Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

मैरी कॉम के रिटायरमेंट की उड़ी खबर, भावुक हुए फैन, पढ़ें किसने क्या कहा

मैरी कॉम अब किसी भी वर्ल्ड चैंपियनशिप में नजर नहीं आएंगी. अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ के नियमों के मुताबिक खिलाड़ी केवल 40 साल तक की उम्र तक खेल सकते हैं.

Latest News
मैरी कॉम के रिटायरमेंट की उड़ी खबर, भावुक हुए फैन, पढ़ें किसने क्या कहा

मैरी कॉम.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन और 2012 की ओलंपिक पदक विजेता एमसी मैरी कॉम ने बुधवार को कहा कि उम्र संबंधी नियमों की वजह से वे इंटरनेशनल मुकाबले नहीं खेल सकती हैं. मैरी कॉम अब किसी इंटरनेशनल मुकाबले में नजर नहीं आएंगी. मैरी कॉम ने अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (IBA) के नियमों के चलते मजबूर होकर ऐसा करना पड़ रहा है. मुक्केबाजरी संघ की शर्तों के मुताबिक पुरुष और महिला मुक्केबाज केवल 40 वर्ष की आयु तक प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले सकते हैं.

एक कार्यक्रम के दौरान, 41 वर्षीय मैरी कॉम ने कहा कि वे अब भी वर्ल्ड चैंपियनशिप में खेलना चाहती हैं, उनमें खेल के लिए भूख है लेकिन एज लिमिट की वजह से उन्हें संन्यास लेना पड़ रहा है. उन्होंने मुक्केबाजी से जुड़े हर वैश्विक खिताब जीता है. उनका करियर बेहद सफल माना जाता है. उन्हें 6 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है. 

इसे भी पढ़ें- Mary Com Retires: दिग्गज मुक्केबाज मैरी कॉम ने किया संन्यास का ऐलान, जानें क्या है वजह

मैरी मुक्केबाजी इतिहास में छह विश्व खिताब पर कब्जा करने वाली पहली महिला मुक्केबाज हैं. पांच बार की एशियाई चैंपियन 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज थीं. अनुभवी मुक्केबाज ने लंदन 2012 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता था. कोई भी रिकॉर्ड या खिताब उनकी पहुंच से अछूता नहीं है. उन्होंने 18 साल की उम्र में स्क्रैंटन, पेनसिल्वेनिया में पहला मुकाबला जीता था. आइए जानते हैं उनकी रिटायरमेंट पर दुनिया ने क्या कहा है.

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ क्यों हारेगी इंग्लैंड की टीम, इस दिग्गज खिलाड़ी ने बता दिया 

क्या है मैरी कॉम की सफाई?
बॉक्सिंग चैंपियन मैरी कॉम ने इस खबर के बारे में कहा है कि ये खबर अफवाह है. उन्होंने कहा, 'मैंने अभी तक संन्यास की घोषणा नहीं की है और मुझे गलत तरीके से कोट किया गया है. मैं जब भी इसकी घोषणा करना चाहूंगी व्यक्तिगत रूप से मीडिया के सामने आऊंगी. मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट देखी हैं जिनमें कहा गया है कि मैंने संन्यास की घोषणा कर दी है और यह सच नहीं है. मैं 24 जनवरी 2024 को डिब्रूगढ़ में एक स्कूल कार्यक्रम में भाग ले रही थी. मैंने कहा था कि मुझमें अभी जीत की भूख है लेकिन ओलंपिक में उम्र सीमा मुझे भाग लेने की अनुमति नहीं देती है. मैं फिटनेस पर ध्यान दे रही हूं. मैं खेल सकती हूं.'

रिटायरमेंट पर किसने क्या कहा?
कुछ लोगों ने मैरी कॉम को उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी हैं. कुछ लोगों ने कहा है कि अब आप खुद पर फोकस कर सकेंगी. उन्होंने कहा कि आप चैंपियन हैं, हमेशा रहेंगी. कुछ लोगों ने उनके फैसले का सम्मान किया है. कुछ लोग मीडिया को कोस रहे हैं कि ये खबर गलत है.  आप चैंपियन को रिटायर करा रहे हैं. कुछ लोगो इस खबर को गलत बता रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement