यहां देखें पूरी अवॉर्ड लिस्ट

Kylian Ambappe Golden Boot: फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में गोल्डन बूट का अवॉर्ड जीता. लियोनल मेसी गोल्डन बॉल मिली है.

FIFA World Cup 2022: किसने जीता गोल्डन बूट, किसे मिली गोल्डन बॉल, यहां देखें पूरी अवॉर्ड लिस्ट

अर्जेंटीना के इन खिलाडियों को मिला अवॉर्ड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अर्जेंटीना ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) का खिताब जीत लिया है और वह तीसरी बार विश्व चैम्पियन बना है. पेनल्टी शूटआउट तक गए इस फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना ने फ्रांस को 4-2 से हरा दिया. लियोनल मेसी के लिए ये आखिरी फीफा वर्ल्ड कप खिताब था. लेकिन इस टूर्नामेंट के हीरो फ्रांस की तरफ से किलियन एम्बाप्पे (Kylian Ambappe) रहे. उन्होंने फाइनल में तीन गोल किए. एम्बाप्पे को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए गोल्डन बूट (Golden Boot) दिया गया. वर्ल्ड कप खत्म होने के बाद खिलाड़ियों को तमाम अवॉर्ड्स दिए गए. आइये जानते हैं किसे क्या मिला.

गोल्डन बूट विजेता (Golden Boot)
गोल्डन बूट (Golden Boot) का अवॉर्ड फ्रांस के किलियन एम्बाप्पे ने जीता है. उन्होंने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे ज्यादा 8 गोल किए. जिसमें फाइनल में किए गए 3 गोल भी शामिल हैं. एम्बाप्पे की वजह से फ्रांस की टीम फाइनल में पहुंची. वह अभी सिर्फ 23 साल के हैं. गोल्डन बूट पाने के बाद वह लियोनल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो जैसे प्लेयर्स के कतार में शामिल हो गए हैं. गोल्डन बूट सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है. 

किलियन एम्बाप्पे को मिला गोल्डन बूट

गोल्डन बूट के ये खिलाड़ी थे दावेदार:

  • किलियन एमबाप्पे (फ्रांस)- 8 गोल
  • लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना)- 7 गोल
  • ओलिवर गिरोड (फ्रांस)- 4 गोल
  • जूलियन अल्वारेज (अर्जेंटीना) 4 गोल

ये भी पढ़ें- फाइनल में जीत के बाद भावुक हुए मेसी, एम्बाप्पे को भी लगाया गले, देखें तस्वीरें

Fifa world cup golden boot, golden ball and golden gloves winners

गोल्डन बॉल विजेता (Golden Ball)
गोल्डन बूट से हटकर अगर गोल्डन बॉल की बात करें तो यह अवॉर्ड फीफा वर्ल्ड कप के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर को प्रदान किया जाता है. इस अवॉर्ड को जीतने वाले खिलाड़ी को सोने की बॉल दी जाती है. इस अवॉर्ड को जीतने वाले अर्जेंटीना के कप्तान लियोनेल मेसी हैं. उन्हें गोल्डन बॉल से नवाजा गया. दो बार गोल्डन बॉल पाने मेसी दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

लियोनेल मेसी को मिली गोल्डन बॉल

ये भी पढ़ें- 7 साल पहले मेसी के लिए की भविष्यवाणी हुई सच, यकीन नहीं आता तो खुद देख लें 

गोल्डन ग्लव्स विजेता (Golden Gloves)
अर्जेंटीना के गोलकीपर एमिलियानों मार्टिनेज को गोल्डन ग्लव्स दिया गया. उन्होंने फीफा वर्ल्ड कप 2022 में सबसे ज्यादा 4 गोल सेव किए.गोल्डन ग्लव्स अवॉर्ड टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर को दिया जाता है. इस अवॉर्ड की शुरुआत साल 1994 में हुई थी. तब इस अवॉर्ड को लेव याशिन अवॉर्ड के नाम से जाना जाता था. लेकिन 2010 इसका नाम बदलकर गोल्डन ग्ल्व्ज कर दिया गया था.

एमिलियानों मार्टिनेज

कितनी होती है सोने से बनी फीफा ट्रॉफी की कीमत? (FIFA World Cup Gold Trophy)
फीफा वर्ल्ड कप की विश्व विजेता बनी अर्जेंटीना की टीम को सोने की ट्रॉफी मिली है.यह शुद्ध 18 कैरेट सोने से बनी है. इसकी कीमत भारतीय करेंसी में लगभग 144 करोड़ रुपये (20 मिलियन अमेरिकी डॉलर या 16.4 मिलियन पाउंड) है. इस ट्रॉफी को 'ठोस सोने' से बनाया गया है. ये 36.5 सेंटीमीटर लंबी है और इसका वजन लगभग 6.175 किलोग्राम है और आधार (diameter) 13 सेमी है.

यह भी पढ़ें: पेनल्टी शूटआउट से पूरा हुआ मेसी का सपना, फ्रांस को हरा अर्जेंटीना विश्व विजेता

फीफा वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला अर्जेंटीना और फ्रांस के बीच खेला गया. रोमांचक मुकाबले में पेनल्टी शूटआउट के साथ फैसला हुआ था. जीत के बाद अर्जेंटीना की टीम जश्न में डूब गई और अपने कप्तान मेसी को कंधे पर उठा लिया. मेसी का वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना था, जो पूरा हो गया. अर्जेंटीना ने रविवार को खेले गए फीफा वर्ल्ड कप फाइनल में फ्रांस को पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया. तय 90 मिनट तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर रही थी. एक्स्ट्रा टाइम के बाद मुकाबला 3-3 की बराबरी पर रहा था. इसके बाद पेनल्टी शूटआउट से अर्जेंटीना ने फ्रांस को मात दे दी. अर्जेंटीना की तरफ से सबसे ज्यादा किलियन एम्बाप्पे ने 3 गोल दागे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement